मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

हमारे बल्लेबाज़ों को अपने शॉट सेलेक्शन में सुधार करने की ज़रूरत : सिमंस

वेस्टइंडीज़ कोच ने कहा कि यूएई की धीमी पिचों पर भी हमारे बल्लेबाज़ पावर हिटिंग ज़ारी रखेंगे

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वेस्टइंडीज के 10 में से 9 बल्लेबाज़ बड़े शॉट लगाने की कोशिश में आउट हो गए थे।  •  ICC/Getty Images

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वेस्टइंडीज के 10 में से 9 बल्लेबाज़ बड़े शॉट लगाने की कोशिश में आउट हो गए थे।  •  ICC/Getty Images

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टी20 क्रिकेट के इतिहास में अपने न्यूनतम स्कोर 55 पर सिमटने के बाद वेस्टइंडीज़ मुख्य कोच फ़िल सिमंस ने अपने बल्लेबाज़ों से बेहतर मानसिकता और गेम जागरूकता अपनाने को कहा है।
सिमंस ने कहा, "शनिवार को हमारा शॉट चयन बहुत ख़राब था। इंग्लैंड की गेंदबाज़ी में कुछ भी असाधारण नहीं था और हमारे बल्लेबाज़ उन्हें कई बार खेल चुके हैं। हमें मंगलवार से पहले शॉट के चयन में दस गुना सुधार की दरकार है।"
सिमंस ने यह भी कहा कि यूएई में धीमी विकेटों पर विश्व कप होने के बावजूद उनके पावर हिटर अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी के मूल्यों से दूर नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा, "इस टीम में काफ़ी अनुभव है। किसी भी वक़्त क्रीज़ पर मौजूद दो बल्लेबाज़ ऐसे होंगे जो परिस्थितियों के अनुसार अपने गेम में बदलाव ला सकते हैं। लेकिन शॉट के चयन और इस बदलाव में हमें सुधार देखना होगा।"
इस विश्व कप में इंग्लैंड से करारी हार के बाद बात चली कि शायद वेस्टइंडीज़ ने दुबई के पिच को पढ़ने में ग़लती की हो। ख़ासकर रॉस्टन चेज़ जैसे ऐंकर को अंतिम एकादश में जगह ना मिलने पर कुछ सवाल ज़रूर उठे थे। इस पर सिमंस ने कहा, "हमसे पिच को पढ़ने में कोई चूक नहीं हुई। स्पिनर्स ने विकेट ज़रूर लिए लेकिन शुरुआत में पिच बैटिंग के लिए काफ़ी अनुकूल थी। आप को पहले छह-सात ओवरों का लाभ लेना पड़ता है और आख़िर तक संघर्ष करना पड़ता है। चेज़ ज़रूर अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच में सफल रहे थे लेकिन हमने शनिवार के लिए सही एकादश का चयन किया था।"
ओपनर लेंडल सिमंस ऑफ़स्पिनर मोईन अली के ख़िलाफ़ डीप मिडविकेट में बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में कैच आउट हुए। आख़िरी अभ्यास मैच में भी मोहम्मद नबी ने उन्हें इसी तरीक़े से आउट किया था। सिमंस ने माना कि टीम प्रबंधन कुछ खिलाड़ियों के आउट होने के तरीक़ों से चिंतित है।
उन्होंने कहा, "शनिवार को हमारे गेम के प्रति जागरूकता और अनुशासन में कमी ज़रूर थी। सिर्फ़ लेंडल ही नहीं हमने सभी खिलाड़ियों से भी बात की है कि हम बाहर से कैसे परिस्थितियों को परख सकते हैं और अपने गेम को उसी तरह से बदल सकते हैं।"
सिमंस ने माना कि विश्व रैंकिंग्स में शीर्ष स्थान पर चल रहे तबरेज़ शम्सी उनकी टीम के लिए एक बड़ा खतरा बन सकते हैं। हाल ही में जब वेस्टइंडीज़ में साउथ अफ़्रीका ने टी20 सीरीज़ 3-2 से जीता था तब शम्सी ने चार रन प्रति ओवर से सात विकेट लिए थे। उनमें गेंद को दोनों तरफ़ फिरकी देने की क्षमता है लेकिन सिमंस को भरोसा है कि उनके बल्लेबाज़ शम्सी का तोड़ निकाल लेंगे। उन्होंने कहा, "हम उन्हें वेस्टइंडीज़ में देख चुके हैं। लेकिन यूएई में भी कैसे उन्हें ज़्यादा क्षति ना करने देते हुए कैसे उनसे रन बटोरे जाएं इस का अध्ययन भी हमने किया है।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।