मैच (9)
एशिया कप (2)
MLC (2)
Women's Hundred (1)
TNPL (2)
Men's Hundred (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

बाबर ने बताया सेमीफ़ाइनल में पाकिस्तान की हार का प्रमुख कारण

वेड का कैच ड्रॉप होना, मैच का टर्निंग प्वाइंट था

Shoaib Malik tries to offer Babar Azam and Shadab Khan consolation after Australia's win, Australia vs Pakistan, T20 World Cup, 2nd semi-final, Dubai, November 11, 20211

हार के बाद शादाब और बाबर को ढाढ़स देते हुए शोएब मलिक  •  Getty Images

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने स्वीकार किया कि 19वें ओवर में हसन अली द्वारा कैच छूटने की वजह से उनकी टीम टी20 विश्व कप फ़ाइनल में जगह नहीं बना पाई। दुबई में ऑस्ट्रेलिया की पांच विकेट की जीत के बाद बोलते हुए बाबर ने यह बताया। पाकिस्तान की इस हार के बाद यह स्पष्ट हो गया कि 2009 के टी20 विश्व कप के इतिहास को दोहराने में वह फिर एक बार नाक़ामयाब हो गया। हार से दुखी बाबर ने कहा कि इस स्तर पर अगर आप ऐसी ग़लतियां करते हैं तो आपको उसका हर्जाना भी भुगतना पड़ेगा।
ज्ञात हो कि 19वें ओवर में हसन ने मैथ्यू वेड का कैच टपका दिया था जिसके बाद वेड ने शाहीन शाह अफ़रीदी की तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगा कर मैच को ऑस्ट्रेलिया की झोली में डाल दिया। जब वेड का कैच छूटा तब ऑस्ट्रेलिया को 10 गेंदों में 20 रनों की आवश्यकता थी।
मैच के बाद बाबर ने कहा, "जब आप ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को मौक़ा देते हैं तो वे आपसे मैच छीन लेते हैं। अगर हसन अली द्वारा गिराया गया वह कैच ले लिया गया होता, तो शायद परिणाम अलग होता। एक खिलाड़ी के रूप में, आपको मिलने वाले किसी भी अवसर का लाभ उठाना होगा। हमने एक ग़लती की और हमें उसकी क़ीमत मैच हार कर चुकानी पड़ी।"
पाकिस्तान इस विश्व कप में अब तक अविजित था। उन्होंने अपने पिछले पांच में से पांच मुक़ाबले जीते थे, जिसमें उसने भारत और न्यूज़ीलैंड जैसी मज़बूत टीमों को हराया था। बाबर ने कहा, "जिस तरह से हमने एक टीम के रूप में इस टूर्नामेंट को खेला, मैं कप्तान के तौर पर अपनी टीम के प्रयासों से बहुत संतुष्ट हूं। हम कोशिश करेंगे और अपनी ग़लतियों से सीखेंगे और मज़बूत होकर वापस आएंगे।"
"हम अपने प्रयासों को जारी रखेंगे। हमने जैसा प्रदर्शन किया है, उससे हमें काफ़ी आत्मविश्वास मिला और हम आगे बेहतरी की कोशिश करेंगे और उसी से आगे बढ़ेंगे," उन्होंने कहा। "हमने सभी खिलाड़ियों के लिए जो भूमिकाएं तय की थीं उन्होंने शानदार ढंग से उसे निभाया, और आपने उसे मैदान पर देखा। जिस तरह से दर्शकों ने हमें समर्थन दिया वह बहुत सुखद था।"

दन्याल रसूल ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।