मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

घुटने की सर्जरी के बाद IPL 2024 से बाहर हुए शमी

उनके वेस्‍टइंडीज़ और अमेरिका में खेले जाने वाले 2024 टी20 विश्‍व कप में भी खेलने की कम संभावना है

घुटने की सर्जरी के बाद IPL से बाहर हुए शमी  •  Associated Press

घुटने की सर्जरी के बाद IPL से बाहर हुए शमी  •  Associated Press

लंदन में सोमवार को मोहम्‍मद शमी की घुटने की सर्जरी हुई। इस वजह से वह 22 मार्च से 26 मई तक खेले जाने वाले IPL 2024 से बाहर हो गए हैं।
वनडे विश्‍व कप के बाद से शमी कोई क्रिकेट नहीं खेले हैं, जहां उन्‍होंने भारत को फ़ाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी और सात मैचों में 10.70 की औसत और 12.20 के स्‍ट्राइक रेट से 24 विकेट लेकर टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने थे।
वह इंजेक्‍शन लेकर पूरा टूर्नामेंट खेले थे और तब से क्रिकेट से दूर हैं।
उनकी चोट की वजह से शुभमन गिल की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस को बड़ा झटका लगा है, जो पहले ही मुंबई इंडियंस में चले जाने के बाद हार्दिक पंड्या को खो चुकी है। IPL 2023 में उपव‍िजेता रही गुजरात के लिए उन्‍होंने तब सबसे अधिक विकेट लिए थे।
जनवरी में शमी को घुटने में दर्द महसूस हुआ था लेकिन उन्‍हें उम्‍मीद थी कि वह इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ होने वाली टेस्‍ट सीरीज़ में वापसी कर लेंगे, लेकिन राष्‍ट्रीय क्रिकेट एकेडमी जाने के बाद वह सीरीज़ से बाहर हो गए।
शमी साउथ अफ़्रीका दौरे पर भी टेस्‍ट टीम का हिस्‍सा थे लेकिन घुटने में दर्द की वजह से उन्‍होंने अपना नाम वापस लिया और बाद में सफ़ेद गेंद सीरीज़ से बाहर हो गए।
शमी के नहीं रहते भारत ने वेस्‍टइंडीज़ में मुकेश कुमार और इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ रांची में आकाशदीप का डेब्‍यू कराया। मौजूदा डब्‍ल्‍यूटीसी में वह एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं। वह पिछली बार पिछले साल जून में ओवल में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ हुए डब्‍ल्‍यूटीसी फ़ाइनल में खेले थे।
चोट की वजह से उनके आने वाले टी20 विश्‍व कप में भी खेलने की कम संभावना है, जो IPL के पांच दिन बाद वेस्‍टइंडीज़ और अमेरिका में शुरू होगा।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।