मैच (16)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

2023 में वनडे और टी20 सीरीज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेज़बानी करेगा साउथ अफ़्रीका

2021 में स्थगित की गई टेस्ट सीरीज़ के बदले खेले जाएंगे यह मुक़ाबले

Tabraiz Shamsi celebrates, South Africa v Australia, 3rd T20I, Port Elizabeth, February 26, 2020

अगले साल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच पांच वनडे और तीन टी20 मुक़ाबले खेले जाएंगे  •  AFP via Getty Images

साउथ अफ़्रीका अगस्त 2023 में पांच वनडे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेज़बानी करेगा। यह सभी मैच उन तीन टेस्ट मैचों की जगह पर खेले जाएंगे जो मार्च 2021 में खेले जाने थे और फिर कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिए गए थे। 2019-2021 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र वाले वह तीन टेस्ट मैचों को पूरी तरह से रद्द कर दिया जाएगा और उनकी जगह पर 2023 वनडे विश्व कप के मद्देनज़र सीमित ओवरों के यह आठ मैच खेले जाएंगे।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि इस बदलाव से क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) को कोई आर्थिक नुक़सान नहीं होगा। यह आठ मैच से बोर्ड को उतना ही मुनाफ़ा होगा जितना तीन टेस्ट मैचों से होता और यही कारण है कि वह इस बदलाव के लिए राज़ी हो गए।
इसके अलावा साल 2022 के अंत में साउथ अफ़्रीका तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। यह मैच ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी में खेले जाएंगे। इस दौरे पर वह विश्व कप सुपर लीग के अंतर्गत तीन वनडे मैच भी खेलेंगे। यह वनडे मुक़ाबले टेस्ट सीरीज़ के बाद जनवरी 2023 में आयोजित होने हैं लेकिन सीएसए चिंतित है क्योंकि इस दौरान उसकी नई टी20 प्रतियोगिता का पहला संस्करण खेला जाना है। इसलिए वह तीन वनडे मैचों को टेस्ट सीरीज़ से पहले खेलने के विषय पर बातचीत कर रहा है।
2018 में हुए सैंडपेपर प्रकरण के बाद ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच टेस्ट सीरीज़ नहीं खेली गई है। मार्च 2020 में उन्होंने तीन वनडे मैच और फिर टी20 विश्व कप में एक दूसरे का सामना किया था। 2021 में इन दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज़ खेली जानी थी और सीएसए ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के रहने की ख़ास व्यवस्थाएं भी कर ली थी। हालांकि महामारी का हवाला देते हुए ऑस्ट्रेलिया ने दौरा करने से मना कर दिया था।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शुरू में कहा था कि वह अगस्त 2023 में इन मैचों को दोबारा आयोजित करने का विचार कर रहा था। लेकिन क्योंकि ये मैच वर्तमान डब्ल्यूटीसी चक्र का हिस्सा नहीं हैं, इसलिए कोई अंक दांव पर नहीं होते।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।