ख़बरें

कोहली ने छोड़ी टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी

"हर चीज़ का अंत आता है और टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी से हटने का यही समय है"

Virat Kohli arrives at India's training session, India vs New Zealand, 2nd Test, Mumbai, Day 1, December 3, 2021

विराट कोहली ने कुल 68 टेस्ट में भारतीय टीम के लिए कप्तानी की है  •  BCCI

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी से भी इस्तीफ़ा दे दिया है। एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये उन्होंने इस बात को सार्वजनिक किया। इससे पहले टी20 विश्व कप के बाद से ही वह टी20 की कप्तानी से हट गए थे जबकि न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ से पहले बीसीसीआई ने उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया था।
अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कोहली ने लिखा कि उन्होंने सात साल तक पूरी ईमानदारी से इस टीम को सही दिशा में चलाने की कोशिश की। "लेकिन हर अच्छे चीज़ का अंत आता है और टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी से हटने का यही समय है। इस यात्रा में कई उतार-चढ़ाव आए, लेकिन हमने कभी भी विश्वास या प्रयत्न की कमी नहीं दिखाई। मैं हमेशा से अपना 120% देने में विश्वास करता हूं और अगर मैं ऐसा करने में सक्षम नहीं हूं, तो नहीं करता।"
कोहली ने इसके लिए बीसीसीआई, खिलाड़ियों, रवि शास्त्री और सपोर्ट स्टाफ़ को धन्यवाद दिया। इसके अलावा उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को धन्यवाद दिया, जिनके 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ में कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली को टेस्ट कप्तानी मिली थी।
बीसीसीआई ने भी ट्वीट कर 'अपने सबसे सफल कप्तान' को उनके कप्तानी करियर के लिए बधाई दी है। आपको बता दें कि कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जिसमें उन्हें 40 में जीत और 17 में हार का सामना करना पड़ा।
वह भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं, वहीं 40 से अधिक टेस्ट जीतने वाले दुनिया के चार सफलतम कप्तानों में भी उनका नाम शामिल है। अन्य तीन कप्तान स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग और ग्रैम स्मिथ हैं।