ख़बरें

साउथ अफ़्रीका टी20 लीग में आईपीएल टीमों के मालिकों ने दिखाई रुचि

चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस समेत छह फ़्रैंचाइज़ियों ने टीमें ख़रीदी

Faf du Plessis' 42-ball 67 guided CSK to a two-wicket win, Sunrisers Hyderabad v Chennai Super Kings, IPL 2018, Mumbai, May 22, 2018

क्या फ़ाफ़ डुप्लेसी अपनी पुरानी आईपीएल टीम के साथ जोहैनेसबर्ग के लिए खेलते दिखेंगे?  •  BCCI

आईपीएल की छाप विश्व भर में फैलती जा रही है क्योंकि 10 आईपीएल टीमों में से छह के मालिकों ने साउथ अफ़्रीका की नई टी20 लीग में टीम ख़रीदने का फ़ैसला किया है। यह लीग जनवरी-फ़रवरी 2023 में शुरू होने जा रही है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइज़र्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स तथा दिल्ली कैपिटल्स के एक मालिक ने साउथ अफ़्रीका टी20 लीग में टीम ख़रीदने के लिए सफल बोली लगाई है। यह लीग क्रिकेट साउथ अफ़्रीका अपने साथी सुपरस्पोर्ट के साथ मिलकर चलाएगा।
यह पता चला है कि आईपीएल में सुपर किंग्स टीम के मालिक चेन्नई सुपर किंग्स स्पोर्ट्स लिमिटेड ने सर्वाधिक बोली लगाकर जोहैनेसबर्ग फ़ैंचाइज़ी अपने नाम की हैं। मुंबई के मालिकों के केपटाउन जबकि सनराइज़र्स के मालिक सन टीवी ग्रुप ने पोर्ट एलिज़ाबेथ टीम ख़रीदी हैं। पिछले साल रिकॉर्ड बोली लगाकर लखनऊ टीम ख़रीदने वाले आरपी संजीव गोयंका ग्रुप ने डरबन और राजस्थान रॉयल्स के मालिकों ने पार्ल टीम अपने नाम की हैं। अंतिम टीम प्रिटोरिया गई है जिंदल साउथ वेस्ट स्पोर्ट्स को जिसका नेतृत्व आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल करते हैं।
उम्मीद की जा रही है कि क्रिकेट साउथ अफ़्रीका सभी कागज़ी कार्यवाही पूरी होने के बाद टीमों को शहरों की आधिकारिक घोषणा करेगा। मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए बोर्ड ने बताया कि पूर्व साउथ अफ़्रीकी कप्तान ग्रैम स्मिथ इस टी20 लीग के संचालक होंगे।
स्मिथ ने कहा, "मुझे गर्व हो रहा है कि मुझे इस नई प्रतियोगिता का नेतृत्व करने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई हैं। मैं साउथ अफ़्रीका क्रिकेट के प्रति प्रतिबद्ध हूं और खेल की सेवा करने के लिए तैयार हूं। मुझे विश्वास है कि यह नई लीग खेल में ज़रूरी निवेश लेकर आएगी और विश्व भर तथा हमारे घरेलू प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को नए अवसर देगी।"
यह 2017 में ग्लोबल लीग टी20 और तीन सालों तक चली मज़ांज़ी सुपर लीग के बाद क्रिकेट साउथ अफ़्रीका द्वारा एक फ़्रैंचाइज़ी टी20 लीग स्थापित करने का तीसरा प्रयास है। बोर्ड ने इस नई लीग को अपनी प्रथम प्राथमिकता देते हुए पिछले सप्ताह ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ खेलने से मना कर दिया। ऐसा करते हुए अब उनके लिए 2023 विश्व कप में स्थान बनाना कठिन हो जाएगा।
सीएसए ने इस बड़े क़दम के लिए "खेल की दीर्घकालिक स्थिरता" का तर्क दिया। भविष्य में बोर्ड नई साल के टेस्ट मैच के बाद कोई भी द्विपक्षीय क्रिकेट की मेज़बानी नहीं करेगा ताकि टी20 लीग के लिए विंडो मिले। 2023-27 की अवधि के लिए आईसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफ़टीपी) में साउथ अफ़्रीका ने 2025 और 2026 में जनवरी विंडो को खाली रखा है।
