मैच (14)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (2)
फ़ीचर्स

CSK vs RR रिपोर्ट कार्ड: रोमांचक मुक़ाबले में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को उनके घर में दी मात

महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जाडेजा का प्रयास चेन्नई के काम न आया

राजस्थान के स्पिनरों ने बीच के ओवरों में पांच विकेट लिए  •  BCCI

राजस्थान के स्पिनरों ने बीच के ओवरों में पांच विकेट लिए  •  BCCI

आईपीएल 2023 के 17वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को एक रोमांचक मुक़ाबले में अपने मैदान पर राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए राजस्थान के बल्लेबाज़ों ने जॉस बटलर और देवदत्त पड़िक्कल की बढ़िया पारियों की बदौलत 175 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में चेन्नई 172 रन ही बना सकी। आइए देखते हैं कि दोनों टीमों को बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी, क्षेत्ररक्षण और रणनीति में कैसे ग्रेड हासिल किए।
बल्लेबाज़ी
राजस्थान (A)
राजस्थान के बल्लेबाज़ों ने पहले पावरप्ले में रन बटोरने का प्रयास किया, जिसमें वह सफल भी रहे। हालांकि इस दौरान उन्हें एक विकेट गंवाना पड़ा। इसके बाद विकेट को समझते हुए जॉस बटलर और देवदत्त पड़िक्कल के बीच बढ़िया साझेदारी हुई। बटलर ने एक छोर को संभालते हुए बढ़िया अर्धशतक लगाया। हालांकि संजू सैमसन और और शिमरॉन हेटमायर से बढ़िया बल्लेबाज़ी की उम्मीद थी।
चेन्नई (B+)
ऋतुराज गायकवाड़ आज वैसी शुरुआत नहीं कर सके, जिसकी उनसे उम्मीद थी। डेवन कॉन्वे और अजिंक्य रहाणे के बीच क़माल की साझेदारी हुई लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाज़ों ने निराशजनक प्रदर्शन किया। अंत के दो ओवरों में महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जाडेजा ने शानदार बल्लेबाज़ी की, लेकिन वह टीम को जीत दिलाने में सफल नहीं रहे।
गेंदबाज़ी:
चेन्नई (A)
यह एक ऐसी पिच थी, जहां पहली पारी में पावरप्ले के बाद बल्ले पर गेंद ठीक से नहीं आ रही थी। हालांकि हालांकि चेन्नई के स्पिन गेंदबाज़ों ने अपने शुरुआती ओवरों में ख़राब लेंथ और एक्सट्रा रनों के कारण राजस्थान उपहार स्वरूप कई रन दिए। अंतिम ओवरों में चेन्नई के गेंदबाज़ों ने बढ़िया और अपने फ़ील्ड के हिसाब से गेंदबाज़ी की।
राजस्थान (A)
संदीप शर्मा राजस्थान को पावरप्ले में सफलता दिलाने में सफल रहे। साथ ही अंतिम ओवर के अंतिम दो गेंदों पर धोनी और जाडेजा जैसे बल्लेबाज़ को रोकने के लिए उन्होंने कमाल के यॉर्कर डाले। पिच बल्लेबाज़ी के लिए आसान नहीं थी। स्पिन गेंदबाज़ों के लिए काफ़ी मदद थी और इसी का फ़ायदा उठाते हुए आर अश्विन, युज़वेंद्र चहल और ऐडम ज़ैम्पा ने कमाल की गेंदबाज़ी करते हुए, मैच में हमेशा चेन्नई सुपर किंग्स को पीछे रखा। तीनों स्पिनरों ने कुल पांच विकेट लिए।
फ़ील्डिंग
चेन्नई (C)
फ़ील्डिंग अगर सही से की जाती तो राजस्थान कम से कम आज 20 रन कम बनाता। मोईन अली ने आज दो कैच और एक रन आउट का अच्छा मौक़ा छोड़ा। साथ ही महीश थीक्षणा ने पहले ओवर में डीप थर्डमैन पर मिस फ़ील्ड करते हुए गेंद को सीमा रेखा के बाहर जाने दिया। इसके अलावा अंतिम ओवर में भी उन्होंने ऐडम ज़ैम्पा का एक कैच छोड़ा।
राजस्थान (A)
क्रिकेट में काफ़ी साधारण लेकिन कामगार नियम हैं- पकड़ो कैच और जीतो मैच। राजस्थान के फ़ील्डिरों ने इस नियम का काफ़ी बेहतरी से पालन किया। उन्होंने कुल चार कैच पकड़े और कई गेंद को सीमा रेखा से बाहर जाने से भी रोकते हुए, टीम के लिए महत्वपूर्ण रन बचाए।
रणनीति:
चेन्नई (A)
गेंदबाज़ी में महेंद्र सिंह धोनी ने अपने स्पिन गेंदबाज़ों का बढ़िया प्रयोग किया। रवींद्र जाडेजा का स्पेल ख़त्म होने के बाद धोनी ने थीक्षणा और मोईन का बढ़िया प्रयोग किया। साथ ही युवा गेंदबाज़ आकाश सिंह और तुषार देशपांडे को भी उन्होंने सही से प्रयोग किया। हालांकि बल्लेबाज़ी के दौरान रहाणे का विकेट गिरने के बाद लगातार दो बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों को आर अश्विन जैसे गेंदबाज़ के सामने भेजना समझ से परे था। साथ ही इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर पर उतरे अंबाती रायडू भी कुछ प्रदर्शन नहीं कर पाए।
राजस्थान (A)
बल्लेबाज़ी में देवदत्त पड़िक्कल को तीसरे स्थान पर मौक़ा देना बढ़िया फ़ैसला था। पड़िक्कल ऊपरी क्रम में बढ़िया बल्लेबाज़ी करते हैं। अश्विन को संजू सैमसन के बाद बल्लेबाज़ी का मौक़ा देना पहले थोड़ा ख़राब फ़ैसला लग रहा था लेकिन अश्विन के दो सिक्सर ने उस फ़ैसले को सही कर दिया। संजू ने गेंदबाज़ी के दौरान अपने स्पिन गेंदबाज़ों को बढ़िया तरीक़े से प्रयोग में ला रहे थे। उसका उन्हें काफ़ी फ़ायदा भी मिला।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं