मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
T20 Blast (6)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

कप्तान कमिंस ने SRH से 'अधिक आक्रामक' बने रहने का आग्रह किया

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप, ऐशेज़ और वनडे विश्‍व कप पहले ही कमिंस के पास। क्‍या IPL ट्रॉफ़ी अगली होगी?

Pat Cummins with the IPL trophy at Marina beach, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2024, final, Chennai, May 25, 2024

क्‍या IPL ट्रॉफ़ी भी अपने नाम कर पाएंगे कमिंस?  •  BCCI

सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) के कप्‍तान पैट कमिंस ने फ़ाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के ख़‍िलाफ़ अधिक आक्रामक बने रहने का आग्रह किया है। कमिंस ने कहा कि IPL जैसे टूर्नामेंट के फ़ाइनल में कई तरह की चुनौतियां होती हैं और उनकी टीम सभी चुनौतियों के लिए तैयार है।
मैच से एक दिन पहले पत्रकार वार्ता में कमिंस ने कहा, "मुझे लगता है कि IPL जैसे टूर्नामेंट में बहुत दबाव होता है क्‍योंकि भारी संख्या में दर्शक मैच देख रहे होते हैं, मीडिया होती है जर्नलिस्टस होते हैं। यह दबाव अपनी देश की टीम या कोच और सभी कुछ से भी मिलता है।"
SRH 2021 में आख़‍िरी, 2022 में आठवें और 2023 में आख़‍िरी स्‍थान पर रही थी। कमिंस की कप्‍तानी में यह टीम इस सीज़न सबसे दमदार खेली है। उन्‍होंने मज़े में 150 के स्‍कोर को बचाया है। 2021-23 के बीच इस टीम ने अपनी पहचान खो दी थी लेकिन कमिंस की कप्‍तानी में SRH की टीम IPL इतिहास में दूसरी सबसे तेज़ रन बनाने वाली टीम बनी।
ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा ने शीर्ष में आक्रामक खेला तो मध्‍य ओवरों के लिए उनके पास हाइनरिक क्‍लासन हैं। कमिंस खुद भी निचले क्रम पर आकर बड़े शॉट खेल सकते हैं। रविवार को चेन्‍नई में परिस्थिति बल्‍लेबाज़ी के मुफ़ीद या मुफ़ीद नहीं हो सकती हैं, लेकिन कमिंस ने अपने खिलाड़‍ियों से उसी पर बने रहने के लिए कहा है जो अब तक वे करते आए हैं।
कमिंस ने कहा, "मेरा मतलब है कि इस साल कुछ बदलाव हुए हैं, जिसमें डेनियल विटोरी कोच के रूप में सबसे बड़े बदलावों में से एक हैं। इस सीज़न कुछ नए लड़के भी आए हैं, लेकिन मुझे लगता है कि इस सीज़न की शुरुआत से ही आपने एक मैप तैयार कर लिया कि आप किस तरह से खेलना चाहते हो। इसके लिए आपको कुछ स्‍वीकार करना पड़ा और हो सकता है खुद में बदलाव करना पड़ा।"
"लेकिन हम इसको लेकर बहुत मज़बूत रहे कि हमें कैसे अधिक आक्रामक क्रिकेट खेलना है और 14 मैचों में आप सारे मैच नहीं जीतने जा रहे हो लेकिन हम सोचते हैं कि अगर आप इस तरह से खेले तो इनमें से अधिकतर जीतोगे। इस रास्‍ते में कुछ गड्ढे आए लेकिन यह चलता है आप कोशिश करते हो और इसी पर बने रहते हो।"
भुवनेश्‍वर कुमार, जयदेव उनादकट और टी नटराजन ने SRH की आक्रामक बल्‍लेबाज़ी का अपने गेंदबाज़ी कौशल से बचाव किया। उनकी इस सीज़न की खोज वैसे 20 वर्षीय नितीश कुमार रेड्डी रहे जिन्‍होंने अनुभवी भारतीय खिलाड़ी वॉशिंगटन सुंदर को भी बाहर बैठने पर मजबूर कर दिया। नितीश स्पिनरों को अच्‍छा खेलते हैं, तेज़ गेंदबाज़ी करते हैं और वह मैदान पर भी काफ़ी तेज़ हैं। कमिंस को लगता है कि वह आने वाला स्‍टार है।
कमिंस ने कहा, "भारतीय खिलाड़‍ियों का योगदान बहुत बड़ा है। हमारे पास अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण भी है, जिसमें जयदेव, भुवी और नट्टू हैं। कुछ युवा खिलाड़‍ियों ने भी आगे आकर हमको मैच जिताए। नितीश और अभिषेक दो बड़े उदाहरण हैं। ये लड़के भारतीय सेटअप से दूर हैं लेकिन बहुत शानदार हैं। इस सीज़न हमारी यही कहानी रही है जहां पर इन लड़कों ने ज़‍िम्‍मेदारी ली और हमें मैच जिताए हैं।"
कमिंस के लिए भी यह सीज़न उतार-चढ़ाव से भरा रहा। उनकी फ़ॉर्म भी वनडे विश्‍व कप के लीग दौर की ही तरह रही, लेकिन अहमदाबाद में फ़ाइनल में उन्‍होंने कटर्स से भारतीय बल्‍लेबाज़ों को परेशान किया और एक बाउंड्री रहित स्‍पेल किया और विराट कोहली, श्रेयस अय्यर के विकेट लिए।
चेपॉक की पिच सूखी लाल मिट्टी की पिच है जहां पर कमिंस को उछाल मिल सकता है और हो सकता है कि वह IPL फ़ाइनल में कमाल कर जाएं।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।