मैच (7)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (6)
ख़बरें

यूपी का लाल, लखनऊ के लिए कर रहा कमाल

पंजाब के ख़िलाफ़ तीन विकेट लेने के बाद मोहसिन ने दिल्ली के ख़िलाफ़ चार विकेट झटका

Mohsin Khan and Marcus Stoinis celebrate a wicket, Delhi Capitals vs Lucknow Super Giants, IPL 2022, Wankhede Stadium, May 1, 2022

विकेट का जश्न मनाते मोहसिन  •  BCCI

दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ आईपीएल 2022 के 46वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज़ गेंदबाज़ मोहसिन ख़ान ने कमाल कर दिया और चार विकेट लिए। इस मैच जिताऊ प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब भी दिया गया। दो दिन पहले ही शुक्रवार को पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ मैच में भी उन्होंने तीन विकेट लिए थे।
बाएं हाथ का यह तेज़ गेंदबाज़ अपनी गति और विविधता से सबको प्रभावित कर रहा है। मोहसिन के पास लगातार 140 किमी/घंटे की गति से गेंद डालने की क्षमता है, इसके अलावा बाएं हाथ से मिलने वाला अलग कोण भी बल्लेबाज़ों को चकमा दे रहा है।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के संभल ज़िले में पैदा हुए मोहसिन का मूल पूर्वी उत्तर प्रदेश के छोटे से ज़िले संत कबीर नगर से है। उनके पिता पुलिस विभाग में कार्यरत हैं, इसलिए उनके जीवन का अधिकांश हिस्सा पश्चिमी यूपी में बीता है। वह मुरादाबाद में रहकर पढ़ाई और अभ्यास करते हैं।
तेईस साल के इस गेंदबाज़ ने छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। क्लब क्रिकेट खेलते-खेलते उन्हें उत्तर प्रदेश की अंडर-16 और अंडर-19 टीम में मौक़ा मिला और 2017 में जब वह सिर्फ़ 19 साल के थे तो उन्हें उत्तर प्रदेश की अंडर-23 टीम में जगह मिल गई। हालांकि उस समय वह इस वजह से निराश थे कि उन्हें उत्तर प्रदेश की सीनियर टीम में मौक़ा नहीं मिला।
उनकी यह निराशा जल्द ही दूर हुई जब जनवरी, 2018 में उन्हें उत्तर प्रदेश की तरफ़ से सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में खेलने का मौक़ा मिला। उन्होंने इस मौक़े को दोनों हाथों से लपका और आठ मैचों में 15 विकेट लिए। यह आईपीएल की नीलामी का भी समय था और मुंबई इंडियंस ने उनके इस प्रदर्शन को देखकर उन्हें 20 लाख के आधार मूल्य पर ख़रीद लिया। वह मुंबई के साथ तीन साल तक रहे, हालांकि उन्हें कभी मैच खेलने का मौक़ा नहीं मिला।
इस दौरान मोहसिन लगातार अपनी गेंदबाज़ी से घरेलू क्रिकेट में सुर्ख़ियां बटोरते रहे। उनके नाम 30 टी20 मैचों में 17.63 की औसत, 15.2 के स्ट्राइक रेट और सिर्फ़ 6.95 की इकॉनमी से 41 विकेट हैं। इसके अलावा वह 17 लिस्ट ए मैचों में 26 विकेट ले चुके हैं। इस साल उन्हें प्रथम श्रेणी में भी डेब्यू करने का मौक़ा मिला, जब उन्होंने जनवरी 2020 में मध्य प्रदेश के ख़िलाफ़ रणजी ट्रॉफ़ी का मैच खेला।
मोहसिन के इस घरेलू प्रदर्शन से लखनऊ सुपर जायंट्स का प्रबंधन बहुत प्रभावित था। इसलिए जब इस साल बड़ी नीलामी हुई तो इस गुमनाम गेंदबाज़ को नई टीम ने 20 लाख रुपये में ख़रीद लिया। आज यह युवा गेंदबाज़ उनके लिए कमाल कर रहा है।