मैच (8)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
MLC (2)
ENG v WI (1)
LPL (1)
TNPL (1)
ख़बरें

USA vs IND, T20 WC 2024 : स्टॉप क्लॉक पेनाल्टी का पहला शिकार बना USA

भारत को उस समय 30 गेंदों पर 35 रनों की ज़रूरत थी और इस पेनाल्टी ने भारत का काम आसान कर दिया

Aaron Jones checks with Paul Reiffel after USA were penalised five runs, USA vs India, T20 World Cup 2024, New York, June 12, 2024

ऐरन जोंस ऑनफ़ील्ड अंपायर से चर्चा के दौरान  •  ICC/Getty Images

T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेल की गति की बढ़ाने की मंशा से लाए गए स्टॉप क्लॉक नियम का पहला शिकार संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की टीम बनी है। न्यूयॉर्क में T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के ख़िलाफ़ खेले गए मैच में USA को पेनाल्टी के तौर पर पांच अतिरिक्त रन देने पड़ गए। यह पेनाल्टी तीन बार ओवर को समय पर शुरू ना करने की वजह से लगाई जाती है। जिस समय USA पर यह पेनाल्टी लगी, वह मैच का बेहद अहम मोड़ था।
पिच बल्लेबाज़ी के लिए आसान नहीं थी और भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 35 रन बनाने थे। लेकिन पेनाल्टी लागू होने के बाद अब भारत को 30 रनों की ही ज़रूरत थी। स्टॉप क्लॉक का नियम 1 जून से ही पुरुष एकदिवसीय और टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लागू किया जा चुका है।
नियमों के मुताबिक पिछले ओवर की समाप्ति और नए ओवर की शुरुआत के बीच एक मिनट से अधिक समय बर्बाद नहीं होना चाहिए। अगर एक पारी में ऐसा तीसरी बार होता है तब गेंदबाज़ी टीम पर पांच रनों की पेनाल्टी लगाई जाएगी। इस नियम को लागू करने से पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इसका प्रयोग भी किया था और वह इस नियम से काफ़ी संतुष्ट थी। ICC का मानना था कि इस नियम के लागू होने से खेल समय पर पूरा हो सकेगा।
जिस समय USA पर पेनाल्टी लगाई गई उस समय अंपायर USA के कप्तान ऐरन जोंस को इस नियम के बारे में समझाते हुए नज़र आ रहे थे। अंत में भारत ने यह मैच 10 गेंद शेष रहते सात विकेटों से जीत लिया।
भारत तीन जीत के साथ अगले दौर में प्रवेश कर चुका है। बल्कि USA के भाग्य का फैसला उसके अंतिम मैच में होगा। USA को यह उम्मीद करनी होगी वह अपना अंतिम मैच आयरलैंड से जीते। हालांकि अगर वो मैच बारिश की भेंट भी चढ़ जाता है तब भी पाकिस्तान के जीतने की स्थिति में भी USA अगले दौर में प्रवेश कर जाएगा।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo के वरिष्ठ लेखक हैं।