मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

बेन स्टोक्स ने कहा कि वह पहले ऐशेज़ टेस्ट से ही गेंदबाज़ी शुरू कर देंगे

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने यह भी कहा कि उनके घुटने की समस्या सीरीज़ के अंत तक और ज़्यादा बढ़ सकती है

Ben Stokes bowls during England training, Edgbaston, June 15, 2023

अभ्यास सत्र के दौरान गेंदबाज़ी करते हुए स्टोक्स  •  Getty Images

तीन दिनों के सख़्त अभ्यास सत्र के बाद बेन स्टोक्स ने कहा है कि वह पहले ऐशेज़ टेस्ट में गेंदबाज़ी करने के लिए पूरी तरह से फ़िट हैं। अभ्यास सत्र में जब स्टोक्स गेंदबाज़ी कर रहे थे तो उनके घुटने पर एक पट्टी बंधी हुई थी।
स्टोक्स ने मैच से पहले प्रेस कांफ़्रेंस में कहा, "पिछले तीन दिन वास्तव में मेरे लिए काफ़ी अच्छे रहे हैं। इससे मुझे काफ़ी आत्मविश्वास मिला है। मैंने अब तक हर दिन गेंदबाज़ी की है और दिन-ब-दिन अधिक तीव्रता के साथ दौड़ने में सक्षम रहा हूं।"
स्टोक्स ने 3 अप्रैल के बाद से प्रतिस्पर्धी मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ सीज़न की शुरुआत में गेंदबाज़ी की थी लेकिन उसके बाद उन्हें खेलने का मौक़ा नहीं मिला। उससे पहले न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ खेली गई टेस्ट सीरीज़ के दौरान भी उन्होंने काफ़ी कम गेंदबाज़ी की थी और अपने ऑलराउंड क्षमता का प्रयोग करने में वह पूरी तरह से नाकाम रहे थे।
आईपीएल के लिए भारत यात्रा करने से पहले उन्हें कोर्टिसोन इंजेक्शन दिया गया था। आईपीएल के दौरान उनकी फ़िटनेस पर टीम मेनेजमेंट या ख़ुद स्टोक्स के द्वारा सटीक जानकारी नहीं दी गई थी। कुल मिला कर इस मामले को गुप्त रखने का प्रयास किया गया था।
इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड की टीम ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ एक टेस्ट मैच खेला था। उस टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने आसानी से जीत लिया था। इस जीत के साथ स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के पहले ऐसे विजेता कप्तान बने थे, जिसने उस मैच के दौरान न ही गेंदबाज़ी की हो, न ही बल्लेबाज़ी की और न ही कीपिंग की हो।
स्टोक्स ने इस ओर भी इशारा किया कि पूरी श्रृंखला में भले ही वह गेंदबाज़ी करेंगे लेकिन इसमें थोड़ी कठिनाई भी आ सकती है। उन्होंने कहा कि गेंदबाज़ी करते हुए पूरे टेस्ट सीरीज़ के दौरान फ़िट रहना एक मुश्किल काम होगा।
स्टोक्स ने कहा, "निश्चित तौर से मैं काफ़ी बेहतर महसूस कर रहा हूं। वेलिंगटन टेस्ट में या उससे पहले मैं जिस स्थिति में था, अब मामला उससे काफ़ी बेहतर है। एक बात तो तय है कि जब भी मैं मैदान पर होता हूं तो मैं गेंदबाज़ी करना चाहता हूं। हालांकि मेरा शरीर मुझे ऐसा करने नहीं दे रहा था।"
उन्होंने आगे कहा, "मैंने जो भी मेहनत की है, उससे मैं एक ऐसी स्थिति में आ गया हूं, जिससे मैं काफ़ी बेहतर महसूस कर रहा हूं। हालांकि मुझे इस बारे में ज़्यादा कुछ नहीं कहना है क्योंकि किसी को नहीं पता है कि दो सप्ताह के बाद क्या होगा और इस बारे में मुझे अभी सोचना भी नहीं है। जब वैसा होगा तो मैं उसके बारे में सोचूंगा।"

Matt Roller is an assistant editor at ESPNcricinfo. @mroller98