मैच (18)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

जय शाह : पंत अगर विकेटकीपिंग करेंगे तो टी-20 विश्व कप भी खेल सकते हैं

शाह ने यह भी बताया कि मोहम्मद शमी सितंबर तक वापसी करेंगे

दिसंबर 2022 से ही मैदान से दूर हैं पंत  •  Getty Images

दिसंबर 2022 से ही मैदान से दूर हैं पंत  •  Getty Images

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने IPL 2024 से मैदान पर वापसी के लिए तैयार ऋषभ पंत के टी-20 विश्व कप खेलने को लेकर कहा है कि यदि वह विकेटकीपिंग करेंगे तभी उनके इस टूर्नामेंट में खेलने की उम्मीद है। दिसंबर 2022 में भीषण सड़क दुर्घटना का शिकार होने के बाद से ही पंत मैदान से दूर हैं।
शाह ने पीटीआई से कहा, "वह अच्छी बल्लेबाज़ी और कीपिंग कर रहे हैं। हम जल्द ही उन्हें फ़िट घोषित करेंगे। यदि वह हमारे लिए टी-20 विश्व कप खेल पाएं तो यह हमारे लिए बड़ी चीज़ होगी। वह हमारे लिए बहुमूल्य हैं। यदि वह कीपिंग कर सकते हैं तो वह विश्व कप खेल सकते हैं। देखते हैं कि वह IPL में क्या करते हैं।"
दुर्घटना में पंत के दाएं घुटने में गंभीर चोट लगी थी। उनके घुटने की लिगामेंट सर्जरी के साथ ही उनकी कलाई और एंकल में भी फ़्रैक्चर हुए थे। उनकी IPL फ्रैंचाइज़ी दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग पहले ही कह चुके हैं कि वह लीग में हिस्सा लेंगे। पिछले महीने ही कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल ने ESPNcricinfo को बताया था कि पंत ने विकेटकीपिंग शुरू कर दी है। जिंदल ने यह भी कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि पंत पहले मैच से ही टीम को लीड करेंगे।
साल के अंत तक वापसी कर सकते हैं शमी
शाह ने बताया है कि एंकल सर्जरी से गुज़रे मोहम्मद शमी के इस साल के अंत में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ होम टेस्ट सीरीज़ के साथ वापसी करने की उम्मीद है। शमी ने फ़रवरी में ही अपनी सर्जरी कराई थी। शमी ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हाल ही में समाप्त हुई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ मिस की थी और वह IPL का भी हिस्सा नहीं होंगे। उन्होंने आख़िरी बार भारत के लिए 2023 वनडे विश्व कप में खेला था जहां उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। सितंबर में भारत को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ दो टेस्ट और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की होम सीरीज़ खेलनी है।
शाह ने कहा, "शमी की सर्जरी हो चुकी है और वह भारत लौट आए हैं। शमी की वापसी की उम्मीद सितंबर में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के दौरान है। केएल राहुल को एक इंजेक्शन की जरूरत थी और वह एनसीए में हैं।"
राहुल ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के आख़िरी चार मैच नहीं खेले थे। उन्हें राइट क्वाड्रिसेप्स में दर्द हो रहा था और वह इसके इलाज के लिए लंदन गए थे। राहुल अब भी लखनऊ सुपर जॉयंट्स के साथ जुड़ने के लिए क्लिएरेंस का इंतज़ार कर रहे हैं।