इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का दूसरा चरण रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए अब तक अच्छा नहीं गया, बेंगलुरु को इस संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) लेग पहले दोनों मैच में हार का सामना करना पड़ा है। शुक्रवार को शारजाह में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के ख़िलाफ़ हुए मैच में भी कोहली एंड कंपनी को हार मिली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर के मुताबिक़ इसकी वजह विराट 'कोहली की धीमी बल्लेबाज़ी रही'।

ESPNcricinfo के कार्यक्रम 'टाईम आउट' में मौजूद संजय मांजरेकर ने कहा, "कोहली पहले 40 रनों तक तो शानदार लय में थे, लेकिन अर्धशतक के क़रीब पहुंचते-पहुंचते उनकी बल्लेबाज़ी धीमी होती चली गई।"

"काग़ज़ पर भले ही लग रहा हो कि सलामी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की, लेकिन अगर आप विराट कोहली की पारी पर ध्यान दें तो पहले 10 ओवर में उन्होंने तेज़ बल्लेबाज़ी की, लेकिन फिर जब वह 40 रन पर पहुंचे तो उनकी बल्लेबाज़ी धीमी होने लगी। अगले 11 रन उन्होंने 10 गेंदों पर बनाए और 15 गेंदों पर 13 रन आए, यहीं से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पारी पर ब्रेक लग गया और आने वाले बल्लेबाज़ों यानी एबी डीविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल पर अतिरिक्त दबाव आ गया था। और मुझे लगता है यही वह समय था जब आरसीबी ने महत्वपूर्ण मोमेंटम खो दिया।"
संजय मांजरेकर, पूर्व भारतीय बल्लेबाज़

इस हार के साथ ही यूएई में बेंगलुरु की ये लगातार सातवीं हार है, हालांकि इस मैच में आरसीबी की शुरुआत ज़बर्दस्त रही थी जब पहले विकेट के लिए कप्तान कोहली और देवदत्त पड़िक्कल ने 111 रन जोड़े थे। लेकिन इसके बाद बेंगलुरु की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई और टीम 156/6 रन ही बना सकी, जिसे चेन्नई ने 19वें ओवर में ही चार विकेट के नुक़सान पर हासिल कर लिया।

हालांकि आरसीबी अभी भी अंक तालिका में टॉप तीन में क़ायम हैं, नौ मैचों में बेंगलुरु की ये चौथी हार थी जबकि उनके खाते में अब तक पांच जीत आई है। दूसरे चरण में अभी भी कोहली को पहली जीत का इंतज़ार है, तो चेन्नई सुपर किंग्स नौ मैचों में सात जीत के साथ अंक तालिका में अव्वल नंबर पर आ गई है।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain