मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

दिल्ली कैपिटल्स में मिली आज़ादी से मेरा प्रदर्शन बेहतर हुआ : कुलदीप यादव

रिकी पोंटिंग ने कुलदीप यादव से कहा था कि वह उन्हें सभी 14 मैच खेलते देखना चाहते हैं

कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के पॉडकास्ट में खुलकर अपने दिल की बात कही  •  PTI

कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के पॉडकास्ट में खुलकर अपने दिल की बात कही  •  PTI

दिल्ली कैपिटल्स के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ कुलदीप यादव इस सीज़न दिल्ली के लिए बेहतरीन गेंदबाज़ी कर रहे हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स से रिलीज़ किए जाने के बाद कुलदीप यादव को इस साल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने ख़रीदा। अब तक कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के फ़ैसले को बिल्कुल सही साबित किया है।वह इस सीज़न में अब तक 13 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 28 अप्रैल को कुलदीप अपनी पुरानी फ़्रैंचाइज़ी कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करने वाले हैं। इससे पहले उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के पॉडकास्ट में खुलकर अपने दिल की बात कही।
कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के टीम प्रबंधन के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए कोच रिकी पोंटिंग, सहायक कोच शेन वॉटसन सहित तमाम लोगों की जमकर तारीफ़ की। उन्होंने कहा कि उन्हें दिल्ली कैपिटल्स में ख़ुद को व्यक्त करने की आज़ादी मिली है और उनके खेल में आए निखार के पीछे सबसे बड़ा कारण भी यही आज़ादी है।
कुलदीप ने कहा, "जब आपको ख़ुद को व्यक्त करने की आज़ादी मिलती है, तब आप हर चीज़ का आनंद लेने लगते हैं। जब मैंने दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपने अभ्यास सत्र के दौरान मुख्य कोच रिकी पोंटिंग से बात की तो उन्होंने मुझसे कहा था कि मैं बहुत अच्छी गेंदबाज़ी कर रहा हूं और वह मुझे सभी 14 लीग मैचों में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते देखना चाहते हैं। उनके साथ हुई उस बातचीत ने मुझे बहुत प्रेरित प्रेरित किया।"
कुलदीप ने अपने पहले ट्रेनिंग सत्र में रिकी पोंटिंग से बातचीत के अलावा सहायक कोच शेन वॉटसन के साथ काम को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने कहा, "शेन ने भी मेरी बहुत मदद की है। मैं बहुत ख़ुशक़िस्मत हूं कि मैंने वॉटसन के साथ तीन-चार सत्रों में काम किया है। उन्होंने विशेष रूप से खेल के मानसिक पहलू को लेकर मेरी मदद की। मैंने उनके साथ बहुत सारी बातें साझा की। मैं उनके साथ खुलकर बात करता हूं।"
इस सीज़न में अपने शानादर प्रदर्शन का श्रेय कुलदीप ने टीम के कप्तान ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग को भी दिया है। कुलदीप ने कहा, "मुझे लगता है कि ऋषभ स्टंप के पीछे एमएस धोनी की कुछ झलक दिखा रहा है। वह अच्छा मार्गदर्शन करता है और मैदान पर शांत भी रहता है। स्पिनरों की सफ़लता में विकेटकीपर एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। इस आईपीएल में मेरे प्रदर्शन का श्रेय ऋषभ को भी जाता है। अब हमारे बीच में अच्छा तालमेल बन गया है।"
कुलदीप ने इस पॉडकास्ट एपिसोड में फ़ुटबॉल के प्रति अपने प्यार का इज़हार करते हुए कहा, "मुझे क्रिकेट के बारे में बात करना पसंद नहीं है। मैं सिर्फ खेल खेलता हूं। मैं तभी क्रिकेट के बारे में बात करता हूं, जब कोई गंभीर बातचीत चलती है कि मुझे एक खिलाड़ी के रूप में क्या करना चाहिए। मैं फ़ुटबॉल को बेहद नज़दीक से फ़ॉलो करता हूं। मैं इस खेल की रणनीति को फ़ुटबॉल मैनेजर्स के दृष्टिकोण को समझता हूं। हालांकि मैं बहुत अच्छी फ़ुटबॉल नहीं खेलता, लेकिन मुझे फ़ुटबॉल के बारे में काफी ज्ञान है।"