मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

आईपीएल में एंकर रोल निभाने वाले रोहित-राहुल ने कैसे बदला अपना अंदाज़?

दोनों ने अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ ताबड़तोड़ अंदाज़ में बल्लेबाज़ी की

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट 116.50 है, वहीं केएल राहुल के लिए यह आंकड़ा 129.66 है। ये दोनों सलामी बल्लेबाज़ धीमी शुरुआत के बाद आक्रामक होते हैं। कुल मिलाकर ये दोनों आईपीएल में अपनी टीमों के लिए एंकर की भूमिका निभाते हैं, जबकि इनके सलामी जोड़ीदार क्रमशः क्विंटन डिकॉक और मयंक अग्रवाल आक्रामक रहते हैं।
लेकिन बुधवार को अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ हुए मैच में दोनों शुरू से ही आक्रामक अंदाज़ में नज़र आए। शायद मैच की परिस्थितियां भी ऐसी थी कि दोनों को यह अवतार लेना पड़ा। दोनों बस 'तोड़ने और फोड़ने' के मूड में बल्लेबाज़ी करने आए थे। आईपीएल के एंकर अब पावर हिटर बन गए थे।
जब अफ़ग़ानिस्तान के गेंदबाज़ों ने अधिक रूम नहीं दिया तो उन्होंने लेग स्टंप से बाहर जाकर रूम बनाया और प्रहार किया। उन्होंने आगे बढ़-बढ़ के गेंदों को ओवरपिच बनाया और उन्हें बाउंड्री पार भेजा। भारत ने पावरप्ले में 53 रन बनाए और फिर 210/2 के स्कोर के साथ पारी की समाप्ति की, जो इस विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर है। इस शुरुआत के बाद भारत को अब एक और एंकर विराट कोहली की ज़रूरत नहीं थी, इसलिए ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या बल्लेबाज़ी के लिए आए और 21 गेंदों में 63 रन जोड़कर मैच को अफ़ग़ानिस्तान से बहुत दूर कर दिया।
शायद भारतीय खिलाड़ियों को यह ज़रूरत है कि वे अपनी आईपीएल की भूमिकाओं से निकले और राष्ट्रीय टीम की ज़रूरत के अनुसार अपनी भूमिका तय करें। हालांकि रोहित ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में इससे इनकार किया। उन्होंने कहा कि सबको अपनी भूमिका पता है और सब इतने अनुभवी हैं कि उन्हें इसके बारे में स्पष्टता भी है।
रोहित ने कहा, "मैं, केएल, विराट, पंत, सूर्या, हार्दिक और जड्डू लंबे समय से क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्हें यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि उन्हें भारतीय टीम के लिए क्या करना है। वह आईपीएल में अपनी फ़्रेंचाइज़ी के लिए क्या भूमिका निभाते हैं, वह दूसरी बात है। लेकिन भारतीय टीम में आने के बाद सभी को अपनी भूमिकाएं अच्छे से पता है। वे कोई पहला या दूसरा मैच नहीं खेल रहे हैं।"
भारत को अब दुबई में स्कॉटलैंड और नामीबिया से भिड़ना है। इसके बाद अन्य टीमों के प्रदर्शन पर टीम इंडिया के सेमीफ़ाइनल में जाने की उम्मीदें टिकी होंगी।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैंं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है