ख़बरें

पापुआ न्यू गिनी को विश्व कप में लगातार खेलते देखना चाहता हूं : असद वाला

कप्तान चाहते हैं कि टीम उन देशवासियों के चेहरे पर मुस्कान लाए जिन्होंने कोविड-19 के कारण संघर्ष किया है

PNG captain Assad Vala leads his team off the field, USA v Papua New Guinea, Cricket World Cup League Two, Lauderhill, September 19, 2019

असद वाला पीएनजी के मौजूदा कप्तान हैं  •  Peter Della Penna

भले ही वह पहली बार टी20 विश्व कप में भाग ले रहे हैं, पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के कप्तान असद वाला ने प्रतियोगिता के पहले चरण से आगे बढ़ने और लगातार इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनने की इच्छा व्यक्त की। साथ ही वह यह चाहते हैं कि टीम अपने देशवासियों के चेहरे पर मुस्कुराहट लेकर आए जो कोविड-19 महामारी के सबसे बुरे दौर से गुज़र रहे हैं।
वाला ने कहा, "यह मेरे और मेरे साथियों के लिए गर्व का क्षण है। यहां तक पहुंचने में काफ़ी समय लगा है। हम कई मौक़ों पर क़रीब आए और अब हम अपने पहले विश्व कप मैच से बस कुछ ही दिन दूर है। रविवार के मैच के लिए हम सब उत्साहित हैं। यह इस मुश्किल घड़ी में हमारे देशवासियों के लिए बहुत मायने रखेगा। हम उन्हें ख़ुशी के पल देने की कोशिश करेंगे।"
पीएनजी रविवार को सह-मेज़बान ओमान के ख़िलाफ़ मैच के साथ इस टूर्नामेंट का आग़ाज़ करेगा। उनकी टीम इस पल का बेसब्री से इंतज़ार कर रही है। परिस्थितयों से अनुकूल होने के लिए उनकी टीम एक महीने पहले ही ओमान पहुंच गई थी। अभ्यास सत्रों के अलावा उन्होंने कई मैच भी खेले। इन तैयारियों के चलते टीम में उत्साह का माहौल है।
वाला ने आगे कहा, "सच कहूं तो हमें ख़ुद पर विश्वास है। हम अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ खेल खेलना चाहते हैं। साथ ही हम क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ टीमों के ख़िलाफ़ ख़ुद को परखने के लिए इस विश्व कप के दूसरे दौर में जगह बनाना चाहते हैं। आने वाले वर्षों में हम लगातार विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा बनना चाहते हैं।
इस साल विश्व कप में जगह बनाने वाले पीएनजी के लिए इस टूर्नामेंट में खेलने का मौक़ा कई बार हाथ आया लेकिन मुंह ना लगा। उन्होंने 2014 और 2016 के टी20 विश्व कप में जगह बनाने के अच्छे मौक़ों को गंवा दिया था। अब जब उन्होंने विश्व कप में प्रवेश कर लिया है, वह जानते है कि यह सफ़र आसान नहीं होगा। हालांकि वाला को भरोसा है कि टीम ख़ुदको गौरवान्वित करेगी और हर पल का आनंद लेगी।
उन्होंने कहा, "हम जानते है कि हमें अच्छे स्पिनरों का सामना करना पड़ेगा। इसके लिए हम अभ्यास सत्र में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मैदान पर हमें ख़ुद को व्यक्त करना होगा और अपनी योजनाओं को कार्य में लाना होगा। हम अपने अंदाज़ से खेलेंगे और चेहरे पर मुस्कान के साथ अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।"

मोहम्मद इसाम (@isam84) ESPNcricinfo के बांग्लादेश संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।