मैच (20)
SL vs WI [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (3)
T20 Blast (10)
ख़बरें

पुजारा और सूर्यकुमार वेस्ट ज़ोन की टीम से दलीप ट्रॉफ़ी खेलेंगे

पिछले साल के विजेता होने के कारण वेस्ट ज़ोन की टीम सीधे सेमीफ़ाइनल में अपना पहला मैच खेलेगी

Suryakumar swept his second ball in Test cricket to the boundary, India vs Australia, 1st Test, Nagpur, 2nd day, February 10, 2023

सूर्यकुमार यादव ने इसी साल ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट डेब्यू किया था  •  BCCI

चेतेश्वर पुजारा और सूर्यकुमार यादव 28 जून से शुरू हो रहे दलीप ट्रॉफ़ी में वेस्ट ज़ोन की टीम में शामिल किए गए हैं। यह टूर्नामेंट बेंगलुरु के अलग-अलग मैदानों में खेला जाएगा।
इन दोनों खिलाड़ियों को यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ की जगह टीम में शामिल किया गया है। वेस्टइंडीज़ दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में यशस्वी और ऋतुराज भी हैं, इसी कारण से वह दलीप ट्रॉफ़ी में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।
वेस्ट ज़ोन की कप्तानी गुजरात के सलामी बल्लेबाज़ प्रियंक पांचाल कर रहे हैं। उनके अलावा टीम में सरफ़राज़ ख़ान और पृथ्वी शॉ भी हैं।
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद पुजारा को भारतीय टीम में वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए चयनित नहीं किया गया है। चयनकर्ताओं के इस फ़ैसले के बाद पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कार ने काफ़ी गंभीर सवाल उठाए/a> हैं। हालांकि पुजारा एक नए घरेलू सीज़न की शुरुआत के लिए अपनी तैयारियों पर काफ़ी ध्यान दे रहे हैं।
दलीप ट्रॉफ़ी के मौजूदा विजेता वेस्ट ज़ोन को 5 जुलाई को सीधे सेमीफ़ाइनल में प्रवेश मिलेगा, जहां उनका मुक़ाबला सेंट्रल ज़ोन और ईस्ट ज़ोन के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। पुजारा को दलीप ट्रॉफ़ी के बाद अपनी काउंटी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए इंग्लैंड लौटने की भी उम्मीद है।
वहीं सूर्यकुमार यादव के पास एक बार फिर लाल गेंद की क्रिकेट में अपने आप को साबित करने का अच्छा मौक़ा मिलेगा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपना पहला टेस्ट इसी साल खेला था। हालांकि उन्हें बस एक ही टेस्ट में मौक़ा मिला था। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके कुल 5557 रन हैं, जिसमें 14 शतक और 28 अर्धशतक शामिल है।
सूर्यकुमार 27 जुलाई को ब्रिजटाउन में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ होने वाली भारत की वनडे टीम का हिस्सा हैं। संभावना है कि वह इसके बाद होने वाली टी20 सीरीज़ में भी हिस्सा होंगे। दलीप ट्रॉफ़ी का फ़ाइनल 12 जुलाई को है, लिहाज़ा उम्मीद है कि वह पूरी दलीप ट्रॉफ़ी का हिस्सा रहेंगे।