मैच (10)
एशिया कप (2)
ENG v WI (1)
TNPL (2)
LPL (2)
BAN-A vs PAK-A (1)
MLC (2)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : एक बड़े रिकॉर्ड के क़रीब शिखर धवन

पंजाब किंग्‍स बनाम गुजरात टाइटंस के बीच होने वाले मैच से जुड़े आंकड़ों पर एक नज़र

Shikhar Dhawan found timing and power on a regular basis, Sunrisers Hyderabad vs Punjab Kings, IPL 2023, April 9, 2023

अभी ऑरेंज कैप शिखर धवन के पास ही है  •  Associated Press

पंजाब किंग्‍स एक ओर जहां अपने कप्‍तान शिखर धवन की बेहतरीन फ़ॉर्म से खु़श है तो दूसरी ओर गुजरात टाइटंस, कोलकाता नाइट राइडर्स से मिली रोमांचक हार के बाद सदमे से निकलना चाहेगी। गुरुवार को मोहाली के पीसीए स्‍टेडियम में दोनों टीम भिड़ेंगी। ऐसे में दोनों टीमों के खिलाड़‍ियों के मैचअप और बनने वाले रिकॉर्ड पर एक नज़र डालते हैं।

विराट का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं शिखर

धवन पिछले दशक के सफ़ेद गेंद क्रिकेट के बेहतरीन ओपनरों में से रहे हैं। वह ऐसे कुछ खिलाड़‍ियों में शामिल हैं जिन्‍हांने 2008 आईपीएल की शुरुआत से हर सीज़न में खेला है। उन्‍हें आईपीएल में 6500 रन बनाने में 31 रन की ज़रूरत है, अगर वह ऐसा करते हैं तो विराट कोहली के बाद 6500 रन बनाने वाले दूसरे और सबसे तेज़ बल्‍लेबाज़ बनेंगे।

गुजरात के गेंदबाज़ों पर भारी पड़ते हैं शिखर

शिखर गुजरात के तेज़ गेंदबाज़ों पर बहुत बड़े स्‍ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। मोहम्‍मद शमी के ख़‍िलाफ़ उन्‍होंने 13 पारियों में 149 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं जबकि एक बार भी आउट नहीं हुए हैं। अल्‍ज़ारी जोसेफ़ के ख़ि‍लाफ़ उन्‍होंने एक ही पारी खेली है और 150 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

राशिद से बचना होगा पंजाब के बल्‍लेबाज़ों को

पिछले मैच में हैट्रिक लेने वाले राश‍िद ख़ान से पंजाब किंग्‍स के बल्‍लेबाज़ों को बचना होगा। पंजाब के सभी बल्‍लेबाज़ों को राशिद ने कई बार आउट किया है। लियम लिविंगस्‍टन ने उनके ख़‍िलाफ़ 12 पारियों में 119 रन बनाए हैं और चार बार आउट हुए हैं। सैम करन ने उनके ख़‍िलाफ़ सात मैचों में 53 रन बनाए हैं और चार बार आउट हुए हैं। शिखर ने सात मैचों में 53 रन बनाए और चार बार आउट हुए। इसके अलावा सिकंदर रज़ा भी 16 पारियों में 93 रन बनाते हुए चार बार उनकी गेंद पर आउट हुए हैं।

लिविंगस्‍टन डालेंगे बल्‍लेबाज़ी में जान

लिविंगस्‍टन के लिए आईपीएल 2022 का डेब्‍यू सीज़न अच्‍छा गया था जहां उन्‍होंने 180 से अधिक के स्‍ट्राइक रेट से 400 से अधिक रन बनाए थे, वह अभी भी 2022 आईपीएल से पंजाब के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज़ हैं। आईपीएल 2022 से 200 से अधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ों में लिविंगस्‍टन का स्‍ट्राइक रेट दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ है। वहीं वह छक्‍के लगाने के मामले में भी तीसरे नंबर पर हैं। लिविंगस्‍टन ने टिम डेविड (186) के बाद 182 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, वहीं उनके नाम जॉस बटलर (50) और निकोलस पूरन (35) के बाद सबसे अधिक 34 छक्‍के लगाए हैं।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26