मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

अभ्यास मैच में पंत ने की 20 ओवर तक बल्लेबाज़ी

हालांकि उन्होंने विकेटकीपिंग का अभ्यास नहीं किया

चोट से उबर रहे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने मैच की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अभ्यास करना शुरू कर दिया है और उनका लक्ष्य IPL 2024 से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करना है।
मंगलवार को अलूर में NCA के फ़िज़ियो और ट्रेनर्स की निगरानी में पंत और एड़ी की चोट से उबर रहे हार्दिक पंड्या ने 20 ओवर का एक अभ्यास मैच खेला। गुरूवार को ऐसा ही एक और अभ्यास सत्र रखा जाएगा और ऐसे अभ्यास मैचों के मार्च के प्रथम सप्ताह तक लगातार चलने की संभावना है।
ESPNcricinfo को मिली जानकारी के पंत ने पूरे 20 ओवर बल्लेबाज़ी की और उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई। निगरानी कर रहे NCA के फ़िज़ियो और ट्रेनर्स पंत के इस धैर्य और सहनशीलता से प्रभावित हुए। हालांकि पंत ने विकेटकीपिंग नहीं की, लेकिन माना जा रहा है कि मार्च से वह कीपिंग का भी अभ्यास शुरू कर देंगे। अगर वह पूरी तरह फ़िट होते हैं तो वह IPL में दिल्ली कैपिटल्स के लिए बतौर बल्लेबाज़ खेल सकते हैं।
मंगलवार को पंत ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था, जिसमें वह विकेटकीपिंग का अभ्यास करते नज़र आए थे। हालांकि वह उनके शरीर के निचले हिस्से के रिहैब का एक अभ्यास है, जो वह पिछले छह सप्ताह से कर रहे हैं। NCA इस बात के लिए भी सतर्क है कि पंत के ऊपर कोई भार ना पड़े।
इससे पहले दिल्ली के प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग ने कहा था कि पंत की फ़िटनेस पर टीम की नज़र है और अगर वह 14 में से 10 मैच भी खेलते हैं तो यह टीम के लिए 'बोनस' होगा। उन्होंने तब यह भी कहा था कि पंत को ख़ुद पर कॉन्फ़िडेंस है कि वह IPL तक वापसी कर सकते हैं। हालांकि उन्होंने भी पंत की विकेटकीपिंग करने पर संदेह जताया था।
दिसंबर 2022 में हुई जानलेवा सड़क दुर्घटना में बुरी तरह चोटिल होने के बाद पंत ने कोई प्रतिसपर्धी क्रिकेट नहीं खेला है। दुर्घटना के बाद उनके घुटनों की सर्ज़री हुई थी और वह तब से BCCI की मेडिकल टीम और NCA की निगरानी में रिहैब कर रहे हैं। पिछले अप्रैल से वह लगातार NCA बेंगलुरू में ही देखे जाते हैं, जहां पर फ़िज़ियो एस रजनीकांत प्रमुख रूप से उनकी देखरेख करते हैं। रजनीकांत भारत के एज़ ग्रुप टीमों और दिल्ली कैपिटल्स में फ़िज़ियो के रूप में सेवाएं दे चुके हैं।
रजनीकांत ने इससे पहले हार्दिक, जसप्रीत बुमराह और मुरली विजय को भी गंभीर चोटों से उबरने में मदद की थी। उनके साथ NCA के एक और फ़िज़ियो तुलसी राम युवराज भी पंत की सहायता कर रहे हैं।
इस महीने की शुरुआत में स्टार स्पोर्ट्स को दिए एक इंटरव्यू में पंत ने कहा था कि वह दुनिया से दूर रहकर अपनी रिकवरी पर फ़ोकस कर रहे हैं। इससे उन्हें तेज़ी से उबरने में मदद मिलती है। "हालांकि यह एक चिड़चिड़ी और निराश कर देने वाली प्रक्रिया है, लेकिन इसे आपको करना ही होगा," पंत ने कहा था।
वहीं अगर हार्दिक की बात करें तो वह वनडे विश्व कप 2023 के दौरान लगी एड़ी की चोट से उबर रहे हैं। उन्होंने पिछले महीने बड़ौदा में अपना अभ्यास शुरू किया था और वह लगातार NCA की निगरानी में भी हैं। वह IPL 2024 तक मुंबई इंडियंस की कप्तानी के लिए पूरी तरह फ़िट हो सकते हैं। उन्हें 2024 टी20 विश्व कप के लिए भारत का उपकप्तान भी बनाया गया है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं