मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)

नीदरलैंड्स के स्‍टीवन मायबर्ग ने लिया अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास

उन्‍होंने नीदरलैंड्स के लिए छोटे प्रारूप में तीसरे सबसे ज्‍़यादा रन बनाए हैं

नीदलैंड्स के लिए टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में तीसरे सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ हैं मायबर्ग  •  Getty Images

नीदलैंड्स के लिए टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में तीसरे सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ हैं मायबर्ग  •  Getty Images

परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए नीदरलैंड्स के बल्‍लेबाज स्‍टीवन मायबर्ग ने अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है। हालांकि वह क्‍लब स्‍तर पर खेलते रहेंगे।
संन्‍यास की घोषणा उन्‍होंने टी20 विश्‍व कप में साउथ अफ़्रीका को हराने के एक दिन बाादकी। मायबर्ग ने इस मैच में 30 गेंद में 37 रन बनाए थे। ख़ास बात यह है कि मायबर्ग का जन्‍म साउथ अफ़्रीका में ही हुआ था।
उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम पर लिखा, "जूते टांग दिए हैं। भगवान की दुआ से मैंने 17 सीज़न पहले प्रथम श्रेणी पदार्पण और 12 सीज़न पहले अंतर्राष्‍ट्रीय पदार्पण किया था। मैंने कभी सपनों में भी नहीं सोचा था कि टी20 विश्‍व कप में साउथ अफ़्रीका को हराने के बाद मैं संन्‍यास लूंगा। मैं हमेशा से देश के लिए जीतना चाहता था। मैं परिवार, दोस्‍तों, एसोसिएशन और प्रशंसकों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। अब मैं अपनी बेटियों के साथ समय बिता सकूंगा।"
38 साल के मायबर्ग ने 2011 में अंतर्राष्‍ट्रीय पदार्पण किया था और 22 वनडे और 45 टी20 खेले। प्र‍िटोरिया में जन्‍मे मायबर्ग ने अपने करियर की शुरुआत एसएए प्रोविएंशल चैलेंज में 2006 में की थी जहां वह नील वैगनर और पॉल हैरिस के साथ खेले।
मायबर्ग ने इस साल की शुरुआत में न्‍यूज़ीलैंड से सीरीज़ के बाद वनडे से संन्‍यास लिया था। टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय करियर में उन्‍होंने 21.78 के औसत और 114.51 के स्‍ट्राइक रेट से 915 रन बनाए हैं। वह टी20 में मैक्‍स ओडाउड और बेन कूपर के बाद सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाले नीदरलैंड्स के बल्‍लेबाज़ हैं।
उन्‍होंने 2014 टी20 विश्‍व कप में आयरलैंड के ख़‍िलाफ़ 17 गेंद में अर्धशतकीय पारी खेली थी जो उस समय दूसरा सबसे तेज़ अर्धशतक था। तब उन्‍होंने सुपर 10 में 190 रनों का पीछा करते समय 23 गेंद में 63 रन की पारी खेली थी।
इस टी20 विश्‍व कप में उन्‍होंने तीन मैच में 51 रन बनाए। नीदरलैंड्स ने नामीबिया और यूएई को पहले दौर में हराकर सुपर 12 में जगह बनाई थी और ग्रुप 2 में उन्‍होंने चौथे नंबर पर समाप्‍त किया जहां पांच मैचों में दो जीत मिली।