मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
फ़ीचर्स

पाकिस्तान दौरे से मैक्सवेल बाहर, आईपीएल के समय हो सकती है उनकी शादी

केन रिचर्डसन को अनुमान था कि पिछले साल के शुरुआती रिटर्न के कारण उन्हें और ऐडम ज़ैंम्पा को आईपीएल नीलामी में अनसोल्ड किया जा सकता है

ग्‍लेन मैक्‍सवेल शादी के कारण आईपीएल के शुरुआती चरण में नहीं खेल पाएंगे  •  Getty Images

ग्‍लेन मैक्‍सवेल शादी के कारण आईपीएल के शुरुआती चरण में नहीं खेल पाएंगे  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने पुष्टि की है कि वह पाकिस्तान दौरे पर नहीं जाएंगे और संभवतः अपनी आगामी शादी के कारण आईपीएल की शुरुआत से भी चूक जाएंगे, जबकि केन रिचर्डसन ने सोचा है कि उन्होंने और ऐडम ज़ैंम्पा ने पिछले साल टूर्नामेंट बीच में छोड़ने के कारा आईपीएल मालिकों के सामने अपनी प्रतिष्ठा को नुक़सान पहुंचाया होगा।
इस सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तानी करने के लिए तैयार मैक्सवेल ने पिछले साल नवंबर में टी20 विश्व कप के बाद सार्वजनिक रूप से कहा था कि वह मार्च के अंत में अपनी शादी के कारण पाकिस्तान दौरे पर नहीं जाएंगे।
लेकिन आईपीएल सीज़न की शुरुआती शुरुआत को देखते हुए इसका मतलब है कि डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, पैट कमिंस, मार्कस स्टॉयनिस, जॉश हेज़लवुड, मैथ्यू वेड और डेनियल सैम्स सभी के पाकिस्तान में ऑस्ट्रेलिया के साथ ड्यूटी के कारण अनुपलब्ध होने की संभावना है। आख़िरी टी20 वहां 5 अप्रैल को खेला जाएगा।
मैक्सवेल अभी भी अपनी शादी के कारण मेलबर्न में ही रहेंगे। उन्होंने मेज़बान ब्रॉडकास्टर फ़ॉक्स क्रिकेट को कैनबरा में श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीसरे टी20 में समझाया कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से परामर्श करने के बावजूद लगातार शेड्यूल में बदलाव के कारण क्लैश में सामंजस्य बैठाना मुश्किल था।
मैक्सवेल ने कहा, "मूल रूप से जब मैंने सीए के साथ तारीख़ों का ऐलान किया तो दो सप्ताह का अंतर था, जहां मैं संभावित रूप से बिना कोई मैच मिस किए शादी कर सकता था। जब मैंने इसे सुलझाया तो मैं बहुत ख़ुश था कि मैं किसी भी सीरीज़ में गायब नहीं होने जा रहा था। और फ़िर मैं पिछले साल के बीच में [सीए] अनुबंध बैठक में आया और उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ सीरीज़ है और मैंने स्पष्ट रूप से सोचा कि पिछली बातचीत के बाद से यह बदल गया है।"
इस बीच, 21 रन देकर तीन विकेट लेने के बाद कैनबरा में प्लेयर ऑफ़ द मैच बने रिचर्डसन ने आईपीएल नीलामी में नहीं ख़रीदे जाने के बारे में खुलकर बात की। रिचर्डसन आश्चर्यचकित नहीं थे कि उन्हें क्यों नहीं ख़रीदा गया था, लेकिन ज़ैंम्पा के अच्छे टी20 विश्व कप के बाद भी उन्हें नहीं लिए जाने पर वह चौंक गए। रिचर्डसन ने सोचा कि क्या यह कोविड-19 के कारण पिछले साल की शुरुआत में टूर्नामेंट के स्थगित होने से ठीक पहले आईपीएल छोड़ने के इस जोड़ी के फ़ैसले का असर हो सकता है।
रिचर्डसन ने कहा, "मैं निश्चित रूप से उसके लिए अधिक हैरान था। ईमानदारी से कहूं तो, जब हम पिछले साल परिस्थिति के बीच जल्दी चले गए थे, तो मुझे उससे बातचीत याद है। मैंने उससे कहा, देखो यह हमें उल्टा पड़ सकता है और उस समय हमारे लिए वहां रहना वरीयता नहीं थी। हम ऑस्ट्रेलिया वापस जाना चाहते थे। "तो मुझे लगता है कि कुछ ख़रीदार होंगे जो हमें लेने की सोच रहे होंगे, लेकिन उनके मन में होगा कि हम हम फिर से चले जाएंगे। मुझे निश्चित रूप से लगता है कि यह एक कारण है।"
रिचर्डसन ने जोर देकर कहा कि उन्होंने कारणों के बारे में किसी भी फ़्रेंचाइज़ी से बात नहीं की थी और वह ख़रीदे नहीं जाने से परेशान नहीं थे। उन्होंने उम्मीद की थी कि उन्होंने कोई दीर्घकालिक प्रतिष्ठा क्षति नहीं की है, क्योंकि उसने अपने परिवार के साथ रहने का फ़ैसला किया था।
रिचर्डसन ने कहा, "मैं बस यही बोल रहा हूं कि यही एक फ़ैक्टर हो सकता है हमें नहीं लिए जाने का। मुझे नहीं पता, मैंने कभी किसी फ़्रेंचाइज़ी या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संवाद नहीं किया है जो कह सकता है कि ऐसा ही होगा, लेकिन मुझे लगता है कि मैं अपने लड़के के जन्म के की वजह से एक साल पहले भी नहीं गया था।"
"तो मेरी प्रतिष्ठा शायद पिछले कुछ वर्षों में ऐसी है, लेकिन मैं ऐसा नहीं हूं। मैं जितना हो सके उतना क्रिकेट खेलने की कोशिश करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि पिछले कुछ आईपीएल में परिस्थितियां ऐसी हैं जिसने मुझे नहीं जाने दिया। लेकिन यह वह प्रतिष्ठा नहीं है जो मैं चाहता हूं।"
"तो यह सिर्फ़ हम मंथन कर रहे हैं। मुझे लगता है कि यह एक बिंदु होगा जो हमारे ख़िलाफ़ चला गया लेकिन 100 प्रतिशत मैं ऐसा नहीं हूं।"

ऐलेक्‍स मैल्‍कम ESPNcricinfo में एसाेसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।