मैच (15)
IND v ENG (1)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

एसए20 से जुड़े हर सवाल का आसान जवाब

इस लीग का आईपीएल कनेक्शन, ऑक्शन का विवरण और शेड्यूल की सारी जानकारी

सीएसए इस लीग को सफल बनाने का बहुत प्रयास कर रहा है।  •  AFP/Getty Images

सीएसए इस लीग को सफल बनाने का बहुत प्रयास कर रहा है।  •  AFP/Getty Images

क्रिकेट साउथ अफ़्रीका अपनी नई टी20 लीग की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कई लोग यह पूछ सकते हैं कि दुनिया के कई हिस्सों में टी20 लीग की शुरुआत पहले ही हो चुकी है या और भी कई लीग की शुरुआत होने वाली है तो इस टी20 लीग में इतना क्या ख़ास है? आख़िर इस लीग को लेकर क्रिकेट के बाज़ार में इतनी हलचल क्यों है? तो भाई साहब यहां मामला मालामाल मालिकों का है। साथ ही कई धाकड़ टी20 खिलाड़ी सहृदय इस लीग में शरीक़ हो रहे हैं। हालांकि टूर्नामेंट के आयोजन से पहले ऑक्शन भी होने वाला है।
आइए जानते है क्रिकेट साउथ अफ़्रीका की नई नवेली टी20 लीग एसए20 के बारे में…
लेकिन कुछ जानने से पहले तो यह जान लेना सही है कि टी20 लीग के नाम में टी कहां ग़ायब हो गया है?
मामला कुछ ख़ास नहीं है। ऐसा लग रहा है कि उच्चारण में लगने वाला समय और लिखने में लगने वाले सेकेंड्स को बचाने के लिए सकारात्मक प्रयास किया गया है। कुल मिलाकर एक ही लाइन में कहें तो - 'गंगाधर ही शक्तिमान है' वाला माज़रा है। हालांकि एसए20 के कमिशनर ग्रिएम स्मिथ का कहना था कि यह नाम, "हमारे अलग इरादे को प्रदर्शित कर रहा है।"
अलग करने का इरादा है तो फ़ॉर्मेंट भी अलग होगा क्या और तारीख़ पर तारीख़ (शेड्यूल) के बारे में भी कुछ बताओ।
फ़ॉर्मेट और तारीख़ की कहानी कुछ ऐसी है कि छह टीमें टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण खेलेंगी: एमआई केपटाउन, डरबन सुपर जायंट्स, जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स, पार्ल रॉयल्स, प्रिटोरिया कैपिटल और सनराइज़र्स ईस्टर्नकेप। टूर्नामेंट अगले साल जनवरी-फ़रवरी के महीने में आयोजित किया जाएगा। साथ ही यह उन छह शहरों में खेला जाएगा होगा जो टीमों का प्रतिनिधित्व करते हैं: केपटाउन, डरबन, जोहान्सबर्ग, पार्ल, प्रिटोरिया और गकेबेरा।
रूको-रूको… ये सब लोग आईपीएल की ही कॉपी क्यों करने लगते हैं, नाम तो पक्का आईपीएल की टीमों के जैसा ही है।
ओह सॉरी… पता नहीं इसे बताना मैं कैसे भूल गया। ये जो टीमें वहां खेल रही हैं, उनके मालिक हमारी आईपीएल फ़्रैंचाइज़ी के ही मालिक हैं। हमारी आईपीएल टीमें भी अपने कारोबार का विस्तार करना चाह रही है। खेल का प्रचार प्रसार करना चाह रही है। दुनिया भर में नाम कमाना चाह रही है. आदि.. इत्यादि… ब्ला..ब्ला
बस-बस-बस…. आगे बताओ।
हां, मतलब हमारी आईपीएल टीमों के कई मालिकों ने विदेशी टी20 लीग में अपनी टीमें ख़रीदी हैं। जैसे सीपीएल में केकेआर की टीम है। साथ ही यूएई में एक और धाकड़ टी20 लीग की शुरुआत हो रही है। वहां भी छह टीम हिस्सा लेंगी और सभी टीमों के मालिक आईपीएल से ही हैं।
नाम तो ठीक है लेकिन वहां ऑक्शन भी आईपीएल की तरह ही होगा क्या?
आप शायद बहुत ग़लत नहीं सोच रहे हैं। अब आईपीएल के सभी मालिक ऑक्शन वाले फ़ॉर्मूले के साथ ही इतने सालों तक प्रतियोगिता में हिस्सा लेते रहे हैं तो अब भी उन्हें वही पसंद होगा तो एसए20 में भी यही हो रहा है। सोमवार की शाम को केपटाउन में 19 सितंबर को ऑक्शन है। वापस इसी वेबसाइट पर आ जाना, पलक झपकते ही, पल भर में, पूरी ऑक्शन की ख़बर मिल जाएगी।
कुल 533 खिलाड़ियों को सूचीबद्ध किया गया है, लेकिन उनमें से सभी को ऑक्शन में जाने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
