मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
फ़ीचर्स

टी20 विश्‍व कप : अपना पहला विश्‍व कप खेलने को तैयार USA

हाल ही में बांग्‍लादेश को 2-1 से हराकर किया था उलटफेर

Corey Anderson cleaned up Towhid Hridoy, USA vs Bangladesh, 2nd T20I, Texas, May 23, 2024

हाल ही में USA ने बांग्‍लादेश को 2-1 से हराया था  •  USA Cricket

USA ने सह मेज़बान होने के चलते टी20 विश्‍व कप में क्‍वालि‍फ़ाई किया है। यह उनका किसी भी प्रारूप में पहला विश्‍व कप है। विकेटकीपर ओपनर बल्‍लेबाज़ मोनांक पटेल टीम के कप्‍तान हैं, जबकि ऐरन जॉन्‍स उप कप्‍तान हैं।
USA इस विश्‍व कप में बांग्‍लादेश को घर में तीन मैचों की टी20आई सीरीज़ में 2-1 से हराने के बाद आ रही है। इससे पहले घर में ही हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज़ में उन्‍होंने कनाडा को 4-0 से हराया था।
USA अब विश्‍व कप के पहले मैच में 1 जून को कनाडा का सामना करेगा। भारत, पाकिस्‍तान और आयरलैंड इस ग्रुप की अन्‍य टीमें हैं।

अहम खिलाड़ी

कोरी एंडरसन ने न्‍यूज़ीलैंड के लिए एक वनडे विश्‍व कप और दो टी20 विश्‍व कप खेले हैं और इसके बाद वह अब USA से खेल रहे हैं। उन्‍होंने USA के लिए पदार्पण पिछले महीने कनाडा के ख़‍िलाफ़ किया था और दो पारियों में 28 और 55 रन बनाए थे। एंडरसन के नाम एक समय पर सबसे तेज़ वनडे शतक का रिकॉर्ड था और USA चाहेगा कि एंडरसन अपनी उसी पुरानी फ़ॉर्म में आ जाएं।
अली ख़ान USA क्रिकेट के बड़े नामों में से एक हैं। जब वह पाकिस्‍तान में थे तो बचपन में शोएब अख्‍़तर जैसे तेज़ गेंदबाज़ बनना चाहते थे। वह अच्‍छी गति के साथ यॉर्कर डाल सकते हैं और CPL में वह लगातार खेलते हैं।
2012 अंडर-19 विश्‍व कप के बाद इयन चैपल ने बाएं हाथ के स्पिनर हरमीत सिंह की तुलना बिशन सिंह बेदी से की थी। हरमीत उस टूर्नामेंट में भारत के लिए खेले थे और कहा था कि यह युवा अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार है। हरमीत ने USA के लिए पिछले महीने पदार्पण किया और कनाडा के ख़‍िलाफ़ 17 गेंद में नाबाद 34 रन बनाए और 18 रन देकर चार विकेट लिए।

बड़े टूर्नामेंट में USA

वे इससे पहले कभी भी विश्‍व कप का हिस्‍सा नहीं रहे हैं, उन्‍होंने 2004 में चैंपियंस ट्रॉफ़ी जरूर खेली। वे 2022 टी20 विश्‍व कप में क्‍वाल‍िफ़ाई करने के क़रीब पहुंचे थे जब उन्‍होंने USA रीज़नल क्‍वा‍ल‍िफ़ायर पिछले साल जीता था और पूरे टूर्नामेंट अजेय रहे थे, लेकिन ग्‍लोबल क्‍वाल‍िफ़ायर में दो ही टीम आगे बढ़ सकती थी और वे नीदरलैंड्स से सेमीफ़ाइनल में हार गए थे।

हालिया फ़ॉर्म*

जीत, जीत, जीत, जीत, जीत

टीम

मोनांक पटेल (कप्‍तान), ऐरन जॉन्‍स, एंड्रियास गौस, कोरी एंडरसन, अली ख़ान, हरमीत सिंह, जस्‍सी सिंह, मिलिंद कुमार, निसार्ग पटेल, नितीश कुमार, नॉस्थुश केनजिगे, सौरभ नेत्रवलकर, शेडली वान स्‍कालवीक, स्‍टीवन टेलर, शयन जहांगीर

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।