मैच (8)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
MLC (2)
ENG v WI (1)
LPL (1)
TNPL (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े: PNG के ख़िलाफ़ एक भी रन ना देकर फ़र्ग्युसन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी गेंदबाज़ ने चारों के चारों ओवर मेडन किए

T20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप सी के आख़िरी मुक़ाबले में न्यूज़ीलैंड ने पापुआ न्यू गिनी (PNG) को 46 गेंद शेष रहते सात विकेट के बड़े अंतर से हरा दिया। उनकी इस जीत के हीरो उनके तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फ़र्ग्युसन रहें, जिन्होंने चार ओवर के अपने स्पेल में बिना कोई रन देते हुए तीन विकेट लिए। फ़र्ग्युसन ने अपनी इस कारामाती स्पेल के जरिए कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। आइए डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर नज़र।
4 - टी20आई में चार मेडेन ओवर करने वाले लॉकी फ़र्ग्युसन सिर्फ़ दूसरे गेंदबाज़ हैं। उनसे पहले 2021 में कनाडा के कप्तान साद बिन ज़फ़र ने पनामा के ख़िलाफ़ यह अद्भुत कारनामा किया था। टी20 विश्व कप के इतिहास में फ़र्ग्युसन से पहले किसी भी गेंदबाज़ ने एक मैच में दो से अधिक मेडेन ओवर नहीं किए थे।
अगर अंतर्राष्ट्रीय मैचों से इतर सभी टी20 मैचों की बाद की जाए तो भारत में विदर्भ के गेंदबाज़ अक्षय कर्णेवार ने 2021 में सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के दौरान मणिपुर के ख़िलाफ़ चार मेडेन ओवर किए थे।
4 - PNG की पारी के दौरान कुल चार मेडेन ओवर फेंके गए, जो कि टी20 विश्व कप के इतिहास में पहली बार हुआ। हालांकि इसी विश्व कप के दौरान चार बार ऐसा हुआ, जब किसी पारी में तीन मेडेन ओवर फेंके गए। टी20 विश्व कप के इतिहास में कुल ऐसा छह बार हो चुका है, जब किसी पारी के दौरान तीन मेडेन ओवर हुए हों।
81- PNG के बल्लेबाज़ों ने 81 डॉट गेंदें खेलीं, जो कि किसी भी टी20 विश्व कप मैच में दूसरा सर्वाधिक है। पिछले शनिवार को न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों ने ही युगांडा के ख़िलाफ़ 89 डॉट गेंदें की थीं।
78 - PNG के बल्लेबाज़ों ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 78 रन बनाए, जो कि उनका दूसरा न्यूनतम स्कोर है। उन्होंने इसी विश्व कप के दौरान युगांडा के ख़िलाफ़ 77 रन बनाए थे।
34 - डेवन कॉन्वे और केन विलियमसन के बीच तीसरे विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी हुई, जो इस विश्व कप के दौरान न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।
40 - ग्लेन फ़िलिप्स का वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ बनाया गया 40 रनों का स्कोर इस विश्व कप में न्यूज़ीलैंड का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर रहा। टी20 विश्व कप के किसी एक संस्करण में चार या चार से अधिक मैच खेलने वाली न्यूज़ीलैंड ऐसी सिर्फ़ चौथी टीम बनी है, जिनके बल्लेबाज़ों के नाम एक भी अर्धशतक नहीं है।
आयरलैंड ने 2009 में पांच मैच खेले थे और उनके नाम कोई अर्धशतक नहीं था। वहीं युगांडा ने इस विश्व कप के दौरान चार मैच खेले और उनके लिए सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 33 रनों का था। न्यूज़ीलैंड ने ही 2010 के संस्करण के दौरान पांच मैच खेले थे, लेकिन उनके नाम कोई अर्धशतक नहीं था। इस विश्व कप में इंग्लैंड के नाम भी एक भी अर्धशतक नहीं है, हालांकि वे सुपर-8 में प्रवेश कर चुके हैं, जबकि न्यूज़ीलैंड अब बाहर है।

संपत बंडारूपल्ली ESPNcricinfo में स्टैस्टिशियन हैं