मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आईएलटी20 और एसए20 के बीच मोईन को लेकर खींचातानी तनावपूर्ण भविष्य के संकेत

इंग्लैंड ऑलराउंडर ने अब तक दोनों लीगों के साथ अपनी प्रतिबद्धता जताई है

हाल ही में मोईन का नाम जोहैनसबर्ग सुपर किंग्स और आईएलटी20 टीम शारजाह वॉरियर्स दोनों के साथ जोड़ा गया है।  •  Getty Images

हाल ही में मोईन का नाम जोहैनसबर्ग सुपर किंग्स और आईएलटी20 टीम शारजाह वॉरियर्स दोनों के साथ जोड़ा गया है।  •  Getty Images

पूर्व साउथ अफ़्रीकी कप्तान ग्रेम स्मिथ ने कहा है कि अगले साल के शुरुआत में होने वाले आईएलटी20 और एसए20 में से एक में इंग्लैंड ऑलराउंडर मोईन अली ज़रूर शामिल होंगे और इस बात का फ़ैसला आनेवाले कुछ दिनों में स्पष्ट हो जाएगा।
स्मिथ साउथ अफ़्रीका के नए टी20 प्रतियोगिता के कमिश्नर हैं और इसी हैसियत में उनसे मोईन की उपलब्धि पर सवाल पूछा गया था। हाल ही में मोईन का नाम जोहैनसबर्ग सुपर किंग्स और आईएलटी20 टीम शारजाह वॉरियर्स दोनों के साथ जोड़ा गया है। दोनों ही टूर्नामेंट लगभग एक ही साथ चलेंगे और इसलिए मोईन को एक टूर्नामेंट तक ख़ुद को सीमित रखने की ज़रूरत पड़ सकती है।
मोईन का क़िस्सा कुछ अनोखा ही है क्योंकि उन्होंने एक तरफ़ वॉरियर्स के साथ सीधा क़रार साइन किया है लेकिन साथ ही उनका क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के साथ भी समझौता हुआ है। जहां वॉरियर्स के मालिक कैप्री ग्लोबल आईपीएल में गुजरात टाइटंस के साथ जुड़े हुए हैं, वहीं जोहैनसबर्ग की टीम मोईन के आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स की ही देखरेख में बनाई गई है।
ऐसा माना जा रहा है कि मोईन आईएलटी20 का ही चयन करेंगे। इंग्लैंड की मीडिया में ऐसे आसार हैं कि मोईन को अगले महीने होने वाले पाकिस्तान के सीमित-ओवर दौरे पर कप्तान नियुक्त किया जाएगा, और ऐसा समझा गया है कि वह 'द हंड्रेड' के समाप्ति के साथ ही अपने फ़ैसला की औपचारिक घोषणा करेंगे। स्मिथ का मानना है कि इस बात पर स्पष्टीकरण जल्द ही मिलेगी।
स्मिथ ने कहा, "हमारी योजना के अनुसार हम खिलाड़ियों को पूरी छूट दे रहें हैं कि वह जिस लीग में ज़्यादा सहज महसूस करेंगे वहीं जाएं। मेरी इस बारे में लगातार आईएलटी20 के लोगों से भी बात चल रही है। मैं पिछले हफ़्ते ही यूएई में गया था और उनसे मिला था और हमने तय किया था कि हम इस पूरे स्थिति को संभालेंगे। दोनों लीग को साथ मिलकर चलना और फल-फूलना होगा। मैं चाहता हूं कि दोनों लीगों में ऐसी साझेदारी बढ़ती रहे।"
यह ख़बर ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो तक पहुंची है कि स्मिथ इंग्लैंड के पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक रॉब की के साथ इंग्लैंड के क्रिकेटरों की एसए20 के लिए उपलब्धता पर बात कर चुके हैं। पाकिस्तान के दौरे पर इंग्लैंड के टेस्ट मैच 21 दिसंबर तक ख़त्म हो जाएंगे और ऐसे में एसए20 के अधिकतर अवधि के लिए इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर कोई पाबंदी नहीं होनी चाहिए। हालांकि इसके बाद साउथ अफ़्रीका का ही सफ़ेद-गेंद दौरा भी आयोजित होगा जो एसए20 के नॉकऑउट के साथ-साथ खेला जाएगा।
