मैच (13)
AFG v IRE (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
BPL 2023 (1)
WPL (1)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट दल के ऐलान के तुरंत बाद राशिद ख़ान ने कप्तानी छोड़ी

एसीबी ने प्रमुख दल में 15 की जगह 16 खिलाड़ियों को किया शामिल, दो ही रिज़र्व खिलाड़ी

राशिद ख़ान ने कप्तानी के पद से दिया इस्तीफ़ा  •  ICC/Getty Images

राशिद ख़ान ने कप्तानी के पद से दिया इस्तीफ़ा  •  ICC/Getty Images

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट दल का ऐलान होने के आधे घंटे के अंदर ही राशिद ख़ान ने कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया। उन्होंने कहा, "चयन समिति और अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने टीम चयन से पहले मेरे विचार तक नहीं जाने।"
एसीबी ने अपने आधाकारिक ट्विटर हैंडल से जो ट्वीट किया था, उसमें टी20 वर्ल्ड कप दल में राशिद ख़ान का ही नाम कप्तान के तौर पर था। एसीबी की उस ट्वीट के ठीक 22 मिनट बाद राशिद ख़ान ने कप्तानी से इस्तीफ़ा देने का ट्वीट किया।
"कप्तान और साथ ही साथ देश का ज़िम्मेदार नागरिक होने के नाते मुझे अधिकार है कि मैं टीम चयन में हिस्सा ले सकूं। न ही चयन समिति ने और न ही एसीबी ने मुझसे मेरे विचार जाने और मुझे बिना बताए ही दल का ऐलान कर दिया गया। मैं इसी समय कप्तानी छोड़ रहा हूं।"
राशिद ख़ान, गेंदबाज़, अफ़ग़ानिस्तान
इससे पहले क़रीब एक महीने का वक़्त बीत चुका है जब मुख्य चयनकर्ता असदुल्लाह ख़ान ने भी इस्तीफ़ा दे दिया था। उन्होंने भी इसके पीछे की वजह बोर्ड में वैसे लोगों की दख़लअंदाज़ी बताई थी जिनका क्रिकेट से कोई रिश्ता तक नहीं है।
अफ़ग़ानिस्तान के इस दल में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है लेकिन हाल के समय में वह टीम का हिस्सा नहीं थे। इनमें मोहम्मद शहज़ाद भी शामिल हैं, जिन्हें 2019 में निलंबित भी कर दिया गया था। हालांकि वह अगस्त 2020 से चयन के लिए उपलब्ध थे। शहज़ाद के अलावा शपूर ज़ादरान और दावलत ज़ादरान भी दल का हिस्सा हैं, शपूर ने आख़िरी बार मार्च 2020 में टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेला था जबकि दावलत सितंबर 2019 के बाद से ही टी20 अंतर्राष्ट्रीय से बाहर हैं। इतना ही नहीं हामिद हसन जिन्होंने आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय 2016 में खेला था, उन्हें भी इस दल में जगह मिली है।
मज़े की बात ये है कि इस दल में कुल 18 खिलाड़ियों का नाम है जिनमें से दो ही खिलाड़ियों को रिज़र्व रखा गया है, जबकि 16 खिलाड़ी प्रमुख दल में शामिल हैं। जबकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमानुसार प्रत्येक देश 15 खिलाड़ियों का नाम मुख्य दल में रख सकता है और बाक़ी के खिलाड़ियों को रिज़र्व की फ़ेहरिस्त में रखने का प्रावधान है।
ऐसे में जब अब राशिद ख़ान ने कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया है और इस दल में प्रमुख खिलाड़ियों का नाम 15 से ज़्यादा है तो ज़ाहिर तौर पर इसमें बदलाव होने की संभावना है।
अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट दल (एसीबी के द्वारा घोषित):
राशिद ख़ान, मुजीब-उर-रहमान, रहमनुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), करीम जानत, हज़रतुल्लाह ज़जई, गुलाबदीन नईब, उस्मान ग़ानी, नवीन-उल-हक़, असग़र अफ़ग़ान, हामिद हसन, मोहम्मद नबी, शरफ़ुद्दीन अशरफ़, नजीबुल्लाह ज़ादरान, दावलत ज़ादरान, हशमतुल्लाह शाहिदी, शपूर ज़ादरान, मोहम्मद शहज़ाद (विकेटकीपर), क़ैस अहमद

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।