बड़ी तस्वीर

मुंबई इंडियंस ने इस साल के आईपीएल के आठ मैचों में चार में जीत दर्ज़ की है और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) आठ में से तीन मैच जीती है। दोनों अंक तालिका के बीच में काबिज़ हैं। जहां एक ओर सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और पंड्या ब्रदर्स शांत रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर ओएन मोर्गन, शुभमन गिल और आंद्रे रसल भी अपने नाम के मुताबिक़ प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

मुंबई और केकेआर ने चेन्नई के धीमे विकेट पर क्रमशः पांच और तीन मैच खेले हैं। थ्योरी यह है कि दोनों ही टीम पहले ही इस सीज़न में सबसे खराब बल्लेबाज़ी परिस्थिति में खेल चुकी हैं, इसलिए दोनों टीमें बल्लेबाज़ों की फ़ॉर्म में सुधार की उम्मीद कर सकती हैं।

अगर ऐसा होता है तो ये दोनों ही टीमें अंक तालिका में मध्य में नहीं रहेंगे। लेकिन हमने पिछले सीज़नों में देखा है (उदाहरण के तौर पर 2020 में केकेआर) कि कुछ बल्लेबाज़ कई कारणों से लंबे समय तक फ़ॉर्म से बाहर रहते हैं। पिछले सीज़नों में जब भी इन दोनों टीम का आमना-सामना हुआ तो मुंबई ने केकेआर पर अपना दबदबा बनाकर रखा है। इन दोनों टीमों के बीच हुए पिछले 13 में से 12 मुक़ाबले मुंबई ने अपने नाम किए। हालांकि चोट के कारण मुंबई को अपने दो मुख्य खिलाड़ियों रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या के बिना उतरना पड़ सकता है, इसलिए केकेआर के पास इस ख़राब रिकॉर्ड को सुधारने का मौका होगा।

ख़बरों में

क्या रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या खेलेंगे? मैच से पहले पत्रकार वार्ता में ट्रेंट बोल्ट ने दोनों पर कुछ ज़्यादा खुलकर नहीं बोला और कहा कि एहतियात के तौर पर उन्हें आराम दिया जा रहा है। इसलिए यह साफ़ नहीं है​ कि दोनों खिलाड़ी केकेआर के ख़िलाफ़ होने वाले मैच में खेलेंगे या नहीं।

संभावित एकादश


कोलकाता नाइट राइडर्स: 1 शुभमन गिल, 2 वेंकटेश अय्यर, 3 ​राहुल त्रिपाठी, 4 नितीश राणा, 5 ओएन मोर्गन (कप्तान), 6 दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), 7 आंद्रे रसल, 8 सुनील नारायण, 9 लॉकी फ़र्ग्‍यूसन, 10 प्रसिद्ध कृष्णा, 11 वरुण चक्रवर्ती

मुंबई इंडियंस: 1 रोहित शर्मा (कप्तान)/अनमोलप्रीत सिंह, 2 क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), 3 सूर्यकुमार यादव, 4 इशान किशन, 5 कायरन पोलार्ड, 6 हार्दिक पंड्या/सौरभ तिवारी, 7 क्रुणाल पंड्या, 8 एडम मिल्न, 9 राहुल चाहर, 10 ट्रेंट बोल्ट, 11 जसप्रीत बुमराह

रणनीति


  • आंद्रेल रसल ने आईपीएल में सबसे ज़्यादा जसप्रीत बुमराह की गेंद खेली हैं। मुंबई के इस गेंदबाज़ के ख़िलाफ़ उनका प्रदर्शन बराबरी का रहा है। जहां 40 गेंद पर 51 रन रसल ने बनाए हैं, वहीं तीन बार उन्हें बुमराह ने आउट किया है। दूसरी ओर दिनेश कार्तिक का बुमराह के ख़िलाफ़ बेहतरीन रिकॉर्ड है। एक बार भी आउट हुए बिना उन्होंने 33 गेंद में 54 रन बनाए हैं। यह कुछ चूहे और बिल्ली के खेल की तरह है। निर्भर इस पर करता है कि केकेआर कैसे अपने डेथ ओवर हिटर्स का इस्तेमाल करते हैं और मुंबई कैसे बुमराह के चार ओवरों का इस्तेमाल करती है।
  • गेंद से रसल मुंबई के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन सकते हैं। पोलार्ड ने आईपीएल में रसल की 25 गेंद खेली हैं और केवल 16 रन बनाए हैं और एक बार आउट हुए हैं।
  • पिछली बार जब यह दोनों टीम भिड़ी थी तो केकेआर ने पहले पांच ओवरों में स्पिनरों का इस्तेमाल किया था। परिस्थितियां उनको यहां पर ऐसा करने का मौका नहीं देंगी। हालांकि केकेआर एक और स्पिनर हरभजन सिंह को खिला सकती है। क्विंटन डिकॉक के ख़िलाफ़ उन्होंने 40 गेंद में मात्र 35 रन दिए हैं और एक विकेट लिया है। वहीं मुंबई के पास भी दो अधिक बायें हाथ के बल्लेबाज़ किशन और क्रुणाल रह सकते हैं। इसके अलावा सौरभ तिवारी भी जुड़ सकते हैं।
  • कार्तिक कृष्‍णास्‍वामी ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।