मैच (9)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बीबीएल (1)
आईएलटी20 (2)
बीपीएल 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
सुपर स्मैश (1)
एसए20 (1)
ख़बरें

चयनकर्ता पद के लिए मोंगिया, दास और रात्रा ने किया आवेदन

बीसीसीआई पहले क्रिकेट सलाहकार समिति चुनेगा, इसके बाद वे लेंगे आवेदकों के साक्षात्‍कार

28 नवंबर को समाप्‍त हो गई है आवेदन करने की तारीख़  •  Cricket Australia

28 नवंबर को समाप्‍त हो गई है आवेदन करने की तारीख़  •  Cricket Australia

नयन मोंगिया, मनिंदर सिंह, शिव सुंदर दास और अजय रात्रा सहित कई उम्‍मीदवार बीसीसीआई की अगली सीनियर चयन समिति का हिस्‍सा होने की दौड़ में हैं।। पिछले साल आवेदन करने वाले अजित अगरकर ने इस बार आवेदन नहीं किया है।
उम्‍मीदवारों के आवेदन करने की आख़‍िरी तारीख़ सोमवार (28 नवंबर) को समाप्‍त हो गई है और अब बीसीसीआई क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्‍यों को चुनेगा जो आगे जाकर उम्‍मीदवारों के साक्षात्‍कार लेगी। नई चयन समिति का सबसे पहला काम श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ नए साल पर होने वाली श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ के लिए सीमित ओवरों की टीम चुनना होगा।
तब तक बेदखल हुई चेतन शर्मा के नेतृत्‍व वाली चयन समिति ही काम देखेगी। वे अभी विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी के नॉकआउट मुक़ाबले देख रहे हैं, साथ ही कूच बिहार ट्रॉफ़ी पर भी नज़र बनाए हैं।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि विजय दहियाभी चयनकर्ता बनने के इच्‍छुक हैं, साथ ही भारत के लिए 1999 में दो वनडे खेलने वाले उत्‍तर प्रदेश के पूर्व ऑलराउंडर ज्ञानेंद्र पांडे भी इसके इच्‍छुक हैं।
दास अभी राष्‍ट्रीय क्रिकेट एकेडमी के साथ जुड़े हैं और वह भारतीय महिला टीम के बल्‍लेबाज़ी कोच रह चुके हैं। अगर उन्हें पूर्वी क्षेत्र से चयनकर्ता की नौकरी की पेशकश की जाती है तो उन्हें एक भूमिका छोड़नी होगी।
अगर उन्‍हें यह नौकरी मिलती है तो कई उनके प्रतियोगियों को लगता है कि वह समिति में अपने राज्‍य के पूर्व साथी देबाशीष मोहंती की जगह लेंगे। पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहंती ने चयनकर्ता के तौर पर अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। सीनियर चयनकर्ता रहने से पहले वह जूनियर पुरुष चयन समिति का भी हिस्‍सा रहे थे।
इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है कि मौजूदा चयनसमिति में से दो चेतन शर्मा और हरविंदर सिंह, जो अभी भी चयनकर्ता बनने के योग्‍य हैं, उन्‍होंने दोबारा से आवेदन किया है या नहीं। सुनील जोशी ने आवेदन नहीं करने की पुष्टि कर दी है वहीं पश्चिम क्षेत्र के चयनकर्ता का पद तब से खाली है जब से पिछले साल अभय कुरुविला का कार्यकाल समाप्‍त हो गया था।
वहीं पूर्वी क्षेत्र से दीप दासगुप्‍ता और लक्ष्‍मी रतन शुक्‍ला का भी नाम सामने आ रहा हैं, लेकिन दोनों ने आवेदन नहीं करने की पुष्टि कर दी है। बंगाल के पूर्व विकेटकीपर दासगुप्‍ता अभी ब्रॉडकास्‍टर हैं वहीं शुक्‍ला अभी बंगाल के प्रमुख कोच हैं।
नए आवेदकों में मोंगिया का नाम सामने आया हैं, जो पहले ही बड़ौदा में जूनियर और सीनियर समिति का हिस्‍सा रह चुके हैं। 44 टेस्‍ट और 140 वनडे खेलने वाले मोंगिया इस लिहाज से सबसे अनुभवी आवेदन भी हैं।
बीसीसीआई ने आवेदन करने के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता सात टेस्‍ट या 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच रखी है। उनकी 60 साल से अधिक उम्र नहीं होनी चाहिए और कम से कम पांच साल पहले रिटायर होने चाहिए।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।