मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

आने वाले दिनों में टी20 में रिटायर्ड आउट जैसी चीज़ें आम बात होंगी : आर अश्विन

अश्विन ने कहा कि टी20 को वहां जाना है जहां फ़ुटबॉल पहले ही पहुंच चुका है

शिमरॉन हेटमायर से चर्चा करते हुए आर अश्विन  •  BCCI

शिमरॉन हेटमायर से चर्चा करते हुए आर अश्विन  •  BCCI

लखनऊ सुपर जायंट्स के ख़िलाफ़ एक करीबी मुक़ाबले में मिली जीत के बाद आर अश्विन ने अपने यूड्यूब चैनल पर रिटायर्ड आउट होने के फ़ैसले पर प्रतिक्रिया दी है। आर अश्विन ने टी20 क्रिकेट की फ़ुटबॉल के साथ तुलना करते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में कई अवसरों पर यह सब देखने के लिए मिलेगा। इसके साथ ही अश्विन ने यह भी कहा कि टी20 क्रिकेट इस समय जिस मंज़िल की ओर अग्रसर है, जहां फ़ुटबॉल काफ़ी पहले ही पहुंच चुका है।
रविवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के ख़िलाफ़ खेले गए मुक़ाबले में अश्विन रिटायर्ड आउट हो गए थे। बल्लेबाज़ी के समय अश्विन को 4 विकेट गिरने के बाद मैदान में भेजा गया था। उस समय राजस्थान की पारी का दसवां ओवर प्रगति पर था। ऐसा फ़ैसला एक रणनीति के तहत लिया गया था, ताकि छठवें पायदान पर बल्लेबाज़ी करने वाले रियान पराग अनुकूल परिस्थिति में मैदान मे प्रवेश कर सकें।
लिहाज़ा जब पारी की 10 गेंदें शेष थीं, तब 23 गेंदों में 28 रन पर नाबाद खेल रहे अश्विन रिटायर्ड आउट हो गए। पराग ने जिन चार गेंदों का सामना किया, उसमें उन्होंने एक छक्का भी जड़ दिया। रिटायर्ड आउट होने के इस फ़ैसले का परिणाम पर असर तब पता चला जब राजस्थान ने लखनऊ को तीन रनों के बेहद छोटे अंतर से मात दे दी। अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "यह कभी-कभी काम कर सकता है और कभी-कभी काम नहीं भी कर सकता है। फ़ुटबॉल में लगातार इस प्रकार की चीज़ें होती हैं, लेकिन हमने टी20 क्रिकेट को अभी पूरी तरह से क्रैक नहीं किया है। यह अगली पीढ़ी का खेल है। अगर आप फ़ुटबॉल में देखते हैं तो मेस्सी या क्रिस्टियानो रोनाल्डो अमूमन गोल करते हैं। लेकिन इसके साथ ही उनके टीम के गोलकीपर को भी गोल बचाने होते हैं और डिफेंडर को भी अच्छा डिफेंड करना होता है। तभी कोई मेस्सी या रोनाल्डो सुर्खियों में बने रह पाएंगे।"
अश्विन ने आगे कहा, "एक खेल के तौर पर टी20 क्रिकेट उस ओर अग्रसर है जहां फ़ुटबॉल पहले ही पहुंच चुका है। जिस तरह से वह सबस्टीट्यूट्स का उपयोग करते हैं, मैंने भी कुछ वैसा ही किया। हम पहले ही देर कर चुके हैं, लेकिन मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह बहुत मर्तबा होगा। मुझे नहीं लगता कि यह नॉन स्ट्राइकर एंड से किसी को रन आउट कराने जैसा कलंक होगा।"
रिटायर्ड आउट के फ़ैसले पर बात करते हुए अश्विन ने कहा कि "यह एक सोची समझी रणनीति के तहत लिया गया फ़ैसला था। रियान पराग वास्तव में बेहतरीन बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। कृष्णप्पा गौतम का ओवर (16वां) समाप्त होने के बाद मैंने खुद को यह देखने के लिए थोड़ा समय दिया कि मैं कुछ बड़े हिट लगा सकता हूं या नहीं? रियान पराग जैसे बल्लेबाज़ का आना अभी भी बाकी था, और सिर्फ़ दस गेंदें ही बची हुई थीं। ऐसे में अगर रियान पराग मैदान में आकर दो छक्के भी लगा देते तो हम एक अच्छे स्कोर तक पहुंच जाते।"
ख़ुद राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने भी मैच के बाद प्रेज़ेंटेशन के दौरान कहा था कि रिटायर्ड आउट के उपयोग को लेकर उनकी टीम सीज़न की शुरुआत के पहले से ही चर्चा कर रही थी। सैमसन ने कहा, "यह राजस्थान रॉयल्स है, हम अलग-अलग चीज़ें करने की कोशिश करते रहते हैं। हम सीज़न के पहले से ही इसके उपयोग में बात करते हुए आ रहे हैं। हमने यह तय किया था कि ज़रूरत पड़ने पर हम इसका इस्तेमाल करेंगे।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।