मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

हॉन्ग कॉन्ग की टीम में बढ़िया प्रदर्शन करने के बाद न्यूज़ीलैंड की टीम में अपना जलवा बिखेर रहे हैं चैपमैन

भारत के ख़िलाफ़ अपने पहले ही मैच में चैपमैन ने खेली 50 गेंदों में 63 रनों की बेहतरीन पारी

Mark Chapman raises his half-century, 1st T20I, India vs New Zealand, Jaipur, November 17, 2021

चैपमैन हॉन्ग कॉन्ग के लिए अतर्राष्ट्रीय मैच में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं  •  BCCI

चैपमैन न्यूज़ीलैंड के विश्व कप दल का हिस्सा थे, हालांकि उन्हें एक भी मैच में खेलने का अवसर नहीं मिला। कल के मैच में जब वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए तो पहली 24 गेंदों पर उन्होंने 20 रन बनाए और उसके बाद कुछ बढ़िया शॉट्स के बदौलत उन्होंने 50 गेंदों में 63 रनों की पारी खेली।
लगातार हो रहे क्रिकेट और बायो-बबल के प्रेशर से कई खिलाड़ी थक रहे हैं। न्यूज़ीलैंड कई खिलाड़ी टी20 सीरीज़ से इसी कारणवश टीम से बाहर हैं। ऐसे में मार्क चैप मैन को टीम में आने का मौक़ा मिल गया।
भारत के ख़िलाफ़ खेले गए पहले टी20 मैच में बढ़िया प्रदर्शन के बाद चैपमैन ने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो "पिच पर बल्लेबाज़ी करने के लिए जाना और मैदान पर होना, मेरे लिए सुखद अनुभव था। इससे पहले मैंने काफ़ी अभ्यास किया था। मै लगातार ट्रेनिंग ले रहा था लेकिन जब आपको टीम के लिए मैच में खेलने का चांस मिले तो वह सबसे बढ़िया अनुभव होता है।"
कौन हैं मार्क चैपमैन ?
मार्क चैपमैन हॉन्ग कॉन्ग और न्यूज़ीलैंड के लिए सीमित ओवरों के अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। मूल रूप से वह हॉन्ग कॉन्ग के ही हैं। उन्होंने 16 नवंबर 2015 को 2015-17 आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप में संयुक्त अरब अमीरात के ख़िलाफ़ हॉन्ग कॉन्ग के लिए अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया था। इसके बाद उन्हें टीम का उपकप्तान भी बनाया गया। वहीं संयुक्त अरब अमीरात के ख़िलाफ़ उन्होंने शतक भी लगाया जो किसी भीहॉन्ग कॉन्ग के खिलाड़ी के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक था।
23 वर्षीय चैपमैन का जन्म हॉन्ग कॉन्ग में हुआ था और उन्होंने उनके लिए दो वनडे और 19 टी20 मैच खेले हैं, लेकिन उनके पिता न्यूज़ीलैंड मूल के थे जिसके कारण वह न्यूज़ीलैंड से खेलने के योग्य थे।
फरवरी 2018 में चैपमैन को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ उनकी त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए न्यूज़ीलैंड की टी20 टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने 13 फरवरी 2018 को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ न्यूज़ीलैंड के लिए अपना टी20 पदार्पण किया और दो अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए टी20 मैच खेलने वाले छठे क्रिकेटर बने। चोटिल केन विलियमसन के कवर के रूप में चैपमैन को न्यूज़ीलैंड की वनडे टीम में भी शामिल किया गया था। फरवरी 2018 को इंग्लैंड के ख़िलाफ़, चैपमैन ने न्यूज़ीलैंड के लिए अपना वनडे डेब्यू किया। इसके साथ, वह दो अंतर्राष्ट्रीय टीमों के लिए एकदिवसीय मैच खेलने वाले दसवें क्रिकेटर बन गए।
"विश्व कप में आप हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ एकादश खेलते हैं और अगर टीम बढ़िया प्रदर्शन करे तो काफ़ी कम ही चांस होता है कि टीम में किसी तरह का बदलाव हो। हमारी टीम के साथ भी बिल्कुल ऐसा ही था और मैं कोशिश कर रहा था कि अपने टीम के खिलाड़ियों के आस-पास रहते हुए, पूरा सपोर्ट करूं।"
चैपमैन ने कल के मैच के शीर्ष स्कोरर मार्टिन गप्टिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 77 गेंदों में 109 रन जोड़े और कहा कि गप्टिल ने शुरुआती समय में उनकी मदद की।
चैपमैन ने कहा, "हम शायद पावरप्ले में थोड़े धीमे थे, लेकिन हमने बीच के ओवरों में हमने सिंगल-डबल लेकर गेम को चलाते रहें। और 10 ओवर के बाद रनगति को बढ़ाने में सफल रहे। मेरी लय को ठीक करने में बस थोड़ा सा समय लगा। लेकिन एक बार जब मैंने कुछ गेंदों पर बढ़िया शॉट्स लगाए तो सब कुछ ठीक होने लगा"

सौरभ सोमानी ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।