ज़्यादा लोड मत लीजिए, बता रहे हैं डिटेल में..
देखो प्रत्येक टीम में अधिकतम 17 खिलाड़ी हो सकते हैं। लेकिन ऑक्शन से पहले 30 खिलाड़ियों की सूची बनाई गई थी और यह विकल्प दिया गया कि कोई भी टीम अधिक से अधिक पांच खिलाड़ियों को अपने टीम में शामिल कर सकती है।
उन 30 खिलाड़ियों में से अब तक 23 खिलाड़ी किसी ना किसी टीम में शामिल हो चुके हैं। कुछ टीमों ने सिर्फ़ दो खिलाड़ियों को अभी तक अपने टीम में शामिल किया है और कुछ टीमों ने अपने पांच खिलाड़ियों के अधिकत्तम कोटे को पूरा कर लिया है।
ये पांच अधिकत्तम खिलाड़ी जो हैं, उसमें तीन विदेशी [गैर-साउथ अफ़्रीकी] खिलाड़ी, एक साउथ अफ़्रीका का राष्‍ट्रीय खिलाड़ी और एक अनकैप्ड साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी हो सकता है।
टीमों के पास कितना पैसा है? इसके अलावा मुझे ऑक्‍शन के बारे में और क्या जानने की आवश्यकता है?
किसी भी फ़्रैंचाइज़ी को अपने 17 खिलाड़ियों में से सात अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों और दस साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ियों को ख़रीदना होगा। किसी भी एकादश में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ियों को एकादश में शामिल किया जा सकता है (आईपीएल जैसा नियम)। ऑक्‍शन का हिस्सा बनने वाले 533 खिलाड़ियों में से 248 साउथ अफ़्रीका के हैं।
ऑक्‍शन में खिलाड़ियों के तीन सर्वाधिक आधार मूल्य(बेस प्राइस) हैं :लगभग 80 लाख रूपए, लगभग 77 लाख रूपए और लगभग 38 लाख रूपए। ऑक्‍शन में शामिल 248 साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ियों में से 11 ने अपना आधार मूल्य अधिकत्तम रखा है।
फ़्रैचाइज़ी के पास कुल मिलाकर 15 करोड़ 93 लाख का पर्स है। ऑक्‍शन में उनके लिए उपलब्ध धनराशि इस पर आधारित होगी कि पूर्व- ऑक्‍शन में खिलाड़ियों के करार में उन्होंने कितना ख़र्च किया है।
तो अब तक चुने गए 23 खिलाड़ी कौन हैं?
ग्राफ़िक्स बनाए हैं। एकबार नज़र डालिए। पूरा लिस्ट उपलब्ध है।
मैच और पूरे कार्यक्रम के बारे में कुछ बताओ दोस्त?
जी सर। टूर्नामेंट में कुल 33 मैच खेले जाएंगे। सभी टीमें एक-दूसरे से दो बार (घर और बाहर के आधार पर) खेलेंगी। हालांकि सीएसए की ओर से अभी पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।(आएगा तो फ़टाफ़ट बता देंगे, डोंट वरी।)
एक आख़िरी सवाल…
सुने कि यूएई वाला लीग भी जनवरी-फ़रवरी में हो रहा है तो मामला टकरा जाएगा न?
सही पकड़े हो। दोनों टूर्नामेंट एक ही समय पर होगा। हालांकि यहां टकराव दो की नहीं चार की है। ऑस्ट्रेलिया में बीबीएल और बांग्लादेश में बीपीएल भी इसी लिस्ट में शामिल है। खिलाड़ी की उपलब्धता एक समस्या हो सकती है। उदाहरण के लिए राशिद ख़ान और लियम लिविंगस्टन बीबीएल में कुछ समय के लिए ही उपलब्ध होंगे, क्योंकि उन्होंने एसए20 के टीमों के साथ हस्ताक्षर कर लिए हैं।
कुल मिला कर इस कथा का तात्पर्य यह है कि टी20 लीग शुरू करने के दो असफल प्रयासों के बाद सीएसए इस लीग को आगे लेकर जाने के लिए बहुत प्रयास कर रहा है। मामला इतना गंभीर था कि बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रीय टीम की तीन मैचों की वनडे सीरीज़ को भी रद्द कर दिया, जिसमें विश्व कप में क्वालीफ़ाई करने के लिए जो अंक चाहिए, वह भी दांव पर है। सीएसए चाहता है कि एसए20 में अपने देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित हो सके। धन्यवाद सर।

हिंमांशु अग्रवाल ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।