बड़ी तस्वीर


काग़ज़ पर देखा जाए तो ये अंक तालिका की सर्वश्रेष्ठ टीमों की जंग है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में इन दोनों ही टीमों का प्रदर्शन अब तक लाजवाब रहा है। लेकिन आईपीएल 2021 के इस दूसरे चरण में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच का अंतर बढ़ गया है, हालांकि देखने में भले ही लग रहा हो कि सिर्फ़ दो अंकों का ही इन दोनों टीमों के बीच फ़ासला है। पर जिस अंदाज़ में चेन्नई ने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस (एमआई) को हराया और जिस तरह बेंगलुरु को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के ख़िलाफ़ हार मिली, वह कुछ और ही कहानी बयां कर रही है।

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के अपने पहले मुक़ाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए जो अलग रहा वह था एबी डीविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले से रन नहीं आना, भारतीय लेग में ये दोनों ही बल्लेबाज़ लय में दिख रहे थे। बेंगलुरु का मध्यक्रम इन दोनों ही बल्लेबाज़ों के ईर्द-गिर्द घूमता है, और जब दोनों ही दिग्गजों का बल्ला शांत रहे तो फिर इस टीम की बल्लेबाज़ी में गहराई नहीं दिखती। हालांकि टूर्नामेंट के दोबारा शुरू होने के बाद ये बस पहला ही मैच था, लिहाज़ा विराट कोहली की इस टीम को फ़िलहाल घरबाने की कोई ज़रूरत नहीं है।

इसे देखते हुए क्या टीम में कोई बदलाव करेगी आरसीबी? टिम डेविड, जिनके लिए कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) का ये सत्र शानदार गया था, अंतिम एकादश का हिस्सा हो सकते हैं। उन्हें अपनी आतिशी बल्लेबाज़ी के लिए जाना जाता है, जिसकी ज़रूरत इस समय बेंगलुरु को है।

दूसरी तरफ़ चेन्नई ने अपने अभियान का आग़ाज़ शानदार अंदाज़ में किया, जहां ऋतुराज गायकवाड़ की करिश्माई बल्लेबाज़ी के दम पर इस टीम ने मुंबई को मात दी। मुंबई पर जीत दर्ज करने के बाद टीम के हौसले सातवें आसमान पर होंगे।

टीम के अंदर की ख़बर


सैम करन ने अब तक अपना अनिवार्य क्वारंटीन पीरियड ख़त्म कर लिया होगा, इसका मतलब है कि वह चयन के लिए उपलब्ध हैं। लेकिन सवाल ये है कि उनके लिए किसे बाहर बैठना होगा ? फ़ाफ़ डुप्लेसी, मोईन अली, ड्वेन ब्रावो या जॉश हेज़लवुड। चेन्नई के लिए करन को प्लेइंग-XI में शामिल करने के लिए ब्रावो को बाहर किया जा सकता है, जो ज़ाहिर तौर पर मुश्किल फ़ैसला होगा। अंबाती रायुडू की फ़िटनेस को लेकर भी चेन्नई परेशान है, हालांकि एक्स-रे रिपोर्ट में उनकी कोहनी की हड्डी के टूटने की पुष्टी नहीं हुई है। अगर रायुडू फ़िट नहीं रहते हैं तो फिर उनकी जगह रॉबिन उथप्पा को टीम में शामिल किया जा सकता है।

उधर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने यह तो फ़ैसला कर लिया कि डीविलियर्स पर से विकेटकीपिंग का बोझ कम कर दिया जाए लेकिन इसके कारण टीम संतुलन पर साफ़ असर पड़ रहा है। पिछले मैच में इसी वजह से केएस भरत का डेब्यू कराया गया, इसके अलावा अगर टिम डेविड टीम में आते हैं तो फिर उनके लिए वानिंदु हसरंगा या काइल जेमीसन को बाहर बैठना होगा। ये देखते हुए कि अभी दूसरे चरण में सिर्फ़ एक ही मैच बेंगलुरु ने खेला है, टीम में परिवर्तन की गुंजाइश कम ही है।

संभावित प्लेइंग-XI


चेन्नई सुपर किंग्स: 1 ऋतुराज गायकवाड़, 2 मोईन अली, 3 सुरेश रैना, 4 अंबाती रायुडू, 5 एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), 6 रवींद्र जाडेजा, 7 सैम करन, 8 ड्वेन ब्रावो, 9 शार्दुल ठाकुर, 10 दीपक चाहर, 11 जॉश हेज़लवुड

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: 1 विराट कोहली (कप्तान), 2 देवदत्त पड़िक्कल, 3 केएस भरत (विकेटकीपर), 4 ग्लेन मैक्सवेल, 5 एबी डीविलियर्स, 6 सचिन बेबी, 7 काइल जेमीसन, 8 वनिंदु हसरंगा, 9 हर्षल पटेल, 10 मोहम्मद सिराज, 11 युज़वेंद्र चहल

रणनीति


  • हालांकि अब तक ये रणनीति बिल्कुल साफ़ हो गई है कि जब सुरेश रैना बल्लेबाज़ी पर आएं तो उनके सामने तेज़ गेंदबाज़ को आक्रमण पर बेंगलुरु लाना चाहेगी। आईपीएल 2021 में रैना ने तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ अब तक 61 रन ही बनाए हैं जबकि स्पिन गेंदबाज़ों के विरुद्ध उनके बल्ले से 66 रन आए हैं। स्ट्राइक रेट असली तस्वीर सामने ला रही है, तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ रैना ने 91 जबकि स्पिन गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ 183 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। रैना की कमज़ोरी छोटी और पटकी हुई गेंद है, जिसका इस्तेमाल जेमीसन और सिराज उनके ख़िलाफ़ कर सकते हैं।
  • भले ही कोलकाता के ख़िलाफ़ एबी डीविलियर्स पहली गेंद पर आउट हो गए हो, इसमें कोई शक़ नहीं है कि वह टी20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक है। हालांकि उनकी एक कमज़ोरी जो बीते कुछ सीज़न में नज़र आई है वह है कलाइयों के स्पिनर्स के ख़िलाफ़ उनका फंसना। 2019 से डीविलियर्स ने आईपीएल में कलाइयों के जादूगरों के सामने 20.7 की औसत और 112 के स्ट्राइक रेट से ही रन बनाए हैं। चेन्नई की कोशिश होगी कि कलाइयों के स्पिनर न सही लेकिन मोईन अली और रवींद्र जाडेजा को उनके सामने आक्रमण पर लाया जाए।
  • सौरभ सोमानी ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।