मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
ख़बरें

तमीम इक़बाल ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय से संन्यास लिया

टी20 से ब्रेक लेने पर उनके इस प्रारूप के करियर पर सवाल खड़े हो रहे थे

Tamim Iqbal swats one away over the leg side  •  AFP via Getty Images

Tamim Iqbal swats one away over the leg side  •  AFP via Getty Images

तमीम इक़बाल ने गयाना में वनडे सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ पर 3-0 से जीत हासिल करने के तुरंत बाद टी20 अंतर्राष्ट्रीस से संन्यास की घोषणा कर दी। बांग्लादेश ने आख़िरी मैच चार विकेट से जीता, जिसमें तमीम ने प्लेयर ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता। उन्होंने बांग्ला में पोस्ट करते हुए अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक छोटा संदेश लिखा, "मुझे आज से टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लिए जाने वाले खिलाड़ियों में गिनिए। सभी को धन्यवाद।"
इसी के साथ पिछले कई हफ्तों से चल रही अटकलें भी समाप्त हो गई जब उन्होंने इस साल जनवरी में इस प्रारूप से ब्रेक लिया था। तब उन्होंने कहा था कि वह इस प्रारूप से छह महीने का आराम लेने जा रहे हैं।
तमीम ने इस साल 27 जनवरी को कहा था, "मेरा पूरा ध्यान टेस्ट और वनडे पर होगा। हम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई करने की तैयारी कर रहे हैं। मैं अगले छह महीनों में टी20 अंतर्राष्ट्रीय के बारे में नहीं सोचूंगा। मुझे उम्मीद है कि इसमें खेलने वाले इतना अच्छा करेंगे कि टीम को टी20 अंतर्राष्ट्रीय में मेरी ज़रूरत नहीं होगी, लेकिन अगर भगवान न करे टीम या क्रिकेट बोर्ड को मेरी ज़रूरत हो और मैं तैयार हूं तो मैं इस बारे में सोचूंगा।"
तमीम ने पिछले साल के मध्य से खुद को इस प्रारूप से दूर रखना शुरू किया था जब उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप से स्वेच्छा से उन्हें नहीं चुने जाने पर कहा था। तमीम ने सौम्य सरकार और मोहम्मद नईम को सलामी बल्लेबाज़ के रूप में स्थापिनत करने के लिए कदम बढ़ाए, हालांकि दोनों विफल रहे और बाद में टी20 टीम से बाहर हो गए।
तमीम ने आख़िरी बार मार्च 2020 में एक टी20 खेला था जब उन्होंने ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ 33 गेंदों में 41 रन बनाए थे। इससे पहले पाकिस्तान में टी20 सीरीज़ में उनकी आलोचना की गई थी, जब उन्होंने 53 गेंदों में 65 रन बनाए थे।
इसके बजाय, तमीम अन्य प्रारूपों में चले, जिससे बांग्लादेश ने लगातार पांच वनडे सीरीज़ जीती, जिसमें वेस्टइंडीज़ के खिलाफ शनिवार को समाप्त हुई सीरीज़ भी शामिल है।
तमीम 2007 से 2018 तक बांग्लादेश टी20 टीम में नियमित थे, उन्होंने टीम के लिए 84 मैचों में से 75 मैच खेले। वह बांग्लादेश के लिए शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने 24.65 के औसत से 1701 रन बनाए हैं और बांग्लादेश के लिए इस प्रारूप में तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। तमीम के घरेलू टी20 टूर्नामेंट में खेलने की संभावना है।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।