मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

ईरानी ट्रॉफ़ी में रेस्ट ऑफ़ इंडिया की कप्तानी करेंगे मयंक अग्रवाल

मध्य प्रदेश के विरुद्ध ग्वालियर में खेला जाएगा मुक़ाबला

Mayank Agarwal can finally celebrate, Karnataka vs Jharkhand, Ranji Trophy 2022-23 quarter-final, Bengaluru, 3rd day, February 2, 2023

मयंक अग्रवाल हालिया रणजी ट्रॉफ़ी सीज़न में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे  •  PTI

हाल ही में समाप्त हुए रणजी ट्रॉफ़ी सीज़न में सर्वाधिक रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल रेस्ट ऑफ़ इंडिया की कप्तानी करने जा रहे हैं। 1 से 5 मार्च के बीच उनकी टीम को मध्य प्रदेश के विरुद्ध ग्वालियर में ईरानी कप का मैच खेलना है।
इस 16 सदस्यीय दल की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन इसमें रणजी ट्रॉफ़ी में पिछले कुछ वर्षों से बहुत रन बनाने वाले सरफ़राज़ ख़ान को नहीं चुना गया है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि मुंबई में एक कॉर्पोरेट टूर्नामेंट खेलते हुए सरफ़राज़ की उंगली में चोट लगी थी और उन्हें 8-10 दिनों तक आराम करने की सलाह दी गई है। सरफ़राज़ दिल्ली कैपिटल्स द्वारा कोलकाता में आयोजित फ़िटनेस कैंप में इस चोट से उबर रहे हैं।
पिछले साल जून में बाहर होने के बाद से मयंक भारतीय टेस्ट टीम में अपने स्थान को वापस पाना चाहते हैं। ईरानी कप मैच में उनके साथ संभवतः अभिमन्यु ईश्वरन पारी की शुरुआत करेंगे। हाल ही में बांग्लादेश में भारतीय टेस्ट दल का हिस्सा रहे ईश्वरन भी अपने डेब्यू का इंतज़ार कर रहे हैं। वह बांग्लादेश में इंडिया ए के कप्तान भी थे जहां उन्होंने लगातार दो शतक जड़े।
शीर्ष क्रम में बंगाल के सुदीप घरामी, मुंबई के यशस्वी जायसवाल, तमिलनाडु के बाबा इंद्रजीत और दिल्ली के यश ढुल को चुना गया है। ईश्वरन (803) और घरामी (798) रणजी ट्रॉफ़ी में उपविजेता बंगाल के अभियान में योगदान देने में अहम खिलाड़ी रहे थे।
हार्विक देसाई और चेतन साकरिया के रूप में रणजी ट्रॉफ़ी चैंपियन सौराष्ट्र की टीम से केवल दो खिलाड़ियों को नामित किया गया है। संभवतः हार्विक, रेल्वेज़ तथा हालिया समय में इंडिया ए के नियमित विकेटकीपर रहे उपेंद्र यादव के बैकअप होंगे।
रेस्ट ऑफ़ इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ी क्रम में बंगाल के मुकेश कुमार और आकाश दीप को साकरिया और दिल्ली के नवदीप सैनी का साथ मिलेगा। सैनी को इंडिया ए के बांग्लादेश दौरे पर चोट लगी थी जिससे वह पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। बड़ौदा के अतीत शेठ इस टीम में इकलौते तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर हैं।
चौंकाने वाली बात यह है कि रणजी ट्रॉफ़ी में क्रमशः 50 और 46 विकेट लेने के बावजूद केरला के ऑलराउंडर जलज सक्सेना और मुंबई के शम्स मुलानी को रेस्ट ऑफ़ इंडिया दल में जगह नहीं मिली है। शिवसुंदर दास, एस शरत, सलील अंकोला और सुब्रतो बनर्जी की चयन समिति ने उत्तर प्रदेश के सौरभ कुमार और पंजाब के मयंक मार्कंडेय को उनसे ऊपर तरजीह दी।
चयनकर्ता लाल-गेंद क्रिकेट में लेग स्पिन विकल्पों को आज़माना चाहते हैं और शायद इसी वजह से 2022-23 सीज़न में एक भी मैच नहीं खेलने वाले मार्कंडेय को दल में चुना गया है। रवि बिश्नोई ने जहां राजस्थान के लिए केवल एक मैच खेला वहीं राहुल चाहर पूरे सीज़न में नज़र नहीं आए।
रेस्ट ऑफ़ इंडिया की विपक्षी टीम मध्य प्रदेश की कमान विकेटकीपर हिमांशु मंत्री को सौंपी गई है। नियमित कप्तान आदित्य श्रीवास्तव की अनुपस्थिति वाले इस दल में रजत पाटीदार, शुभम शर्मा, यश दुबे, आवेश ख़ान और वेंकटेश अय्यर का समावेश किया गया है।
वर्तमान रणजी ट्रॉफ़ी सीज़न में मध्य प्रदेश को सेमीफ़ाइनल में बंगाल के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 2021-22 की रणजी चैंपियन टीम होने के नाते मध्य प्रदेश को इस सीज़न की शुरुआत में ईरानी कप का मैच खेलना था लेकिन बाद में यह मैच 2019-20 की चैंपियन सौराष्ट्र को दिया गया। वह इसलिए क्योंकि कोरोना महामारी के चलते सौराष्ट्र के ईरानी ट्रॉफ़ी का मैच खेलने का अवसर नहीं मिला था।
मध्य प्रदेश और रेस्ट ऑफ़ इंडिया के बीच यह मैच पहले इंदौर में खेला जाना था लेकिन बाद में इसे ग्वालियर में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। यह सात वर्षों में ग्वालियर में खेला जाने वाला पहला प्रथम श्रेणी मैच होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाना है और इसी वजह से ईरानी कप मैच को स्थानांतरित किया गया है।
रेस्ट ऑफ़ इंडिया : मयंक अग्रवाल (कप्तान) सुदीप घरामी, यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, हार्विक देसाई (विकेटकीपर), मुकेश कुमार, अतीत शेठ, चेतन साकरिया, नवदीप सैनी, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), मयंक मार्कंडेय, सौरभ कुमार, आकाश दीप, बाबा इंद्रजीत, पुल्कित नारंग, यश ढुल
मध्य प्रदेश : रजत पाटीदार, यश दुबे, हिमांशु मंत्री (कप्तान और विकेटकीपर), हर्ष गवली, शुभम शर्मा, वेंकटेश अय्यर, अक्षत रघुवंशी, अमन सोलंकी, कुमार कार्तिकेय, सारांश जैन, आवेश ख़ान, अंकित कुशवाह, गौरव यादव, अनुभव अग्रवाल, मिहिर हिरवानी

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।