मैच (9)
WPL (1)
PSL 2024 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
ख़बरें

नागपुर टेस्ट से बाहर हुए मिचेल स्टार्क

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम में पीटर हैंड्सकॉम्ब की वापसी

साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध बॉक्सिंग-डे टेस्ट के दौरान स्टार्क को उंगली पर चोट लगी थी  •  Associated Press

साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध बॉक्सिंग-डे टेस्ट के दौरान स्टार्क को उंगली पर चोट लगी थी  •  Associated Press

ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क भारत के विरुद्ध नागपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। हालांकि उन्हें बुधवार को घोषित किए गए 18 सदस्यीय दल में चुना गया है। इस दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने कुल चार स्पिन गेंदबाज़ी के विकल्पों को चुना है।
स्टार्क को साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच के दौरान उंगली पर चोट लगी थी। इसी चोट ने उन्हें उस सीरीज़ के अंतिम मैच से बाहर रखा था। बुधवार को ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की कि स्टार्क 9 फ़रवरी से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। वह दिल्ली टेस्ट से पहले टीम के साथ जुड़ेंगे। टूटी हुई उंगली से उबर रहे ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन पहले टेस्ट से पूर्व टीम के साथ यात्रा करेंगे।
उम्मीदों पर खरे उतरते हुए चयनकर्ताओं ने इस दौरे के लिए नेथन लायन, ऐश्टन एगार, मिचेल स्वेप्सन और अनकैप्ड टॉड मर्फ़ी के रूप में चार स्पिनरों को चुना है।
मैथ्यू रेनशॉ और पीटर हैंड्सकॉम्ब बैक-अप बल्लेबाज़ होंगे जबकि मार्कस हैरिस को इस दल में जगह नहीं मिली है। दल में ऐलेक्स कैरी के लिए किसी बैक-अप विकेटकीपर को नहीं चुना गया है और ज़रूरत पड़ने पर हैंड्सकॉम्ब का रुख़ किया जाएगा।
लांस मॉरिस को दल में बरक़रार रखा गया है। अगर ऑस्ट्रेलिया नागपुर में स्टार्क की अनुपस्थिति में अतिरिक्त गति चाहेगा तो वह मॉरिस को खेलने का मौक़ा दे सकता है। इसके अलावा दल में स्कॉट बोलंड को भी रखा गया है।
चयनकर्ताओं के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने कहा कि दल में चार स्पिनरों के होने से लायन के साथी स्पिनर के रूप में टीम के पास विकल्प होंगे।
बेली ने कहा, "सिडनी में अपनी वापसी के बाद से ऐश्टन एगार प्रभावित कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि बाएं हाथ की उंगली वाली स्पिन भारतीय परिस्थितियों में अहम भूमिका निभाएगी। मिचेल स्वेप्सन के पास उपमहाद्वीप में खेलने का हालिया अनुभव है और वह लेग स्पिन की विविधता लाते हैं। टॉड मर्फ़ी ने घरेलू क्रिकेट और ऑस्ट्रेलिया ए के अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया हैं और एक मज़बूत स्पिन विकल्प बनकर उभरे हैं।"
हैंड्सकॉम्ब को हाल ही में सिडनी टेस्ट के लिए अंतिम समय पर टेस्ट टीम में जोड़ा गया था। हैंड्सकॉम्ब और रेनशॉ ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के पिछले भारत दौरे पर सभी चार मुक़ाबले खेले थे। रेनशॉ ने दो अर्धशतक बनाए थे जबकि हैंड्सकॉम्ब ने रांची में 200 गेंदों पर नाबाद 72 रनों की मैच-बचाऊ पारी खेली थी। हैंड्सकॉम्ब पिछले दो सीज़न में शेफ़ील्ड शील्ड में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे हैं।
बेली ने यह भी बताया कि चयनकर्ता दूसरे टेस्ट के बाद दल की समीक्षा करेंगे और ज़रूरत पड़ने पर दल में बदलाव करेंगे। दिल्ली में होने वाले दूसरे तथा धर्मशाला में होने वाले तीसरे टेस्ट के बीच सात दिनों का ब्रेक है।
भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट दल : डेविड वॉर्नर, उस्मान ख़्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, ऐलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नेथन लायन, जॉश हेज़लवुड, स्कॉट बोलंड, लांस मॉरिस, ऐश्टन एगार, मिचेल स्वेप्सन, टॉड मर्फ़ी, मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।