मैच (16)
आईपीएल (2)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
फ़ीचर्स

SRH vs KKR रिपोर्ट कार्ड : कोलकाता की रणनीति से पार नहीं पा सकी हैदराबाद

रोमांचक मुक़ाबले में मेज़बान को मिली पांच रनों से हार

क्‍लासेन और मारक्रम की साझेदारी भी हैदराबाद के काम नहीं आई  •  BCCI

क्‍लासेन और मारक्रम की साझेदारी भी हैदराबाद के काम नहीं आई  •  BCCI

सनराइज़र्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स इस आईपीएल की ऐसी दो टीमें रही हैं जिनकी रणनीति को समझना मुश्किल रहा है। गुरुवार में जब यह दोनो टीम आपस में भिड़ी तो एक बार फ‍िर यह देखने को मिला। बाज़ी मेहमान टीम पांच रनों से यह मैच जीतकर अपने साथ ले गई लेकिन कई फ़ैसलों पर सवाल उठाए जा सकते हैं। तो चलिए एक नज़र डालते हैं कि किस टीम ने क्‍या ग्रेड हासिल किया है।

बल्लेबाज़ी

कोलकाता (A) - कोलकाता की बल्‍लेबाज़ी इस मैच में भी जूझती नज़र आई। एक और बार कोलकाता ने अपनी ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया और यह ख़ासा असर नहीं डाल सका। रहमानुल्‍लाह गुरबाज़ पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद जेसन रॉय जहां मैच को संभाल सकते थे वह भी आउट हो गए। मैच बनाया नितीश राणा और रिंकु सिंह की साझेदारी ने, जहां उन्‍होंने 40 गेंद में 61 रनों की साझेदारी कर डाली।
हैदराबाद (A) - हैदराबाद की शुरुआत भी कुछ ऐसी ही रही है। उन्‍होंने अभिषेक शर्मा के तौर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया लेकिन इसके बाद कप्‍तान एडन मारक्रम और मयंक अग्रवाल क्रीज़ पर डट गए थे। हालांकि मारक्रम बायें हाथ के गेंदबाज़ों के आगे फंसते दिखे। पारी सही सही चल रही थी लेकिन तीन भारतीय बल्‍लेबाज़ों के आउट होने के बाद दबाव साउथ अफ़्रीका के दो खिलाड़‍ियों मारक्रम और हेनरिक क्‍लासेन पर पूरी तरह से आ गया।

गेंदबाज़ी

हैदराबाद (B+) - हैदराबाद ने अपने गेंदबाज़ों का सही से इस्‍तेमाल किया। दोनों ही टीम मैचअप की ओर गई। रिंकु सिंह और नितीश राणा के आने पर जहां कप्‍तान मारक्रम ने अपने तीन ओवर निकाले और सफलता उनको अपने आख़‍िरी ओवर में नितीश के एक बेहतरीन कैच से मिली। वहीं सुनील नारायण के आते ही भुवनेश्‍वर को गेंदबाज़ी पर लगाया गया।
कोलकाता (A+) - कोलकाता की गेंदबाज़ी यहां पर बहुत ही सटीक रही है। नितीश ने मैच अप के हिसाब से अपने गेंदबाज़ों को लगाया। हर्षित राणा अपना पहला विकेट अभिषेक शर्मा के तौर पर लेकर गए तो रसल गेंदबाज़ी पर आए क्‍योंकि राहुल त्रिपाठी कभी उनके ख़‍िलाफ़ रन नहीं बना पाते हैं। इसके अलावा भी तेज़ गेंदबाज़ों को रोकना भी सही फ़ैसला था, जिसका नतीज़ा 18वें और 20वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती के रुप में मिला।

क्षेत्ररक्षण और रणनीति

हैदराबाद (A+) - हैदराबाद के क्षेत्ररक्षण को पूरे में से पूरे अंक मिलने चाहिए। जिस तरह से नितीश का कप्‍तान मारक्रम ने अपनी ही गेंदबाज़ी पर कैच लिया वह अभी तक टूर्नामेंट का सबसे बेहतरीन कैच हो सकता है। इसके अलावा भी बाउंड्री राइडर के तौर पर अब्‍दुल समद के रिंकू और शार्दुल ठाकुर के कैच भी भूले नहीं जा सकते हैं। रणनीति की बात रही तो यह टीम कोलकाता से पीछे रह गई क्‍योंकि किसी भी गेंदबाज़ का एक ओवर रोककर डेथ ओवरों में मार्को यानसन से गेंदबाज़ी कराई जा सकती थी।
कोलकाता (A++) - दूसरी ओर कोलकाता थी, जो गेंदबाज़ी में हावी दिखी लेकिन रणनीति के मामले में हैदराबाद से कहीं गुणा आगे पहुंच गई। कोलकाता की रणनीति में लेग स्पिनर सुयश शर्मा की जगह अनुकुल रॉय आए उन्‍होंने 13 रन तो बनाए लेकिन हैरी ब्रूक का एक अहम विकेट भी लिया। इसके अलावा राहुल त्रिपाठी के सामने रसल को लगाने की रणनीति भी काम कर गई। डेथ ओवरों में चक्रवर्ती के दो ओवर निकालना भी उनके लिए फ़ायदे का सौदा हो गया।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26