मैच (18)
NZ v AUS (1)
WPL (2)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

2023 में वेस्टइंडीज़ का पाकिस्तान दौरा स्थगित होने की संभावना

दोनों ही बोर्ड 2024 में इसको आयोजित करने के लिए खु़श जिससे खिलाड़ी फ़्रैंचाइज़ क्रिकेट खेल सकें

पिछले दस महीनों में दो बार पाकिस्‍तान आई है वेस्‍टइंडीज  •  PCB

पिछले दस महीनों में दो बार पाकिस्‍तान आई है वेस्‍टइंडीज  •  PCB

अगले साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ पाकिस्तान की घरेलू सीरीज़ अगले सत्र तक स्थगित होने की संभावना है। दोनों ही देशों को अगले साल जनवरी में तीन मैचों की टी20 सीरीज़ खेलनी थी लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के मुताबिक दोनों बोर्ड इसको 2024 में कराने पर ख़ुश हैं।
इस फ़ैसले से दोनों ही देशों के ख‍िलाड़ी दुनिया भर में खेली जाने वाली टी20 लीगों में खेलने के लिए उपलब्‍ध हो सकेंगे। इस महीने में यूएई में आईएलटी20, साउथ अफ़्रीका में एसए20, ऑस्‍ट्रेलिया में बीबीएल और बांग्‍लादेश में बीपीएल का आयोजन होगा।
पिछले 10 महीनों में वेस्‍टइंडीज़ की टीम दो बार पाकिस्‍तान का दौरा कर चुकी है। हालांकि कोविड-19 महामारी ने दिसंबर 2021 में एक सफे़द गेंद की सीरीज़ को दो भागों में विभाजित कर दिया था। दोनों टीमों ने उस समय तीन टी20 मैच खेले थे, लेकिन वेस्‍टइंडीज़ टीम में कोविड-19 मामले के बाद वनडे सीरीज़ को स्‍थगित करके इस साल आयोजित कराया गया।
2022-23 की सर्दियों में न्यूज़ीलैंड के पाकिस्तान दौरे और अगले साल पाकिस्तान सुपर लीग के बीच तीन टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय मैचों की इस सीरीज़ को आयोजित करने की योजना था। अब इन तीनों मैचों का फ़रवरी 2024 में आयोजित होने की संभावना है जब वेस्‍टइंडीज़ तीन टेस्‍ट खेलने के लिए पाकिस्‍तान पहुंचेगी।
कई वेस्‍टइंडीज़ खिलाड़ी पहले ही बीबीएल, एसए20 और आईएलटी20 के लिए साइन कर चुके हैं। पाकिस्‍तान के खिलाड़‍ियों ने उनके अंतर्राष्‍ट्रीय घरेलू कार्यक्रम को देखते हुए एसए20 की नीलामी में भाग नहीं लिया, लेकिन इसकी वजह इस लीग में सभी छह फ़्रैंचाइज़ी को आईपीएल टीमों के मालिकों के ख़रीदने को भी बताई जा रही है। आईएलटी20 के लिए भी किसी पाकिस्‍तानी खिलाड़ी को एनओसी नहीं मिली। इससे बीपीएल को फ़ायदा पहुंच सकता है क्‍योंकि जो उस नई खुली खिड़की में उनमें से कुछ के लिए एक नया रास्‍ता बन सकता है।

उमर फ़ारुक़ ESPNcricinfo में पाकिस्‍तान के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।