बयान में बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ़ोलेत्सकी मोसेकी ने कहा, "यह नई लीग साउथ अफ़्रीका में प्रोफ़ेशनल क्रिकेट तथा विकास में महत्वपूर्ण निवेश करेगी। साथ ही यह देश के सामाजिक-आर्थिक और पर्यटन क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लेकर आएगी।"
बोर्ड के बयान में कहा गया कि सलाहकार, क्रिकेट निदेशक समेत कई भूमिकाएं निभाने वाले स्मिथ क्रिकेट और गैर-क्रिकेट जैसे सभी पहलुओं की देखरेख करेंगे।
सीएसए ने स्मिथ को नई टी20 लीग के लिए ब्रांड विकसित करने का शुरुआती लक्ष्य दिया है और साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा है कि फ़्रैंचाइज़ी सौद निर्विवाद हों। स्मिथ ने कहा कि नई लीग "एक अत्यंत प्रतिस्पर्धी उत्पाद होगी, जो खेल में बहुत आवश्यक निवेश ला सकती है और घरेलू खिलाड़ियों के साथ-साथ दुनिया भर के खिलाड़ियों के लिए नए अवसर प्रदान कर सकती है। हम साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट के लिए एक मूल्यवान, टिकाऊ और आकर्षक टूर्नामेंट देने के लिए दृढ़ हैं।"
लीग अभी शुरुआती चरणों में होने के कारण इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि क्या बोर्ड टीम बनाने के लिए प्लेयर ड्राफ़्ट रखेगा या ऑक्शन। एक और बड़ा सवाल यह है कि क्या बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने की अनुमति देगा? अब तक बीसीसीआई ने आईपीएल ब्रांड को बचाए रखने के लिए भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति नहीं दी हैं।
हालांकि यह नियम आईपीएल मालिकों पर लागू नहीं होते हैं जिन्होंने विदेशी लीगों में निवेश किया हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक, रेड चिलिज़ एंटरटेंमेंट, ने कैरेबियन प्रीमियर लीग में ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स टीम ख़रीदी थी। इसके बाद 2020 में पंजाब किंग्स के मालिकों ने सेंट लूसिया टीम को अपने नाम किया था। इसके अलावा पिछले साल राजस्थान रॉयल्स के मालिकों ने बारबेडोस टीम को ख़रीदकर उसे बारबेडोस रॉयल्स का नाम दिया था।
साउथ अफ़्रीका टी20 लीग सिर्फ़ दूसरी प्रतियोगिता है जहां एक से अधिक आईपीएल टीमों ने टीमें ख़रीदी हैं। शाहरुख़ ख़ान, जूही चावला और उनके पति जय मेहता की रेड चिलिज़ कंपनी ने यूएई टी20 लीग में भी टीम ख़रीदी है जो 2023 में शुरू होगी और साउथ अफ़्रीका टी20 लीग के दौरान ही खेली जाएगी।
इंटरनेशनल टी20 लीग के नाम से खेले जाने वाली यूएई की टी20 लीग अगले साल 6 जनवरी से 12 फ़रवरी के बीच खेली जानी है। मुंबई आईपीएल टीम के मालिकों की सहायक कंपनी तथा दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक जीएमआर ग्रुप ने इस लीग में टीम ख़रीदी हैं।
नाइट राइडर्स ब्रांड अमेरिका भी पहुंच गया है जहां वह 2023 से शुरू होने वाली फ़्रैंचाइज़ी आधारित मेजर लीग टी20 क्रिकेट के संस्थापक सदस्यों में से एक है। कम से कम एक और आईपीएल फ्रैंचाइज़ी इसमें प्रवेश करने के लिए उत्सुक है लेकिन अभी औपचारिक रूप से समझौता नहीं किया है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।