मैच (18)
सीपीएल (2)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
रोड सेफ़्टी (2)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (4)
लेजेंड्स लीग (2)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
इंग्लैंड बनाम भारत (महिला) (1)
दलीप ट्रॉफ़ी (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
ख़बरें

पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने आख़िरकार केंद्रीय अनुबंध पर किया हस्ताक्षर

अनुबंध के कई खंडों के बदलाव के बारे में हुई बातचीत

Babar Azam trains with the Pakistan team ahead of the ODIs, Pakistan vs Australia, Lahore, March 27, 2022

नीदरलैंड्स के दौरे पर जाने से ठीक पहले अनुबंध पर किया गया हस्ताक्षर  •  Associated Press

कई दिनों के गतिरोध के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म, शाहीन अफ़रीदी और मोहम्मद रिज़वान सहित पाकिस्तान के प्रमुख खिलाड़ियों के एक समूह ने पीसीबी के केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर सहमति व्यक्त कर ली है। हालांकि कई खंडों में बदलावों पर सफलतापूर्वक बातचीत करने के बाद ही खिलाड़ियों ने यह फ़ैसला लिया है।
पीसीबी के द्वारा खिलाड़ियों को एक सप्ताह पहले ही अनुबंध की कॉपी भेज दी गई थी लेकिन खिलाड़ियों ने इस पर हस्ताक्षर नहीं किए थे। नीदरलैंड्स दौरे पर जाने से एक सप्ताह पहले, जब अनुबंध में बदलाव किए गए, तब खिलाड़ियों ने उसे स्वीकार कर लिया। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि खिलाड़ियों ने इस शर्त पर हस्ताक्षर किए हैं कि वे सितंबर के दूसरे सप्ताह में एशिया कप के बाद बोर्ड के साथ कुछ अन्य पहलुओं पर चर्चा करने के लिए वापस आएंगे, जिनसे वे नाखु़श हैं।
पीसीबी ने इस सीज़न में 33 केंद्रीय अनुबंधों की घोषणा की है। मानक अभ्यास के अनुसार पीसीबी ने लाहौर में प्री-टूर कैंप की शुरुआत में खिलाड़ियों को अनुबंध की प्रतियां सौंप दीं है। असामान्य रूप से कई खिलाड़ियों ने तुरंत हस्ताक्षर नहीं किया, ऐसा करने से पहले उनके सलाहकारों और वकीलों द्वारा अनुबंध में हस्ताक्षर करने के लिए समय मांगा। अतीत में खिलाड़ियों ने अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद भी विवाद हुआ है।
निचली श्रेणियों के क़रीब एक दर्ज़न खिलाड़ियों ने तुरंत अनुबंध पर हस्ताक्षर कर दिए थे, लेकिन वरिष्ठ खिलाड़ियों ने ऐसा नहीं किया, जिसमें बाबर, शाहीन, रिज़वान, शादाब ख़ान, फ़ख़र ज़मान और हसन अली भी शामिल थे। माना जाता है कि इन खिलाड़ियों ने अनुबंध में कई धाराओं पर आपत्ति जताई थी, जिसे पीसीबी आम तौर पर एकतरफ़ा बनाता है, क्योंकि पाकिस्तान में कोई खिलाड़ी संघ नहीं है।
खिलाड़ियों ने अनुबंध के बारे में कई तरह की नाराज़गी व्यक्त जिसमें विदेशी लीग में भाग लेने के लिए एनओसी प्रक्रिया को लेकर सवाल किए गए। आईसीसी आयोजनों में फ़ोटो के अधिकारों के बारे में भी कई बातें पूछी गईं। इसके अलावा आईसीसी आयोजनों में शुल्क के बारे में कई तरह की नाराज़गी जताई गई।
यह भी महत्वपूर्ण है कि चर्चा के दौरान मासिक राशि और मैच फ़ीस विवाद के बिंदुओं में शामिल नहीं थे। सभी खिलाडियों को एक लाख रुपये की मैच फीस मिलेगी। एक टेस्ट के लिए लगभग 306,712 रुपये। एक वनडे के लिए 188628 रुपये और टी20 अंतर्राष्ट्रीय के लिए 136,095 रुपये मिलेंगे। एक शीर्ष पाकिस्तान रेड-बॉल अनुबंध के लिए 384,063 रुपये प्रति माह और सफ़ेद गेंद के अनुंबध के लिए 347485 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।