मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

कोरोना की चपेट में दिल्ली कैपिटल्स

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श कोरोना संक्रमित

Mitchell Marsh, returning from injury, had a rough start, Delhi Capitals vs Royals Challengers Bangalore, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, April 16, 2022

मिचेल मार्श का दूसरा आरटी-पीसीआर टेस्ट पॉज़िटिव आया है  •  BCCI

दिल्ली कैपिटल्स को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब उनके ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श कोरोना संक्रमित पाए गए। अब आईपीएल के नियमानुसार मार्श को कम से कम एक हफ़्ते के लिए क्वारंटीन में रहना होगा। इससे पहले टीम के फ़िज़ियो पैट्रिक फ़ारहार्ट भी शुक्रवार को कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे। इसके अलावा दिल्ली की टीम से एक और सदस्य (मसियूज़) क्वारंटीन में चला गए थे।
पता चला है कि सोमवार को कैपिटल्स के दल के सभी सदस्यों का आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया गया। इस गतिविधि को मद्देनज़र रखते हुए आईपीएल प्रबंधन निर्णय लेगा कि क्या कैपिटल्स की टीम 20 अप्रैल को पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ मैच खेलने के लिए पुणे की यात्रा कर पाएगी या नहीं। आरसीबी के विरुद्ध अपने पिछले मैच के दौरान मार्श रैपिड एंटीजन टेस्ट में सकारात्मक पाए गए थे। मार्श बल्लेबाज़ी के दौरान लय पकड़ नहीं पाए थे जो अंत में कैपिटल्स की हार का कारण बन गया।
फ़ारहार्ट आरसीबी के ख़िलाफ़ हुए मैच से एक दिन पहले कोरोना संक्रमित पाए गए थे। फ़ारहार्ट के कोविड पॉज़िटिव होने के बाद आईपीएल प्रबंधन ने दोनों टीमों से शारीरिक दूरी बरतने के लिए कहा था। समझा जा रहा है कि मार्श को लगातार दो आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुज़रना पड़ा। पहला टेस्ट तो निगेटिव आया था लेकिन दूसरे टेस्ट में वह पॉज़िटिव पाए गए। इससे पहले ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने ग़लत जानकारी रिपोर्ट की थी कि मार्श के दोनों टेस्ट की रिपोर्ट नकारात्मक आई थी।
दिल्ली कैपिटल्स ने बयान जारी करते हुए कहा, "कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद मिचेल मार्श को अस्पताल में भर्ती करवाया गया हैं। साथ ही दिल्ली कैपिटल्स बायो-बबल के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई हैं। उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं और फ़ैंचाइज़ी उनकी देख रेख कर रही है। बायो-बबल के अन्य सदस्य फ़िलहाल अपने कमरों में हैं और उनकी लगातार जांच की जाएगी।"
आईपीएल के नियमों के अनुसार अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के बबल में पॉज़िटिव पाया जाता है तो उसे कम से कम सात दिन तक क्वारंटीन में रहना होगा। बबल में फिर से प्रवेश करने के लिए 24 घंटे के भीतर उनके दो आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आने चाहिए। अगर किसी टीम के एक से अधिक खिलाड़ी कोविड पॉज़िटिव हैं, तो भी कम से कम 12 खिलाड़ी उपलब्ध होने पर वे मैच खेल सकते हैं, जिनमें कम से कम सात भारतीय खिलाड़ी और एक सब्स्टीट्यूट का होना अनिवार्य है। 12 से कम खिलाड़ी उपलब्ध होने पर आईपीएल प्रबंधन निर्णय लेगा।
इस गतिविधि ने सभी टीमों और आईपीएल को असमंजस में डाल दिया होगा। पिछले सीज़न के दौरान भी टीमों में पॉज़िटिव केस आने के कारण आईपीएल को स्थगित कर दिया गया था। पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स सहित कम से कम पांच टीमों के बबल में कोरोना मामले पाए गए थे।
मंगलवार को फिर से खिलाड़ियों का आरटीपीसीआर टेस्ट होगा। उसके बाद दिल्ली की टीम पुणे जाएगी या नहीं, इस बात का फैंसला आईपीएल प्रबंधन करेगा।

नागराज गोलापुडी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं।