ख़बरें

आख़िरी टेस्ट में खेलेंगे जॉस बटलर और मोईन अली

जो रूट ने संकेत दिया है कि जैक लीच तभी खेलेंगे जब दो स्पिनरों की ज़रूरत होगी

Jos Buttler and Moeen Ali are back involved, England vs Pakistan, T20I series, training, Trent Bridge, July 15, 2021

पांचवें टेस्ट में खेलेंगे मोईन अली और बटलर  •  PA Images/Getty

जो रूट ने पुष्टि की है कि जॉस बटलर भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ के अंतिम टेस्ट के लिए टीम में वापसी करेंगे।
मोईन अली को इंग्लैंड के पहली पसंद के स्पिनर के रूप में देखा जाता है और जैक लीच तभी खेलेंगे जब दो स्पिनरों की आवश्यकता होगी।
बटलर अपने दूसरे बच्चे के जन्म के समय अपने परिवार के साथ थे। इसी कारण से वह ओवल में सीरीज़ के चौथे टेस्ट में शामिल नहीं हो पाए थे। उनकी अनुपस्थिति में जॉनी बेयरस्टो ने विकेटकीपिंग का काम संभाला था। लेकिन बटलर की वापसी के साथ ही, इंग्लैंड को बेयरस्टो और ऑली पोप के बीच में से एक खिलाड़ी को चुनना होगा। चौथे टेस्ट की पहली पारी में पोप ने 81 रन बनाया था, इस कारण से उन्हें टीम में रखा जा सकता है।
भले ही चौथे टेस्ट के दौरान मोईन अली की इकॉनमी 4 से ज़्यादा थी और बल्ले के साथ भी उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं था। इसके बावज़ूद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने मोईन अली को टीम में बरकरार रखने की बात कही है।
रूट ने बुधवार को ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड के प्रैक्टिस सेशन से पहले कहा, "जॉस टीम के उप-कप्तान हैं। वह हमारी टीम के अभिन्न अंग है। मुझे पता है कि उनका आउटपुट, रनों के मामले में, उतना अधिक नहीं है जितना वह चाहते थे, लेकिन हम जानते हैं कि वह कितने महान खिलाड़ी हैं। जॉस उप कप्तान के रूप में वापस आएंगे और विकेटकीपिंग करेंगे।"
रूट इस बात की पुष्टि करने में असमर्थ थे कि जेम्स एंडरसन या ओली रॉबिन्सन अंतिम टेस्ट खेलेंगे या नहीं। दोनों खिलाड़ी द ओवल में थके हुए लग रहे थे, जिन्होंने अब तक इस श्रृंखला में सबसे अधिक ओवर फेंके हैं। इसलिए इंग्लैंड की टीन प्रबंधन निर्णय लेने से पहले अगले कुछ दिनों में चिकित्सा सलाह और प्रशिक्षण में दोनों खिलाड़ियों की उपस्थिति को देखते हुए आगे कोई निर्णय लेगा।
रूट ने कहा, "कई ऐसी चीज़ें हैं जिसे हम अगले कुछ दिनों में देखेंगे। ये दो दिन वास्तव में रिकवरी के लिए महत्वपूर्ण हैं और इस दौरान यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों खिलाड़ी खेलने की स्थिति में हैं। हम उन दोनों खिलाड़ियों से बात भी करेंगे। आप कभी भी किसी ऐसे खिलाड़ी के साथ खेलने के लिए टेस्ट मैच में नहीं जाना चाहते, जो चोटिल हो।"

जॉर्ज डोबेल ESPNcricinfo के सीनियर संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।