मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

रॉब की का मानना है इंग्लैंड के सफ़ेद गेंद कोच में टीम में लगातार बेहतरी लाने की मंशा होनी चाहिए

रॉब ने ओएन मॉर्गन की कप्तानी का समर्थन किया; कोचिंग रोल में मॉर्गन के दोस्त ब्रेंडन मक्कलम भी दिख सकते हैं

रॉब की ने कहा कि वह सिर्फ़ एक "सुविधादायक" कोच नहीं ढूंढ रहे हैं  •  Getty Images

रॉब की ने कहा कि वह सिर्फ़ एक "सुविधादायक" कोच नहीं ढूंढ रहे हैं  •  Getty Images

इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के नए पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक रॉब की ने पहली बार इंग्लैंड के सीमित ओवर क्रिकेट टीमों पर अपनी सोच व्यक्त की है और इसमें उन्होंने कप्तान ओएन मॉर्गन का पूरा समर्थन किया है और यह भी बताया है कि सफ़ेद गेंद क्रिकेट के मुख्य कोच की खोज में वह सिर्फ़ एक "सुविधादायक" कोच नहीं ढूंढ रहे हैं।
अपनी नियुक्ति के बाद से की का ख़ास ध्यान निरंतर ख़राब नतीजों से जूझ रही टेस्ट टीम पर रहा है जो न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 2 जून से टेस्ट सीरीज़ खेलेगी। 'स्काई स्पोर्ट्स' पर अपने पूर्व सहयोगी नासिर हुसैन के साथ एक साक्षात्कार में रॉब ने कहा कि उनकी उम्मीद है नए कोच की देखरेख में सफ़ेद गेंद टीमें "निरंतर विकास" करती रहेंगी।
इंग्लैंड ने प्रारूप के हिसाब से कोचिंग भूमिका को विभाजित करने का फ़ैसला किया है और पिछले शुक्रवार को इन पदों के लिए आख़िरी आवेदन पत्र स्वीकार होने के बाद अगला पड़ाव है लॉर्ड्स में सबका साक्षात्कार। सफ़ेद गेंद कोच के रूप में मॉर्गन के क़रीबी ब्रेंडन मक्कलम का नाम चर्चों में है जबकि इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी पॉल कॉलिंगवुड, रिचर्ड डॉसन और मार्कस ट्रेसकॉथिक भी दावेदार हैं।
रॉब ने कहा, "जो भी इस पद पर आएगा केवल एक सुविधादायक कोच नहीं हो सकता जो आकर कहेगा, 'चलिए ओएन, सब कुछ आप पर है। मैं बस कुछ गेंदें सबको खिला देता हूं।' नए कोच की एक नज़र इस बात पर लगातार रहनी चाहिए कि चीज़ें कैसे बेहतर हों। जैसा आप [हुसैन] के समय में ऑस्ट्रेलियाई टीम करती थी और सब उनका पीछा करते थे। महान टीमों का यही दस्तूर है कि वह हमेशा विकास के पथ पर चलती हैं। भले ही आपको पता हो कि आपके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनाती है और आप विश्व कप जीतने के प्रबल दावेदार हैं। फिर भी आपको निरंतर बेहतरी की कोशिश करनी चाहिए।"
उन्होंने आगे कहा, "मुझे नहीं लगता कुछ भी बेरोक होती है। अगर आप मान लेते हैं कि आप सर्वश्रेष्ठ हैं तो आप मेहनत करना छोड़ सकते हैं। यही [ऑस्ट्रेलिया] ने इतने अच्छे से किया कि उन्होंने क्रिकेट खेलने के अपने सोच को ही बदल दिया। उन्होंने फिर उसी सोच और शैली पर ही ध्यान दिया और इतने समय तक सफलता प्राप्त की। हमें भी ऐसा कुछ करना होगा।"
मॉर्गन दिसंबर 2014 से इंग्लैंड के सफ़ेद गेंद कप्तान हैं लेकिन पिछले साल उनके ख़राब फ़ॉर्म के चलते उनकी काफ़ी आलोचना हुई। मॉर्गन ने पूरे साल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में केवल एक अर्धशतक बनाया और टी20 विश्व कप में उनका स्ट्राइक रेट था सिर्फ़ 119.29 का। हालांकि की ने स्पष्ट किया कि मॉर्गन का भविष्य उनके अपने हाथों में हैं और वह वही करेंगे जो "इंग्लैंड क्रिकेट के हित" में होगा।
की ने कहा, "मेरी ओएन से बात होती रही है। वह वही करेंगे जो इंग्लैंड क्रिकेट के हित में होगा। इस बारे में वह काफ़ी स्पष्ट हैं। मेरी व्यक्तिगत राय में वह एक महान कप्तान हैं और ऐसे में आपकी टीम में 12 खिलाड़ी हो जाते हैं क्योंकि एक अच्छे कप्तान कुछ महान खिलाड़ियों से भी अधिक मैच में प्रभाव डालते हैं। आप टी20 फ्रैंचाइज़ [टूर्नामेंट] में एक विदेशी खिलाड़ी को लाते हैं तो शायद वह आठ में से तीन बार सफल होते हैं। बतौर कप्तान आप हर गेंद पर अपने फ़ैसलों से मैच को प्रभावित करते हैं। फ़िलहाल इस चीज़ में ओएन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हैं और जिस दिन उन्हें लगा कि उनसे ऐसा नहीं हो रहा वह ख़ुद इंग्लिश क्रिकेट के लिए सबसे सही चीज़ करेंगे जैसा उन्होंने सदैव किया है।"
की ने यह भी स्पष्ट किया कि अगर नया कोच आईपीएल में काम करना चाहे तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं होगी। हालिया समय में इंग्लैंड ने आईपीएल के दौरान कोई भी सीमित ओवर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन नहीं किया है और सफ़ेद गेंद के सपोर्ट स्टाफ़ को भी आईपीएल से जुड़ने का मौक़ा दिया है। उदाहरन के तौर पर टीम के ऐनलिस्ट नेथन लीमन पिछले दो साल से कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ रहे हैं। की ने कहा, "आप को समय के साथ बदलना पड़ता है। फ़िलहाल आईपीएल के दौरान कोई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला जाता। अगर सबसे प्रबल दावेदार मेरे साथ 10 महीने तक रहे तो यह किसी और को 12 महीनों तक रखने से बेहतर ही है।"

मैट रोलर ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।