साल के शुरू में इंग्लैंड लायंस की टीम श्रीलंका के दौरे पर भी जाएगी और ऐसे में बेन डकेट और विल जैक्स के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने के सपने और सफ़ेद-गेंद की महत्वाकांक्षाओं के बीच में एक को चुनना पड़ सकता है। ख़ास कर ऐसे खिलाड़ी जिन्हें इंग्लैंड के केंद्रीय अनुबंध नहीं मिले हो, उनके लिए यह एक मुश्किल फ़ैसलों से भरी घड़ी होगी। ऐसे में समझा जा सकता है कि क्यों कई खिलाड़ियों ने दोनों लीगो के साथ अपनी प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है। मोईन तो फिर भी एक स्थापित स्टार हैं, कई खिलाड़ियों को यह तय करना पड़ेगा कि वह दोनों में से किस लीग को निराश करने में संकोच नहीं करेंगे।
दोनों लीग के बीच में यह अस्त्रों की दौड़ समान स्थिति हालिया समय में ही बनी है। आईएलटी20 ने इसका इशारा किया जब उन्होंने ड्राफ़्ट आयोजित करने के अपने शुरुआती योजना को ख़ारिज किया। 18-सदस्यीय टीमों में 12 विदेशी खिलाड़ियों को रखने की ताक में लीग ने समझा कि वह सीएसए और बीबीएल के पीछे रह जाएंगे और सीधे खिलाड़ियों को साइन करने लगे। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को फ़ायदा मिला और अब तक घोषित 84 विदेशी खिलाड़ियों में से 25 इंग्लैंड के हैं।
इस के चलते सीएसए ने भी खिलाड़ियों को आकर्षित करने के नए तरीक़े खोजने शुरू कर दिए हैं। खिलाड़ियों को निजी तौर पर कई सालों के अनुबंध की बात की गई है और स्मिथ क्रिकेट में अपने क़द का उपयोग करते हुए अलग लीगों में अपने साथियों को विश्वास जता रहे हैं कि एसए20 के साथ क़रार करना सबसे सही फ़ैसला होगा। कुछ का यह भी कहना कि उन्होंने कुछ लोगों को उनके लीग से जुड़ने के वादे पर मुकरने पर कड़े शब्द भी सुनाए हैं।
इस सब के बीच बीबीएल के अधिकारी और कोच भी अपने साथ कुछ खिलाड़ियों को जोड़ने की कोशिश में जुटे हुए हैं। पर्याप्त राशि के ना होने के नुकसान तब साफ़ हुए जब प्लैटिनम स्टेटस नहीं मिलने पर आंद्रे रसल ने अपना नाम इस लीग से वापस लिया। उनके साथ फ़ाफ़ डुप्लेसी, ड्वेन ब्रावो, कायरन पोलार्ड और जेसन रॉय को भी प्लैटिनम ड्राफ़्ट में नहीं चुना गया क्योंकि ऐसा सोचा गया कि आईएलटी20 और एसए20 के चलते उनका पूरा बीबीएल खेलना असंभव है।
इस सब के बावजूद, बीबीएल इन तीनों में सबसे पुरानी लीग है और काफ़ी हद तक एक सुरक्षा प्रदान करती है। आईएलटी20 और एसए20 कितने भी पैसे का प्रलोभन दें, उनके पहले सीज़न के आधार पर ही कोई उनके भविष्य पर कोई टिप्पणी कर पाएगा। और यह बात और भी पेचीदा है क्योंकि दोनों का आयोजन फ़िलहाल जनवरी के दूसरे हफ़्ते से फ़रवरी के शुरुआत तक होना है।

विदूशन अहंतराजा ESPNcricinfo के एसोशिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।