मैच (18)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (3)
T20I Tri-Series (2)
फ़ीचर्स

मुंबई इंडियंस को पोलार्ड के रिप्लेसमेंट और बुमराह और आर्चर के लिए बैकअप की ज़रूरत

लेकिन क्या उनके पास करन या स्टोक्स जैसे बड़े नामों को ख़रीदने के लिए पैसा है?

वह किसके पीछे जाएंगे
पिछले महीने 13 खिलाड़ियों को रिलीज़ करने के बाद मुंबई एक ऑलराउंड टीम बनाने के लिए बेताब होगी। उनके पास शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ और फिनिशर्स में अच्छे विकल्प हैं, लेकिन स्पिन और तेज़ दोनों विभागों में गेंदबाज़ी आक्रमण को सुदृढ़ करने के लिए उन्हें कुछ खिलाड़ियों को पिक करने की ज़रूरत है।
वर्तमान दल: रोहित शर्मा (कप्तान), टिम डेविड, रमनदीप सिंह, तिलक वर्मा, सुर्यकुमार यादव, इशान किशन, ट्रिस्टन स्टब्स, डेवाल्ड ब्रेविस, जोफ़्रा आर्चर, जसप्रीत बुमराह, अर्जुन तेंदुलकर, अर्शद ख़ान, कुमार कार्तिकेय, ऋतिक शौकीन, जेसन बेहरनडॉर्फ़, आकाश माधवल
वह क्या लेकर ऑक्शन में जाएंगे
मुंबई के पास ख़र्च करने के लिए 20 करोड़ 55 लाख रुपये हैं। उनके दल में 9 स्लॉट खाली हैं, जिनमें से अधिकत तीन विदेशी खिलाड़ियों के लिए है।
उन्हें क्या चाहिए
  • मुंबई इस बार सबसे बड़े नाम कायरन पोलार्ड के बिना उतरने वाली है। साथ ही उन्होंने नीलामी से पहले कुछ तेज़ गेंदबाज़ों और कुछ बैकअप स्पिनरों को जाने दिया। किसी भी चीज से ज़्यादा उन्हें चोटिल जोफ़्रा आर्चर और एक तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर के लिए बैकअप की ज़रूरत है।
  • जैसा कि जसप्रीत बुमराह आईपीएल में मुख्यत: डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हैं, तो मुंबई पावरप्ले के लिए अपने लाइनअप में एक और भारतीय तेज़ को लाना चाहेगी, एक ऐसे रोल के लिए, जैसा ट्रेंट बोल्ट ने 2020 में बहुत अच्छी तरह से निभाई थी। हालिया वर्षों में उनके गेंदबाज़ी आक्रमण में बड़ा नाम वाला भारतीय स्पिनर नहीं था और वे इशान किशन के लिए बैकअप के रूप में दूसरा विकेटकीपिंग विकल्प भी चुनने के साथ एक नाम जोड़ सकते थे।
  • संभावित टारगेट
    तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर के स्लॉट के लिए मुंबई बेन स्टोक्स, कैमरन ग्रीन या सैम करन जैसे बड़े नामों में से किसी एक को ख़रीद सकती है।
    ऐडम ज़ैम्पा, तबरेज़ शम्सी और आदिल रशीद नीलामी पूल में तीन हाई प्रोफ़ाइल स्पिनर हैं, हालांकि एक विदेशी स्पिनर को चुनना टीम संयोजन के लिए पेचीदा हो जाता है। स्टार भारतीय स्पिनरों को सभी टीमों ने रिटेन किया है, जिसके कारण मुंबई के पास मयंक मार्कंडे, एम अश्विन (दोनों को हाल ही में मुंबई ने ही रिलीज़ किया), श्रेयस गोपाल और अमित मिश्रा में से किसी को चुनने के लिए विकल्प कम है।
    राइली मेरेडिथ एक और नाम है जिसे मुंबई ने इस नीलामी से पहले जाने दिया लेकिन आर्चर के बैकअप के रूप में वे पुनर्विचार करना चाहेंगे। दुश्मांता चमीरा की गति भी एक उपयोगी विकल्प हो सकती है, ख़ासकर वानखेड़े की उछालभरी पिचों पर।
    बैकअप विकेटकीपर के स्लॉट के लिए एक विकल्प एन जगदीशन हैं, जिन्होंने हाल ही में 277 रन की पारी सहित वनडे में लगातार पांच शतक ठोके थे। मोहम्मद अज़हरुद्दीन एक और विकल्प हैं, जिन्होंने 2020-21 सीज़न में सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में भारतीय घरेलू सर्किट की मुंबई टीम के ख़िलाफ़ 37 गेंदों में शतक जड़ा था।
    भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों में मुंबई गति के लिए शिवम मावी या 23 वर्षीय विधवत कवेरप्पा की ओर देख सकती है। कवेरप्पा ने सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में 18 विकेट हासिल किए थे। या फिर तुषार देशपांडे भी एक विकल्प हैं, जो घरेलू सर्किट में मुंबई के लिए खेलते हैं और उन्होंने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए अच्छा किया है।

    विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।