मैच (6)
विश्व कप लीग 2 (1)
ENG v SL (U19) (1)
TNPL (1)
LPL (1)
T20 Blast (1)
MLC (1)
ख़बरें

T20 World Cup 2024 : नेपाल के लिए अंतिम दो लीग मैच खेलेंगे लामिछाने

लामिछाने को नेपाल के विश्व कप दल में जोड़े जाने को लेकर ICC की औपचारिक पुष्टि आना बाक़ी है

Sandeep Lamichhane gets ready for a bowling session, Kathmandu, May 18, 2024

नेपाल के अंतिम दो लीग मैच 14 और 16 जून को हैं  •  AFP/Getty Images

नेपाल के खिलाड़ी संदीप लामिछाने वेस्टइंडीज़ पहुंच गए हैं। वह टी20 विश्व कप 2024 में नेपाल के अंतिम दो लीग मैच खेलेंगे। ESPNcricinfo को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ नेपाल (CAN) ने बताया है कि बोर्ड ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से लामिछाने को नेपाल के विश्व कप दल में जोड़े जाने की अपील की थी जिसे ICC ने स्वीकार लिया है।
लामिछाने विश्व कप के लिए घोषित किए गए नेपाल के पहले दल का हिस्सा नहीं थे। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) का वीज़ा ना मिलने के चलते वह USA में विश्व कप का हिस्सा नहीं बन पाए।
सभी बोर्ड 25 मई तक टी20 विश्व कप के लिए घोषित अपने दल में बदलाव कर सकते थे। लेकिन जब लामिछाने को दूसरे प्रयास में भी USA का वीज़ा नहीं मिला तब CAN ने 30 मई को बताया कि लामिछाने टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं हो पाएंगे क्योंकि नेपाल को पहले दो लीग मैच USA में ही खेलने थे।
हालांकि CAN के अध्यक्ष चतुर बहादुर ने ESPNcricinfo को बताया कि बोर्ड ने 24 मई को ICC के समक्ष 14 खिलाड़ियों के नाम ही दिए थे ताकि ICC से बाद में लामिछाने को दल में जोड़े जाने की अनुमति मिल जाए। ESPNcricinfo को पता चला है कि USA में पहले से ही नेपाल के दल के साथ 15 खिलाड़ी जुड़े हुए हैं, इसलिए लामिछाने को किसी खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के तौर पर ही दल में जोड़ा जा सकता है। लिहाज़ा इसके लिए ICC के इवेंट टेक्निकल कमेटी की अनुमति ज़रूरी है। ICC ने अभी तक नेपाल के दल में बदलाव की औपचारिक पुष्टि नहीं की है।
हालांकि लामिछाने 9 जून को ही वेस्टइंडीज़ पहुंच गए थे और उन्होंने एक्स हैंडल पर पोस्ट भी किया था कि वह अंतिम दो लीग मैच के लिए अपने राष्ट्रीय दल के साथ जुड़ने जा रहे हैं। नेपाल को अपने अंतिम दो मैच किंग्सटाउन में 14 (15) और 16 जून (17 जून) को क्रमशः साउथ अफ़्रीका और बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेलने हैं।
लामिछाने की इस पोस्ट से कुछ ही घंटों पहले CAN ने भी एक विज्ञप्ति जारी कर कहा था कि लामिछाने वेस्टइंडीज़ में राष्ट्रीय दल के साथ जुड़ेंगे। इस समय नेपाल की टीम लॉडरहिल में अपने दूसरे ग्रुप मैच के लिए मौजूद है, जहां 11 जून (भारतीय समयानुसार 12 जून) को उसका सामना श्रीलंका से होना है
नेपाल सरकार के दखल के बावजूद लामिछाने के वीज़ा आवेदन को पिछले महीने दो बार ख़ारिज कर दिया गया। नेपाल के सबसे हाई प्रोफ़ाइल क्रिकेटर लामिछाने को अक्तूबर 2022 में एक 18 वर्षीय महिला के साथ दुष्कर्म के आरोप में हिरासत में लिया गया था। जनवरी 2024 में उन्हें इस मामले में दोषी करार दिया गया लेकिन मई महीने में पाटन उच्च न्यायालय ने लामिछाने को सबूतों के आभाव में बरी कर दिया। CAN ने तत्काल प्रभाव से उन्हें क्रिकेट खेलने की अनुमति प्रदान कर दी। CAN को उम्मीद थी कि लामिछाने टी20 विश्व कप दल में हिस्सा लेंगे लेकिन वीज़ा ना मिल पाने के चलते वह शुरुआत में इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाए।