कोलकाता नाइट राइडर्स 159-3 (त्रिपाठी 74*, अय्यर 53, बुमराह 3-42) ने मुंबई इंडियंस 155-6 (डिकॉक 55, रोहित 33, फ़र्ग्युसन 2-27) को सात विकेट से हराया

अबू धाबी में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे चरण के मैच में राहुल त्रिपाठी और वेंकटेश अय्यर की आतिशी पारियों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम अंक तालिका में नौ मैचों में आठ अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

155 रनों का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स की शुरआत बेहतरीन रही थी। शुभमन गिल का विकेट जल्दी गिर गया था लेकिन उसके बाद युवा अय्यर और त्रिपाठी दूसरे विकेट के लिए 52 गेंदों पर 88 रनों की साझेदारी करते हुए कोलकाता को जीत के क़रीब ले गए। अय्यर 30 गेंदों पर 53 रन बनाकर पवेलियन लौट गए लेकिन त्रिपाठी ने 42 गेंदों पर नाबाद 74 रन बनाए और कोलकाता को 15.1 ओवर में ही जीत की मंज़िल तक पहुंचाया दिया।

मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ आईपीएल इतिहास में रनों का पीछा करते हुए कोलकाता की ये 2015 के बाद पहली जीत है। इस दौरान चेज़ करते हुए मुंबई के ख़िलाफ़ कोलकाता को छ: बार हार मिली थी।

इससे पहले मुंबई इंडियंस की ओर से रोहित शर्मा और क्विटंन डिकॉक ने पहले विकेट के लिए 9.2 ओवर में 78 रन जोड़कर टीम को बड़े स्कोर की ओर मोड़ दिया था। लेकिन सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती ने मिडिल ओवर्स में लाजवाब गेंदबाज़ी करते हुए मुंबई की पारी को मोमेंटम नहीं हासिल करने दिया। आख़िरी लम्हों में तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फ़र्ग्युसन की बढ़िया डेथ गेंदबाज़ी की बदौलत कोलकाता ने मुंबई को 155 रनों पर ही रोक दिया।

हेमत बराड़ ESPNcricinfo में सब-एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।