मैच (5)
आईपीएल (2)
PAK v WI [W] (1)
BAN v IND (W) (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
ख़बरें

अभिषेक शर्मा: हमें पता था कि पावरप्ले में आक्रमण करना ही होगा

पावरप्ले में ही अभिषेक ने बनाए 12 गेंदों में 37 रन

अभिषेक शर्मा ने लगातार दूसरे मैच में की आतिशी बल्लेबाज़ी  •  AP Photo / Mahesh Kumar

अभिषेक शर्मा ने लगातार दूसरे मैच में की आतिशी बल्लेबाज़ी  •  AP Photo / Mahesh Kumar

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के ख़िलाफ़ अभिषेक शर्मा ने पावरप्ले में धुंआधार बल्लेबाज़ी की और तीसरे ओवर में ही आउट होने के बाद भी 12 गेंदों में 37 रन बना दिए थे। अभिषेक ने हैदराबाद की पिच का आंकलन ऐसे किया था कि गेंद पुरानी होने पर यह धीमी हो जाएगी।
प्लेयर ऑफ़ द मैच बनने के बाद अभिषेक ने ब्रॉडकास्टर्स से कहा, "गेंदबाज़ी करते समय हमें लगा कि विकेट धीमी है। इसी कारण हमें पता था कि यदि हम पावरप्ले में आक्रमण करेंगे तो फिर उसी धारा में आगे भी बढ़ते रह पाएंगे। हमारे पास IPL से पहले अच्छी तैयारी करने का मौक़ा था। हमें पता था कि विकेट धीमा होने वाला है, लेकिन बहुत अधिक नहीं होगा। यदि हम गेंदबाज़ों पर आक्रमण करेंगे तो उन्हें भी परेशानी होगी।"
मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ 23 गेंदों में 63 रनों की पारी खेलने वाले अभिषेक का यह लगातार दूसरा प्लेयर ऑफ़ द मैच अवार्ड है। अभिषेक के आउट होने के बाद 36 गेंदों में 50 रनों की पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने वाले एडन मारक्रम ने भी अभिषेक की बातों से सहमति दिखाई।
उन्होंने कहा, "हमने देखा कि हमारी पहले 10 ओवर की गेंदबाज़ी में सब सही था। हालांकि, इसके बाद तेज़ी से रन बनाना लगातार मुश्किल होता चला गया। बल्लेबाज़ी के समय हमने पहले 10 ओवरों का अधिक से अधिक लाभ लेने का फ़ैसला किया था ताकि हम मज़बूत स्थिति में पहुंच सकें। पावरप्ले में आपने देखा होगा कि अब टीमें आक्रमण कर रही हैं और यही सही तरीका भी है।"
नई पिच बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत साबित हुई है और यहां हुए पहले मैच में ही बल्लेबाज़ी के तमाम रिकॉर्ड्स टूटे थे। शुक्रवार को चेन्नई ने पहले 10 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 84 रन बना लिए थे, लेकिन गेंद पुरानी होने पर रन बनाना मुश्किल हो गया था। हैदराबाद के गेंदबाज़ों ने गति में मिश्रण किया और अच्छी लेंथ को भी पकड़े रखा। अंतिम सात ओवरों में चेन्नई ने केवल 50 रन ही बनाए थे। शिवम दुबे ने 24 गेंदों में 45 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम को ठीक स्कोर तक पहुंचाया था।
हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने रणनीति पर कहा, "भाग्य से हमारे पास कई तेज़ गेंदबाज़ थे। शिवम स्पिनर्स के ख़िलाफ़ अच्छा खेल रहे थे तो हमने सोचा कि थोड़े ऑफ़ कटर्स डालकर कोशिश की जाए।" कमिंस, भुवनेश्वर कुनार और जयदेव उनादकट की इकॉनमी आठ से कम की रही तो वहीं चौथे तेज़ गेंदबाज़ टी. नटराजन ने 9.75 की इकॉनमी से रन खर्च किए।
मैच गंवाने के बाद ऋतुराज गायकवाड़ ने कहा, "अंत में उन्होंने (हैदराबाद ने) शानदार गेंदबाज़ी की और मैच को पकड़ में रखा। अंतिम पांच ओवरों का हम लाभ नहीं ले सके। हमारी शुरुआत काफ़ी अच्छी रही थी, लेकिन उन्होंने शानदार वापसी की। गेंद पुरानी होने के बाद यह लगातार धीमी होती चली गई और हम लाभ नहीं ले पाए। उन्होंने परिस्थितियों का भी पूरा लाभ लिया।"