ख़बरें

रसल ने कोलकाता के प्लेऑफ़ में पहुंचने की उम्मीद को रखा ज़िंदा

सनराइज़र्स हैदराबाद को मिली लगातार पांचवी हार

Andre Russell made the difference as Knight Riders sealed a 54-run win, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2022, Pune, May 14, 2022

रसल ने 49 रन बनाए और तीन विकेट भी लिए  •  BCCI

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइज़र्स हैदराबाद को 54 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है। इस जीत के साथ कोलकाता के लिए प्लेऑफ़ में पहुंचने का सपना अभी भी जीवित है। साथ ही उनके नेट रन रेट में भी काफ़ी सुधार हुआ है।
पहली पारी में आंद्रे रसल ने काफ़ी ज़िम्मेदारी के साथ बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी टीम को एक बढ़िया स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने 28 गेंदों में 49 रनों की नाबाद पारी खेली। पहले उन्होंने तेज़ गेंदबाज़ो को सयंमित रह कर खेलते हुए , स्पिनर का इंतज़ार किया और जब 20वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर गेंदबाज़ी करने आए तो उन्होंने उस ओवर में 20 रन बटोरे।
इसके बाद जब हैदराबाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उनकी शुरुआत एक बार फिर ख़राब रही। केन विलियमसन के लिए यह सीज़न काफ़ी ख़राब रहा है और वह आज भी एक बढ़िया पारी खेलने में सफल नहीं हो पाए। उनकी टीम की तरफ़ से सिर्फ़ अभिषेक शर्मा और एडन मारक्रम ने ठीक-ठाक बल्लेबाज़ी की लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए काफ़ी नहीं था।
कोलकाता की धीमी शुरुआत
श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया। पुणे के हुए 13 में से 10 मैच पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम जीती है। विलियमसन ने भी कहा था कि वह टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करना चाहते हैं। दोनों कप्तानों को आशंका थी कि दूसरी पारी में पिच धीमी हो जाएगी। पहले चार ओवरो में हैदराबाद के गेंदबाज़ों ने सिर्फ़ दो चौके दिए और कोलकाता सिर्फ़ 20 रन बना सकी। इसके अलावा उन्होंने वेंकटेश अय्यर का विकेट भी गंवा दिया।
हालांकि यह धीमी शुरुआत अचानक से आक्रामक हो गई। रन जल्दी आने लगे लेकिन कुछ विकेट भी गिरे। विकेट गिरने से पहले नितीश राणा ने 16 गेंदों में 26 रन बनाए। उन्होंने टी नटराजन के पहले ओवर में 18 रन बटोरे, फिर पावरप्ले को समाप्त करने के लिए मार्को यानसन को एक बढ़िया छक्का लगाया।
उमरान की एंट्री
आठवें ओवर में उमरान मलिक को गेंद थमाई गई। उन्होंने अपने पहले ही ओवर में नितीश और अजिंक्य रहाणे को आउट करते हुए कोलकाता को दो बड़े झटके दिए। पारी के 10वें ओवर में उमरान ने श्रेयस को आउट करके कोलकाता को बैकफ़ुट पर ला दिया ।
एक ग़लती भारी पड़ी
विलिमयसन ने सुंदर को 20वां ओवर करने के लिए भेजा और रसल काफ़ी देर से उनका इंतज़़ार कर रहे थे। उन्होंने उस ओवर में अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्कोर से भी आगे पहुंचा दिया। हैदराबाद के ज़्यादातर तेज़ गेंदबाज़ों ने बढ़िया गेंदबाज़ी की और समय-समय पर विकेट निकालते रहे। एक समय पर रसल 11 गेंदों में 10 के स्कोर पर खेल रहे थे। उन्होंने पहले सैम बिलिंग्स का साथ दिया, जिन्होंने 29 गेंदों में 34 रनों की पारी खेली। हालांकि रसल आख़िर तक टिके रहे और टीम के लिए ज़रूरी रन बनाए।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत काफ़ी धीमी रही। पहले पांच ओवर में वह छह के रन रेट से भी रन नहीं बना पा रही थी। छठे ओवर में जब रसल गेंदबाज़ी करने आए तो विलियमसन को बोल्ड कर दिया। इसके बाद नौवें ओवर में टिम साउदी ने राहुल को भी आउट कर दिया। इसके बाद हैदराबाद काफ़ी दबाव में आ गई। अभिषेक ने 43 रनों की पारी खेल कर एक प्रयास ज़रूर किया लेकिन यह जीत के लिए काफ़ी नहीं था। इसके अलावा एक प्रयास मारक्रम ने भी 32 रनो की पारी खेल कर किया।
इस मैच में कोलकाता के पांचों गेंदबाज़ों ने विकेट लिया, जिसमें सबसे ज़्यादा रसल ने तीन और साउदी ने दो विकेट लिए।
नेट रन रेट ने लगाई छलांग
कोलकाता के इस जीत की सबसे बड़ी महत्ता यह रही कि उन्होंने एक बड़े अंतर से हैदराबाद को हराया। प्लेऑफ़ में आने वाले दिनों में रन रेट का महत्व बढ़ने वाला है। ऐसे में कोलकाता की यह जीत उन्हें प्रतियोगिता के अगले पड़ाव में पहुंचने में मदद कर सकती है। हालांकि उसमें अभी बहुत पेंच है। अंक तालिका में कोलकाता फ़िलहाल छठे पायदान पर है।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं।