मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका की टी20 लीग 'एसए20' 10 जनवरी से

अब से बचे हैं बस 100 दिन, सभी टीमें मैदान पर उतरने को तैयार

Faf du Plessis and David Miller click a selfie at a training session, Indore, October 13, 2015

फ़ाफ़ डुप्लेसी और डेविड मिलर होंगे क्रमशः जोहानसबर्ग और पार्ल के कप्तान  •  AFP

क्रिकेट साउथ अफ़्रीका की नई टी20 लीग 'एसए20' में अब बस 100 दिन का समय बचा है और यह अगले साल 10 जनवरी से शुरू होगी।
इस लीग में छह टीमें- एमआई केपटाउन, डर्बन सुपर जायंट्स, जोहानसबर्ग सुपर किंग्स, पार्ल रॉयल्स, प्रिटोरिया कैपिटल्स और सनराइज़र्स ईस्टर्न केप भाग लेंगी। सभी छह टीमें आईपीएल फ़्रैंचाइज़ी मालिकों की हैं।
सभी टीमों में 17 खिलाड़ी होंगे, जिसमें सात विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। इस लीग के लिए नीलामी 19 सितंबर को हुई थी, जिसमें ट्रिस्टन स्टब्स सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे थे।
जोहानसबर्ग सुपरकिंग्स टीम की कप्तानी एक सुपरकिंग फ़ाफ़ डुप्लेसी करेंगे, जबकि सहायक कोच ऐल्बी मॉर्केल को बनाया गया है, जो पहले चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रह चुके हैं।
मॉर्केल ने कहा, "नीलामी हमारे लिए बेहतर गया था। हमारी टीम में कई बेहतरीन अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू खिलाड़ी हैं। हमने पर्दे के पीछे अपनी योजना बनानी शुरू कर दी है और हम 10 जनवरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।"
वहीं एमआई केपटाउन के महाप्रबंधक रॉबिन पीटरसन ने कहा कि इस लीग से साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट के विकास में एक अहम योगदान मिलेगा। उन्होंने कहा, "एसए20 से साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट पर भारी प्रभाव पड़ेगा। यह देश में क्रिकेट के क्षेत्र में क्रांति लाने जा रहा है। अगर इस लीग का हम बेहतरी से उपयोग करते हैं तो यह एक दिलचस्प प्रतियोगिता होने वाली है। घरेलू क्रिकेटरों में इस लीग को लेकर भारी उत्साह है। अगर वे यहां पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें दुनिया भर के टी20 लीग में अच्छी डील मिलेगी, इसके अलावा उन्हें साउथ अफ़्रीका के लिए भी खेलने का मौक़ा मिल सकता है।"
इस प्रतियोगिता के पहले सीज़न में कुल 33 मैच होंगे। पहले सभी टीमें राउंड रॉबिन के आधार पर एक-दूसरे से दो बार घर और बाहर पर भिड़ेंगी। इसके बाद सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल मुक़ाबले होंगे।