मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

मिनॉन डुप्री ने वनडे और टेस्‍ट से संन्‍यास लिया

साउथ अफ़्रीका की पूर्व कप्‍तान टी20 में खेलना जारी रखेंगी

परिवार के साथ ज्‍यादा समय बिताने की वजह से लिया फैसला  •  ICC via Getty Images

परिवार के साथ ज्‍यादा समय बिताने की वजह से लिया फैसला  •  ICC via Getty Images

साउथ अफ़्रीका की बल्लेबाज़ मिनॉन डुप्री ने वनडे और टेस्ट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने यह फ़ैसला क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में फोकस करने और अपने परिवार के संग अधिक समय बिताने की वजह से लिया है।
क्रिकेट साउथ अफ़्रीका द्वारा जारी बयान में डुप्री ने कहा, "मैं खुशकिस्मत हूं कि चार आईसीसी ​वनडे विश्व कप में खेल पाई। ये सभी मेरी जिंदगी के कुछ ख़ास लम्हों में से एक हैं। मुझे लगता है कि साउथ अफ़्रीका महिला क्रिकेट अच्छी जगह पर है और यह समय पीछे हटने का और अगली पीढ़ी को मौक़ा देने का है।"
डुप्री ने दो प्रारूप से संन्यास लिया है, उन्होंने एक टेस्ट 2014 में भारत के ख़िलाफ़ खेला जहां पर उन्होंने 102 रन बनाए थे लेकिन टीम हार गई थी। 2007 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाली डुप्री ने 154 वनडे में 3760 रन बनाए हैं। 32 वर्षीय डुप्री ने 2011 से 2016 के बीच 46 वनडे में टीम की कप्तानी भी की जहां 24 में जीत मिली थी।
उन्होंने कहा, "मैं क्रिकेट साउथ अफ़्रीका में सभी का धन्यवाद करना चाहती हूं, जिन्होंने मेरे वनडे करियर के दौरान हमेशा मेरा साथ दिया। मैं सच में गर्व महसूस करती हूं कि मैंने अपने देश के लिए 154 वनडे खेले और अपने देश की कप्तानी की।"
हाल ही में न्यूज़ीलैंड में समाप्त हुए वनडे विश्व कप में साउथ अफ़्रीका की टीम सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड से हारकर बार हो गई थी, जो डुप्री का आख़िरी वनडे भी रहा।
वह भारत के ख़िलाफ़ हुए रोमाचंक लीग मुक़ाबले में प्लेयर ऑफ़ द मैच भी रही, जहां पर उन्होंने 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें नंबर पर आकर नाबाद 52 रन बनाए थे और आख़िरी गेंद पर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।
साउथ अफ़्रीका को अब जुलाई में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीन टी20, तीन वनडे और एक टेस्ट खेलना है।