गुरूवार को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी, तो ना सिर्फ़ यह दो टीमों का मुक़ाबला होगा बल्कि यह कई खिलाड़ियों के बीच की आपसी जंग भी होगी।

राहुल या वरूण, कौन बेहतर?

भारत के दो प्रतिभाशाली युवा स्पिनर्स राहुल चाहर और वरूण चक्रवर्ती में कौन बेहतर? है ना एक अबूझ सवाल! राहुल और वरूण दोनों को भारत के टी20 विश्व कप टीम में जगह मिली है। उन्होंने इस साल आईपीएल के प्रथम चरण में बेहतरीन प्रदर्शन किया और इसका ईनाम उन्हें टीम में चयन के रूप में भी मिला।

दोनों ने इस साल के आईपीएल में 8 मैच खेले हैं। जहां राहुल के नाम 7.0 की इकॉनमी और 17.5 की औसत से इस साल 11 विकेट है और वह राशिद ख़ान के साथ इस साल के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं, वहीं वरूण भी उनसे कुछ ज़्यादा पीछे नहीं हैं। वरूण के नाम इस साल 8 आईपीएल मैच में 7.3 की इकॉनमी और 19.2 की औसत से 10 विकेट हैं। इस मैच में अधिक से अधिक विकेट लेकर ये दोनों अपने आप को बेहतर साबित करने की कोशिश करेंगे।

बुमराह बनाम रसल, इस बार कौन मारेगा बाज़ी?

दूसरी तरफ़ यह रसल और बुमराह के बीच भी आपसी मुक़ाबला होगा। रसल भले ही तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ तेज़ी से रन बनाने में क़ामयाब होते हैं, लेकिन आंकड़े यह भी कहते हैं कि वह तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ अपना विकेट भी देते हैं। पिछले साल के आईपीएल में रसल को 9 पारियों में 9 बार तेज़ गेंदबाज़ों ने आउट किया था। वहीं इस साल भी वह 7 पारियों में 4 बार तेज़ गेंदबाज़ों को ही अपना विकेट दे चुके हैं।

एक दिलचस्प आंकड़ा यह भी है कि रसल ने 2018 के बाद से सिर्फ़ एक टीम के ख़िलाफ़ 150 से कम के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं और वह टीम है मुंबई इंडियंस, जिनके ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट बस 137 का ही रह जाता है। ऐसे में बुमराह के ख़िलाफ़ रसल का मुक़ाबला देखना दिलचस्प होगा। रसल ने आईपीएल में सबसे अधिक गेंदें बुमराह के ख़िलाफ़ ही खेली हैं। उनके ख़िलाफ़ रसल ने 9 पारियों में 47 गेंदों पर 61 रन बनाए हैं, लेकिन तीन बार उन्हें बुमराह ने आउट भी किया है।

कौन बनेगा सिक्सर किंग?

मुंबई और कोलकाता दोनों टीमों के पास कुछ बेहतरीन हिटर्स हैं। जहां मुंबई के पास जूनियर पंड्या और पोलार्ड हैं, वहीं कोलकाता के पास कार्तिक और रसल जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ हैं। लेकिन इस सीज़न में मुंबई (8.62) और कोलकाता (9.02), सनराइज़र्स हैदराबाद (8.69) के साथ तीसरी ऐसी टीम है, जिनका स्कोरिंग रेट 17 से 20 ओवर के बीच सबसे ख़राब रहा है। दोनों टीमें इसे सुधारना चाहेंगी।

रसल की बात करें तो उन्होंने मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ एक पारी में 8 छक्के लगाए हैं। यह कारनामा उन्होंने 2019 के सीज़न में किया था। वहीं हार्दिक पंड्या ने भी उसी मैच में 9 छक्के लगाए थे। एक और सिक्सर किंग पोलार्ड ने आईपीएल में रसल की 25 गेंदें खेली हैं और केवल 16 रन बनाए हैं। इस क्रम में वह एक बार आउट भी हुए हैं।

क्या रोहित बनेंगे ऐसे पहले एक हज़ारी?

अगर रोहित इस मैच में खेलते हैं और 18 रन बना देते हैं तो वह आईपीएल में किसी एक टीम के ख़िलाफ़ 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन जाएंगे। अभी तक उन्होंने केकेआर के ख़िलाफ़ 28 मैचों में 49.10 की औसत और 133.06 के स्ट्राइक रेट से 982 रन बनाए हैं। उनके बाद डेविड वॉर्नर का नाम है, जिन्होंने पंजाब किंग्स (पहले किंग्स इलेवन पंजाब) के ख़िलाफ़ 20 मैचों में 943 रन और कोलकाता के ख़िलाफ 24 मैचों में 915 रन बनाए हैं।

दया सागर @dayasagar95 ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं