मैच (18)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

पंत: ऐसा लग रहा है कि मैं फिर से डेब्यू करने जा रहा हूं

पंत ने कहा है कि एकबार फिर से क्रिकेट खेलने में सक्षम होना, मेरे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है

पंत फिर से नेट्स में  •  PTI

पंत फिर से नेट्स में  •  PTI

भीषड़ सड़क दुर्घटना के 14 महीने बाद फिर से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी कर रहे भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत को लगता है कि वह जैसे दोबारा डेब्यू करने जा रहे हैं। मंगलवार को ही NCA ने उन्हें विकेटकीपिंग और बल्लेबाज़ी के लिए पूरी तरह फ़िट घोषित किया था। दिल्ली कैपिटल्स के द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज में पंत ने कहा, "मैं वापसी करने के लिए उत्साहित हूं और साथ ही साथ नर्वस भी। ऐसा लग रहा है कि मैं फिर से डेब्यू करने जा रहा हूं। "
पंत वर्तमान में विशाखापत्तनम में दिल्ली के प्री-सीज़न प्रशिक्षण शिविर का हिस्सा हैं, जहां वे IPL के पहले दो हफ़्तों के दौरान दो मैच भी खेलेंगे। पंत ने कहा, "मैंने जिन कठिनाइयों का सामना किया है, उसके बाद फिर से क्रिकेट खेलने में सक्षम होना किसी चमत्कार से कम नहीं है। मैं अपने सभी शुभचिंतकों और प्रशंसकों और सबसे महत्वपूर्ण रूप से BCCI और NCA के कर्मचारियों का आभारी हूं। उनका प्यार और समर्थन मुझे लगातार ताक़त दे रहा है।"
पिछले दो महीनों में पंत ने अपना कार्यभार बढ़ाया है। NCA ने उनके लिए कुछ अभ्यास मैचों का भी आयोजन किया था। इन मैचों का लक्ष्य यह था कि प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने से पहले पंत पूरी तरह से तैयार हों। पिछले महीने के अंत तक विकेटकीपर और बल्लेबाज़ दोनों के रूप में उनकी भागीदारी पर सवालिया निशान थे। हालांकि NCA ने उन्हें पूरी तरह से फ़िट घोषित कर दिया है।
इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में पंत को खिलाने की संभावना के कारण, कैपिटल्स को अपनी टीम में दो अन्य विकेटकीपरों को चुनने के लिए मज़बूर होना पड़ा था। अभिषेक पोरेल तो पिछले साल से ही दिल्ली की टीम का हिस्सा थे, वहीं इस साल उन्होंने झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ कुशाग्र को 7.2 करोड़ रूपए ख़र्च कर के अपनी टीम में शामिल किया था।
पंत ने कहा, "मैं दिल्ली कैपिटल्स और IPL में वापसी के लिए उत्साहित हूं। यह एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसका मैं बहुत आनंद लेता हूं। हमारी टीम के मालिक और सहयोगी स्टाफ़ हर कदम पर अपने पूर्ण समर्थन, मार्गदर्शन और सहयोग के साथ मेरे साथ खड़े रहे हैं, जिसके लिए मैं उनका बहुत आभारी हूं। मैं अपने डीसी परिवार के साथ फिर से जुड़ने और मैदान पर उतरने के लिए और ज़्यादा इंतज़ार नहीं कर सकता।"
सोमवार शाम को BCCI सचिव जय शाह ने कहा था कि पंत अच्छी बल्लेबाज़ी और कीपिंग कर रहे हैं। साथ ही वह जून में टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में भी वापसी कर सकते हैं। इसके अलावा शाह ने कहा था, "यदि वह हमारे लिए टी-20 विश्व कप खेल पाएं तो यह हमारे लिए बड़ी चीज़ होगी। वह हमारे लिए एक बहुमूल्य खिलाड़ी हैं। यदि वह कीपिंग कर सकते हैं तो वह विश्व कप भी खेल सकते हैं। हालांकि हमें यह भी देखना होगा कि वह IPL में कैसा प्रदर्शन करते हैं।"
BCCI की मंजूरी के साथ, पंत पंजाब के ख़िलाफ़ दिल्ली के पहले मैच में भाग ले सकते हैं।
दिल्ली कैपिटल्स सह-मालिक पार्थ जिंदल ने कहा, "हमें दिल्ली कैपिटल्स परिवार में ऋषभ का एक बार फिर से स्वागत करते हुए, काफ़ी ख़ुशी हो रही है। अपने सभी चुनौतियों पर काबू पाने में उन्होंने जिस तरह का धैर्य दिखाया है, वह प्रेरणादायक है।"