मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

पिछली कुछ पारियों में पंत ने बेहद ग़ैरज़िम्मेदाराना शॉट खेले हैं : गौतम गंभीर

गंभीर के अनुसार टीम को उन शॉट्स की ज़रूरत नहीं थी

Rishabh Pant walks back after being dismissed, Mumbai Indians vs Delhi Capitals, IPL 2021, Sharjah, October 2, 2021

आरसीबी के ख़िलाफ़ पंत आठ गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हुए  •  BCCI

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर का मानना है कि दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीज़न में काफ़ी ग़ैरज़िम्मेदाराना शॉट्स खेलकर आउट हुए हैं। गंभीर को लगता है कि पंत अपने अच्छे फ़ॉर्म की इज़्ज़त नहीं कर रहे हैं।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के 'टाइम आउट' कार्यक्रम में गंभीर ने कहा, "जब आप अच्छे फ़ॉर्म में होते हैं तब आप ख़ुद को एक बेताज बादशाह की तरह महसूस करते हैं। हालांकि जब यह फ़ॉर्म चली जाती है तब आपको एक-एक रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। आपको इस खेल को और अपने अच्छे या बुरे फ़ॉर्म को सम्मान देना होगा।"
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ख़िलाफ़ अपने आख़िरी लीग मैच में पंत नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने उतरे। 10 ओवरों में 88 रनों की अच्छी शुरुआत का वह फ़ायदा नहीं उठा पाए और महज़ 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस मौक़े पर उन्होंने डेनियल क्रिस्टियन की गेंद को कट करने का प्रयास किया था और विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों लपके गए। अंत में टीम अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाई और 164 रनों पर कैपिटल्स की पारी समाप्त हुई।
गंभीर ने आगे कहा, "पंत एक विशेषज्ञ बल्लेबाज़ होने के साथ-साथ भारत के टेस्ट क्रिकेटर भी हैं। रिवर्स स्वीप और स्लॉग करना आपको शोभा नहीं देता। तीनों फ़ॉर्मेट के खिलाड़ी होने के नाते उन्हें विपक्षी टीम को सम्मान देना होगा। उनकी मानसिकता यह नहीं हो सकती कि मैं कुछ भी कर सकता हूं। जब आप ख़राब फ़ॉर्म से जूझते हैं तब आपको इन दिनों की अहमियत का पता चलता है।"
गंभीर का मानना है कि पिछले तीन-चार मुक़ाबलों में पंत ने कुछ ऐसे शॉट्स लगाए जिनकी उस समय टीम को ज़रूरत नहीं थी। उन्हें टीम की ज़रूरत के हिसाब से अपने खेल को ढालना होगा। यह कहना ग़लत होगा कि यह उनके खेलने का अंदाज़ है और वह इसी प्रकार से खेलते हैं क्योंकि इससे उनकी टीम का नुक़सान हो सकता है।
गंभीर के अनुसार अगर पंत टी20 विश्व कप में इस तरह से खेलना जारी रखते हैं तो टीम में उनकी जगह इशान किशन को शामिल किया जा सकता है। भारत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मैच के साथ अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा।

अफ़्ज़ल जिवानी (@ jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।